👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी | Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai

Uttar pradesh ki rajdhani kahan hai के इस आर्टिकल में आज हमलोग उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां है के बारे में जानने वाले है साथ ही आपको बता दे की uttar pradesh ki rajdhani kya hai के इस आर्टिकल में आज हमलोग उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है के बारे में जानने के साथ साथ उत्तर प्रदेश की भूगोल की जानकारी, उत्तर प्रदेश की इतिहास की जानकारी, उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल आदि के बारे में पुरे जानकारी जानने वाले है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (Uttar pradesh ki rajdhani kahan hai)

उत्तर प्रदेश की राजधानी “लखनऊ” है।

राज्य का नामउत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की राजधानी का नामलखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नामश्री योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का नामश्रीमती आनंदीबेन पटेल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बारे में जानकारी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी है। यह भारत के उत्तरी भाग में स्थित है और गंगा नदी के तट पर विस्तृत है।लगभग सन् 1856 में यह शहर बना था। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर, शिराज-ए-हिंद, पूर्व के गोल्डन सिटी, भारत के कांस्टेंटिनोपल आदि नामो से जाना जाता है। लखनऊ का कुल क्षेत्रफल लगभग 2,528 वर्ग किलोमीटर है। तथा लखनऊ का कुल जनसंख्या लगभग 50 लाख के आसपास है। 

लखनऊ एक प्राचीन और ऐतिहासिक शहर है जो भारतीय सभ्यता के संस्कृति और इतिहास के बहुत सारे पहलुओं को दर्शाता है। इसके इतिहास में नवाबों की सत्ता एवं उनके समय में विकसित फ़णकारी, संगीत एवं कला विद्या का समृद्ध विकास हुआ था। लखनऊ एक धार्मिक और सांस्कृतिक मेले का केंद्र भी है जहां प्रतिवर्ष कई सारी त्योहार मनाए जाते हैं। लखनऊ में कई महत्वपूर्ण स्थान हैं जैसे इमामबाड़ा, रूमी दरवाज़ा, जानेमान मस्जिद, भूलभुलैया, छोटे इमामबाड़ा, अमिनाबाद, हुसैनाबाद इत्यादि। भारत के अन्य सभी राज्यों की राजधानी के बारे में जानने के लिए क्लिक करे।

उत्तर प्रदेश के बारे में जानकारी

Uttar pradesh ki rajdhani kahan hai
उत्तर प्रदेश, भारत

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है। जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है जिसकी कुल जनसंख्या लगभग 25 करोड़ के आसपास है। आपको बता दे की विश्व में केवल पाँच ही ऐसा देश है जिसकी जनसंख्या उत्तर प्रदेश से अधिक है और वह देश है चीन, स्वयं भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका , इंडोनिशिया और ब्राज़ील। तथा क्षेत्रफल के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। जिसकी कुल क्षेत्रफल लगभग 2,43,290 वर्ग किलोमीटर है। उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक व विधायिक राजधानी लखनऊ है और प्रयागराज उत्तर प्रदेश की न्यायिक राजधानी है। तथा कानपूर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। 

उत्तर प्रदेश की भूगोल की जानकारी

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित है। उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल लगभग 2,43,290 वर्ग किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल के आधार पर भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश की सीमाएं नेपाल, उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड से मिलती है। 

उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग में हिमालय हैं। इसके दक्षिणी भाग में उच्च और मध्यम ऊँचाई के पहाड़ हैं, जैसे कि शिवालिक और अरावली पर्वतमाला। उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में यमुना नदी बहती है और इसके दक्षिण में गंगा नदी बहती है। 

उत्तर प्रदेश का जलवायु उत्तरी भारतीय जलवायु होता है, जहाँ ठंड के समय बहुत ठंडा होता है और गर्मियों में बहुत गर्म होता है। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक वर्षा जुलाई से सितंबर महिना में होता है।

