Gmail Account Kaise Banaye Hindi Me

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हमलोग सिखने वाले है की “gmail account kaise banaye hindi me” यानी यदि आपको जानना है की “How to create gmail account in hindi” तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पे आए है। इस आर्टिकल में आज हमलोग पुरे details के साथ जानेंगे की एक proper professional “जीमेल अकाउंट कैसे बनाए हिंदी में”

दोस्तों “gmail account kaise banaye in hindi” जानने से पहले चलिए हमलोग जान लेते है की “जीमेल अकाउंट क्या होता है?” और “जीमेल अकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए?”

Gmail account kya hota hai?

जीमेल अकाउंट क्या है? की बात करे तो Gmail, Google का एक product है जिसका काम होता है Mail यानी digital संदेश का आदान प्रदान करना। Gmail का इस्तेमाल करने के लिए हर किसी को अपना एक personal account बनाना पड़ता है जिसे gmail account कहा जाता है।

Gmail account बनाने पे हमे एक अपना personal unique gmail ID बनाना पड़ता है और खुद का एक password भी बनाना पड़ता है। ताकि उस gmail ID और password की मदद से हम अपना gmail account login कर सके और किसी को mail कर सके या किसी के द्वारा भेजा mail को पढ़ सके।

Gmail account आज के डिजिटल दुनिया में हमारा एक identification बन गया है जैसे हमारे माँ पापा ने हमारा जो नाम रखे है हमे लोग उसी नाम से जानते है उसी प्रकार digital world में लोग हमे हमारे gmail ID से पहचानते है।

बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन काम है जहा हमसे हमारा नाम पूछे या ना पूछे लेकिन हमारा gmail ID जरुर माँगा जाता है। यानी आज के डिजिटल दुनिया में हमारे पास एक gmail account का होना बहुत ही जरुरी है।

Gmail account banane ke liye kya chahiye?

जीमेल अकाउंट बनाने के लिए हमे ज्यादा कुछ नहीं चाहिए। जीमेल अकाउंट बनाने समय हमसे हमारा personal details माँगा जाता है जैसे name, date of birth, gender आदि इसके साथ ही हमे एक मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ती है।

इसके अलावा जीमेल अकाउंट बनाने के लिए कुछ भी नहीं चाहिए। आपको बता दे की जीमेल अकाउंट बनाने आपको एक रुपया भी चार्ज नहीं देना पड़ता है। Google हमे gmail service बिलकुल फ्री में देती है। इसमें जीमेल अकाउंट आप बिलकुल फ्री में बना सकते है।

तो चलिए अब जानते है की जीमेल अकाउंट कैसे बनाए हिंदी में

Gmail account kaise banaye hindi me

नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये? की बात करे तो जीमेल अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसमें आप कुछ ही steps और कुछ ही समय में अपना नया जीमेल अकाउंट बना सकते है।

तो चलिए step by step जानते है की new gmail account kaise banaye?

Gmail account kaise banaye hindi me (How to create gmail account in hindi)

Step-1

Gmail account बनाने के लिए सबसे पहले google search bar में create gmail account लिख के सर्च करे। 

Search करते ही आपके सामने https://support.google.com/ का official website आएगा जिसे click करके open कर ले।

Open करने के बाद आपके सामने red colour का box में create an account लिखा मिलेगा जिसे क्लिक करके open कर ले।

Step-2

Click करने के बाद आपके सामने Create your Google Account का एक page open होगा।

जिसमे सबसे पहले आपसे First name और Last name पूछा गया है First name में अपना नाम लिखे और Last name में अपना surname लिखे। 

फिर उसके नीचे username का option है जिसमे आप अपने पसंद का कोई भी username भर सकते है। 

आपको बता दे की username ही आपका gmail ID होगा इसीलिए username में आपको कोई unique username भरना होगा क्यूंकि यदि आप जो username fill कर रहे है वह कोई और पहले ही ले लिया है तो फिर वह username आपको नहीं मिलेगा।

फिर उसके नीचे आपको password fill करने का option मिलेगा जिसमे अपना पसंद का कोई भी password डाल दे जो की कम से कम 8 अंको का होना चाहिए। फिर वही same password, confirm वाला box में भी डाल दे।

फिर सारा चीज एक बार check करके Next पे click करे।

Step-3

Next पे click करते ही आपके सामने एक नया पेज open होगा जिसमे phone number माँगा गया है इसमें अपना phone number दाल दे। आपको बता दे की phone number पे एक 6 digit का google verification code जाएगा। जिसे डाल कर आपको phone number verify करना होगा इसीलिए ऐसा phone number दे जो चालू हो।

अपना phone number डालने के बाद Next पे click करे।

Step-4

Next पे click करते ही आपके मोबाइल पे गूगल की और से एक 6 digit का google verification code भेजा होगा जिसे enter verification code वाला box में डाल दे और Verify पे click करे।

Step-5

फिर एक नया पेज open होगा जिसमे recovery gmail address माँगा गया है ये optional में है यानी यदि आपको डालना है तो दाल सकते है या छोड़ भी सकते है।

फिर उसके नीचे आपसे आपका date of birth माँगा गया है जिसे fill कर दे।

फिर उसके बाद अपना gender select कर ले और Next पे click करे।

फिर एक नया पेज open होगा जिसे पढ़ ले और Yes, I’m in पे click कर दे या इसे आप skip भी कर सकते है।

फिर आपके सामने एक Privacy and Terms का page open होगा अच्छी तरह से पढ़ ले और नीचे scroll करके I agree पे click करे। बस I agree पे click करते ही आपका new gmail account बनके तैयार हो जाएगा।

दोस्तों अगर आप Naturopathy and Yoga Science यानी प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान में अपना करियर बनाना चाहते हो पर आपको समझ नहीं आ रहा की कौन सा कोर्स करे तो आप DNYS Course कर सकते हो।

अगर आपको DNYS Course के बारे में जानना है की क्या है? कैसे करे? स्कोप क्या है? फीस क्या है? सैलरी कितनी मिलेगी? आदि तो आप नीचे DNYS Course Kya Hai? | डीएनवाईएस कोर्स की पूरी जानकारी पे click करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

DNYS Course Kya Hai? | डीएनवाईएस कोर्स की पूरी जानकारी

जीमेल अकाउंट की जरुरत कहा पड़ता है?

जैसा की मैंने आपको बताया की आज के डिजिटल दुनियाँ में gmail account एक personal identification बन गया है। इसीलिए आज कल gmail account की जरुरत हमे अनेको सारे काम में होती है जैसे

  • कोई भी app में account बनाने के लिए हमे gmail account की जरुरत पड़ती है और account बनाने के login में भी gmail ID की जरुरत पड़ती है।
  • इसी प्रकार यदि हमे कोई website में अपना account create करना हो तो भी हमे gmail ID की जरुरत होती है।
  • इसके अलावा जब हम जॉब के लिए या कोई और important form बगेरा भरते है तब भी हमे gmail ID की जरुरत पड़ती है।

इसके अलावा भी account create की जरुरत काफी जगह होती है।

जीमेल अकाउंट का काम क्या होता है?

Gmail account का मुख्य काम होता है mail send करना और receive करना। Gmail की मदद से हम किसी को message send कर सकते है अब आपके mind में सवाल आ रहा होगा की message तो हम direct फ़ोन से भी कर सकते है। तो आपको बता दे की message तो आप direct फ़ोन से भी कर सकते है पर यदि उस message के साथ आपको कोई documents send करना हो तो क्या वह आप कर सकते है? तो ये आप नहीं कर सकते है।

बस gmail में यही खास बात है की इसमें आप message के साथ साथ documents भी attach करके send send कर सकते है। 
तो चलिए हमलोग जानते है की “जीमेल से मेल कैसे करे?”

Gmail se mail kaise kare?

Gmail से किसी को कोई mail करने के लिए सबसे पहले अपना gmail account open कर ले।

Gmail account open होने के बाद आपको left side में एक compose का button दिखेगा जिसे click करके ओपन कर ले।

Click करते ही आपके सामने एक new tab open होगा जिसमे आपको जिसे मेल करना है उसका Mail ID To वाला box में डाल दे। 

फिर नीचे subject में आपको जिस विषय में mail करना है वह लिख दे इसे आप खाली भी छोड़ सकते हो। 

फिर subject के नीचे वाला box में अपना message लिख दे।

फिर यदि आपको इस mail के साथ कोई documents attach करना है तो नीचे send के बगल में एक pin का symbol होगा उसमे click करके अपना documents या files attach कर ले। 

और फिर नीचे Send वाला button पे click कर दे। और click करते ही आपका mail send हो जाएगा।

तो इस प्रकार आप किसी को भी mail send कर सकते है। 

यह पढ़ने योग्य है: आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज कैसे करे?

जीमेल अकाउंट में कौन कौन सा features होता है?

जीमेल अकाउंट में काफी सारे features होते है जिसके बारे में चलिए हमलोग एक एक करके जानते है की उस feature का क्या काम है

Compose

Compose से आप किसी को मेल send कर सकते है यानी यदि आपको किसी को gmail के द्वारा कोई message करना हो या कोई documents send करना हो तो वह आप compose के द्वारा कर सकते है।

Inbox

Inbox gmail का वह section होता है यहाँ आपके सारे receive mail store रहते है यानी जितने भी लोग आपको mail करेंगे वह सारा mail आपको inbox में मिल जाएगा।

Important

Important वाले section में आपके वही मेल store रहेंगे जो आपके लिए बहुत ही important होते है।

Send 

Send में आपके द्वारा किसी को send किया गया mail store रहता है यानी आपने कब किसको क्या mail किए है यदि आपको यह देखना है तो यह आप Send वाला section में देख सकते है।

Draft

मान लीजिए आप किसी को mail कर रहे है और सारा message बगेरा लिखने के बाद अचानक आपका कोई important काम पड़ जाए और आप चाहते है की आप mail बाद में करे तो इसे आप draft में save करके रख सकते है। यानी हमारे सारे incomplete mail draft में save रहते है।

यह भी पढ़ने योग्य है: e-PAN Card Online Apply Kaise Kare?

तो दोस्तो यह रहा Gmail Account Kaise Banaye Hindi Me puri jankari जिसमें हमलोगो ने gmail account kya hai? के बारे में भी वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी दोस्तो आशा करती हूं कि आप gmail id kaise banaye hindi me से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में जीमेल अकाउंट कैसे बनाते है? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

जीमेल क्या है?

Gmail, Google का एक product है जिसका काम होता है Mail यानी digital संदेश का आदान प्रदान करना। Gmail का इस्तेमाल करने के लिए हर किसी को अपना एक personal account बनाना पड़ता है जिसे gmail account कहा जाता है।

एक मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बना सकते है?

एक मोबाइल नंबर से आप 10 जीमेल अकाउंट बना सकते है।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में जीमेल अकाउंट कैसे बनाये हिंदी में से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Comment