उत्तर प्रदेश की इतिहास की जानकारी

उत्तर प्रदेश भारत का एक ऐतिहासिक राज्य है जो प्राचीन काल से ही विश्व के सबसे बड़े सभ्यताओं का केंद्र रहा है। इस क्षेत्र में विविध राजवंशों के राजाओ ने अपने राज्य की स्थापना की और विभिन्न धर्मों के आदर्शों को आधार बनाकर शासन का निर्माण किया।

उत्तर प्रदेश का इतिहास महाजनपद काल से शुरू हुआ। पहले इस क्षेत्र के अंतर्गत कई छोटे-बड़े राज्य हुए थे, जिनमें से सबसे प्रमुख थे कोशल, वत्स, शक, गंगा, पंचाल, अवंति आदि। इस क्षेत्र में वेदों का भी अत्यधिक महत्व रहा। धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टिकोण से यह हमेशा एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा। मौर्य शासक अशोक ने अपने साम्राज्य के विस्तार के साथ इस क्षेत्र को अपने अधीन किया था।

इसके बाद मध्यकालीन काल में उत्तर प्रदेश का कुछ हिस्सा दिल्ली सल्तनत, मुगल साम्राज्य, अवध के नवाबों और मराठा साम्राज्य के अधीन रहा। उत्तर प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध शासकों में से एक था अवध के नवाब शुजाउद्दौला, जिन्होंने अपने कार्यकाल में अपने रियासत को आर्थिक, सांस्कृतिक और सियासी दृष्टिकोण से विकसित किया था।

1857 के स्वतंत्रता संग्राम के बाद, अवध के नवाब वाजिद अली शाह के साथ ब्रिटिश सरकार ने उत्तर प्रदेश को अपने अधीन कर लिया था। 1947 में भारत की आजादी के बाद, उत्तर प्रदेश को एक अलग राज्य बना दिया गया। 

उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है। यहां कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जहां विश्व भर से लाखों टूरिस्ट आते हैं अपने दर्शनीय पर्यटन स्थलों के कारण उत्तर प्रदेश पुरे विश्व में प्रसिद्ध है। नीचे उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं:

  1. ताजमहल, आगरा – विश्व का सबसे फेमस महल है जो उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित है। ताजमहल को दुनिया के सुन्दरतम भवनों में से एक माना जाता है।
  2. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर – श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी शहर में स्थित है। यह हिंदू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और श्री शिव को समर्पित है।
  3. वाराणसी – वाराणसी उत्तर प्रदेश का धार्मिक और प्राचीन शहर है जो कई धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों के लिए जाना जाता है।
  4. फतेहपुर सीकरी, आगरा – फतेहपुर सीकरी मुगल साम्राज्य के दौरान बना था यहाँ मुगल सम्राट अकबर शहंशाह ने अपनी राजधानी बनाई थी।
  5. अयोध्या – अयोध्या उत्तर प्रदेश में स्थित है जो हिंदू धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह शहर राम मंदिर के लिए विख्यात है।
  6. इलाहाबाद – इलाहाबाद उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण शहर है जो त्रिवेणी संगम के लिए जाना जाता है। यहां कुंभ मेले का आयोजन भी किया जाता है।
  7. सर्दार समंदर लेक, नैनीताल – यह झील नैनीताल के पास स्थित है जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है।
  8. आगरा का किला – आगरा का किला मुगल साम्राज्य के शासक अकबर द्वारा 16वीं शताब्दी में बनवाया गया था। इसे दुनिया के सुनहरे किलों में से एक माना जाता है

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी के लिए हिंदी में जानकारी पे क्लिक करे।

FAQ on Uttar pradesh ki rajdhani kahan hai

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है।

नवाबों का शहर किसे कहा जाता है?

नवाबों का शहर लखनऊ को कहा जाता है।

उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिले है?

उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले है।

निष्कर्ष (उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है)

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। साथ ही इसमें हमने उत्तर प्रदेश राज्य से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है (Uttar pradesh ki rajdhani kahan hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment