ITI Electrician in Hindi | आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स की पूरी जानकारी

ITI Electrician in Hindi: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं “ITI Electrician in Hindi” के बारे में, जिसमे हमलोग “आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स की पूरी जानकारी” जानने वाले है।

तो चलिए “iti electrician course hindi me jankariya” से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हम लोग यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि “ITI Ka Full Form Kya Hota Hai?”

विषयसूची (Table of Contents)

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? (Full form of ITI in hindi) 

आईटीआई का फूल फॉर्म क्या है? की बात करें तो ITI Ka Full Form “Industrial Training Institute” होता है। जिसे हिंदी में यानी ITI meaning in hindi “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” होता है।

दोस्तों अगर आप आईटीआई इलेक्ट्रीशियन का कोर्स करना चाहते है तो अभी आपके दिमाग में आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स को लेकर काफी सारे सवाल आ रहे होंगे जैसे

  • आईटीआई क्या है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स क्या है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में क्या पढाया जाता है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के फायदे क्या है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स कैसे करे?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन की फीस कितनी है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन को सैलरी कितनी मिलती है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन करने के बाद जॉब कहा मिलती है?
  • आईटीआई इलेक्ट्रीशियन करने के बाद क्या करे?

दोस्तों अगर आपको ITI से जुड़ी ये सारी जानकारियों के बारे में नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम लोग “iti electrician course details in hindi” से जुड़े यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि “ITI electrician kya hota hai?” का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में “ITI electrician information in hindi” से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। 

दोस्तों जैसा कि हम लोग आजकल शिक्षा में देख रहे हैं कि आईटीआई की पढाई की और छात्रो का रुझान काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स इस पर जोर दे रहे हैं की वह आईटीआई का कोर्स करे। क्योंकि इसमें जॉब मिलने के चांस बहुत ज्यादा होती है।

लेकिन दोस्तों कोई भी कोर्स करने से पहले हमे उसके बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए ताकि आगे जाकर हमे अपने फेसले से कोई तकलीफ या पछतावा ना हो, इसीलिए दोस्तों आपको भी आईटीआई करने से पहले इसके के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। 

तो चलिए अब हमलोग जानते है की ये “ITI Kya Hota Hai?”

आईटीआई क्या होता है? (What is ITI in hindi)

आईटीआई को कहा जाए तो यह एक प्रकार का इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है। इसका दूसरा नाम ITI’s है। यह इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग टेक्निकल फील्ड दोनों को ट्रेनिंग देने का कार्य करता है। आईटीआई को हम कह सकते हैं कि यह एक प्रकार का पोस्ट सेकेंडरी स्कूल है जिन्हें भारत में directorate general of employment of training (DGET) के अंडर बनाया गया है। 

आईटीआई में ट्रेनिंग के लिए बहुत सारे विषय हैं जैसे कि इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिकल, कंप्यूटर, हार्डवेयर, रेफ्रिजरेशन, कार्पेंट्री, वेल्डिंग, प्लंबिंग और फिटर। इसके अलावा भी कई तरह के ट्रेनिंग है जो आईटीआई के द्वारा विधार्थियों को दिए जाते हैं। इस इंस्टिट्यूट का मुख्य उद्देश्य छात्र को टेक्निकल नॉलेज प्रदान करना है। आईटीआई एक ऐसा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जहां थ्योरी सब्जेक्ट के मुकाबले प्रैक्टिकल पर ज्यादा फोकस किया जाता है। इस कोर्स में मुख्य तौर पर इंड्रस्टियल स्किल्स सिखाने में फोकस किया जाता है। ताकि वे आगे जाकर इंडस्ट्री में काम कर सके। आईटीआई में व्यवसायिक कोर्स कराए जाते हैं। 

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स क्या है? (What is ITI electrical course in hindi)

अगर आप भी 10वी या 12वीं के बाद आईटीआई करना चाहते हैं। आज के दौर में दसवीं और बारहवीं कक्षा के बाद बहुत लोगों की इच्छा होती है कि वह आईटीआई करें। उनमें से आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स ज्यादा प्रसिद्ध है। इसके मदद से आप बहुत ही कम समय में नौकरी पा सकते हैं। हर छात्र चाहता है कि वह सबसे ऊपर पोस्ट में नौकरी करे। आईटीआई इलेक्ट्रीशियन सबसे छोटा व्यवसायिक कोर्स हैं। एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए यह सबसे अच्छा कोर्स है। इस कोर्स में छात्र को बिजली से चलने वाले उपकरणे के बारे में सिखाया जाता हैं। इसमें छात्रो को बिजली उत्पादन, एसी करंट, डीसी करंट आदि इलेक्ट्रिकल से जुड़ी चीजो के बारे में सिखाया जाता है। इलेक्ट्रिकल से जुड़ी चीजो के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप एक अच्छी कंपनी में काम करने के योग्य हो जाते हैं। 

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में क्या पढ़ाया जाता है?

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स में निम्नलिखित विषयों (iti electrician subject in hindi) को पढ़ाया जाता है:-

  • Basic electricity
  • Effect of electric current
  • Wiring installation
  • Magnetism
  • About batteries
  • Electrical machines
  • Transmission and distribution
  • About AC current and DC current

इस कोर्स को दो भागों में बांटा गया है:-

  • ट्रेड थ्योरी
  • ट्रेड प्रैक्टिकल

आईटीआई में थ्योरी नॉलेज के साथ साथ प्रक्टिक्ले नॉलेज भी दिया जाता है। इसमें प्रक्टिक्ले नॉलेज पे ज्यादा ध्यान दिया जाता है क्यूंकि आईटीआई कोर्स का मुख्य मकसद होता है विधार्थियों को ट्रेनिंग प्रदान करके इंडस्ट्री के लिए तैयार करना।

यह भी पढ़ने योग्य है: डीएनवाईएस कोर्स की पूरी जानकारी

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के फायदे क्या है?

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के फायदे की बात करे इससे आपको काफी सारे फायदे हो सकते है जैसे 

  • आईटीआई कोर्स में थ्योरी नॉलेज के साथ टेक्निकल नॉलेज पे ज्यादा धयान दिया जाता है जिससे आप एक इंडस्ट्री में काम करने लायक बन जाए।
  • आईटीआई कोर्स का खर्चा काफी कम है। यदि आपको अपना करियर टेक्निकल क्षेत्र में कम खर्च में बनानी है तो आईटीआई कोर्स कोर्स आपके लिए काफी फायदेमंद है इसमें आप कम खर्च में टेक्निकल पढाई कर सकते है।
  • शुरुवाती जॉब पाने में काफी आसानी होती है। यदि कोई इंडस्ट्री में एक इंजिनियर (B.Tech engineer) होता है तो उसके नीचे 4 से 5 जूनियर इंजिनियर (Diploma engineer) काम करते है यही एक जूनियर इंजिनियर के नीचे 8 से 10 workers (ITI Holder) काम करते है। ऐसे में एक इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा डिमांड workers (ITI Holder) की ही होती है इसीलिए आईटीआई वालो को जॉब मिलने में दुसरे के मुकाबले आसानी होती है।
  • आईटीआई कोर्स किए हुए कैंडिडेट्स के लिए बहुत सारे सरकारी क्षेत्रो में जैसे Railway, SAIL, DRDO, IOCL, आदि में vacancies निकली है।

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के लिए योगता यानी क्वालिफिकेशन की बात करे तो 

  • आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के लिए कम से कम 10वी यानी मेट्रिक पास होना चाहिए।
  • आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के लिए कम से कम आपकी आयु 14 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

चलिए अब हमलोग जानते है की “ITI electrician course kaise kare?”

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स कैसे करे?

“आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स कैसे करे?” की बात करे तो आईटीआई कोर्स करने के दो तरीके होते है

  1. एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा 
  2. डायरेक्ट एडमिशन के द्वारा  

एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा आईटीआई कोर्स में एडमिशन 

पहले एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा आईटीआई कोर्स करने की बात करे तो, आपको बता दे की भारत में हर राज्य में आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी प्रवेश परीक्षा लिया जाता है। 

जैसे झारखण्ड राज्य में आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी प्रवेश परीक्षा Jharkhand Combined Entrance Competitive Examination Board (झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद) के द्वारा लिया जाता है जिसके एंट्रेंस एग्जाम के लिए फॉर्म आप JCECEB के official website https://jceceb.jharkhand.gov.in/ में जाकर भर सकते है। 

इसी प्रकार बिहार राज्य में आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी प्रवेश परीक्षा Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board (बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद) के द्वारा लिया जाता है जिसके एंट्रेंस एग्जाम के लिए फॉर्म आप BCECEB के official website https://bceceboard.bihar.gov.in/ में जाकर भर सकते है।

और इसी प्रकार अन्य राज्यों में भी आप आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भर सकते है।

आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरने के इसमें कुछ दिन बाद एक एग्जाम लिया जाता है और फिर जिसका जैसा नंबर आता है उस हिसाब से रैंक दिया जाता है।

और फिर उस रैंक के हिसाब से सभी गवर्मेंट आईटीआई कॉलेज और कुछ कुछ प्राइवेट कॉलेज में आईटीआई कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाता है।

डायरेक्ट एडमिशन के द्वारा आईटीआई कोर्स में एडमिशन

आपको बता दे की डायरेक्ट एडमिशन के द्वारा आईटीआई कोर्स में एडमिशन आपको सिर्फ प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में मिल पाएगा। 

डायरेक्ट एडमिशन के द्वारा आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए आपको जिस कॉलेज में एडमिशन लेना है उस कॉलेज में जाकर आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है। 

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन की फीस कितनी होती है? (ITI electrician course fees in hindi)

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन का कोर्स प्राइवेट तथा सरकारी दोनों क्षेत्रों में कराया जाता है। सरकारी संस्थानों में राज्य सरकार द्वारा फीस निर्धारित किया जाता है जो हर राज्य में अलग-अलग हो सकता है। सरकारी संस्थानों में आईटीआई कोर्स की फीस की बात करे तो इसमें आपको बहुत ही कम फीस देनी पढ़ती है क्यूंकि सरकारी कॉलेज में पढाई का खर्चा सरकार की और से उठाया जाता है इसमें आपको tuition fees के रूप में पुरे कोर्स के दौरान 6 से 8 हजार के आसपास आती है। 

वही प्राइवेट संस्थानों की बात करे तो इसमें आपको अपना पूरा आईटीआई कोर्स के दौरान लगभग 30 से 35 हजार तक की खर्चा हो सकता है।

आपको बता दे की यदि आप OBC/SC/ST Category के अंतर्गत आते है आईटीआई कोर्स के दौरान आपको सरकार की और से scholarship यानी छात्रविर्ती प्रदान किया जाता है जिससे आपकी पढाई का खर्चा में काफी मदद मिल जाएगा। 

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन को सैलरी कितनी मिलती है? (salary of iti electrician in hindi)

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन का कोर्स करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट दोनों प्रकार के क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं। यदि आपकी जॉब कोई सरकारी क्षेत्रों में हो तो इसमें आपको शुरुवाती दिनों में कम से कम 25 से 30 हजार की सैलरी तो मिलेगी ही। वही यदि आप कोई प्राइवेट क्षेत्र में जॉब करते है तो इसमें आपको शुरुवाती दिनों में 12 से 15 हजार की सैलरी मिलेगी। 

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के बाद जॉब कहां मिलता है?

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स को पूरा करने के बाद आपके पास बहुत सारे जॉब के ऑप्शन आते हैं इनमें से आप किसी को भी चुन कर अपने भविष्य में काम कर सकते हैं। जैसे कि कुछ नीचे दिए हुए हैं:-

  • सरकारी क्षेत्रो में जैसे Railway, SAIL, DRDO, IOCL, आदि में vacancies निकली है आपका उसका एग्जाम पास करके सरकारी नौकरी कर सकते है।
  • राज्य के सभी बिजली बोर्ड और विभाग में नौकरी नौकरी कर सकते है।
  • पब्लिक सेक्टर, एमएनसी, प्राइवेट और इंडस्ट्रीज में नौकरी नौकरी कर सकते है।
  • अपना खुद का कोई काम यानी बिज़नस शुरू कर सकते हैं।
  • बिल्डिंग या किसी कंपनी में वायरिंग का ठेकेदारी का नौकरी कर सकते है।
  • बिजली उत्पादन तथा वितरण के स्टेशन में नौकरी में नौकरी कर सकते है।
  • नौकरी के लिए विदेश भी जा सकते हैं।

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन करने के बाद क्या करें?

  • आईटीआई करने के बाद अगर आपको आगे पढाई करनी हो तो आप Diploma in Engineering यानी Polytechnic का कोर्स कर सकते है। इसके लिए आप ITI To Diploma में लेटरल एंट्री के द्वारा डायरेक्ट डिप्लोमा के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।
  • सरकारी क्षेत्रो में जैसे Railway, SAIL, DRDO, IOCL, आदि में vacancies निकली है आपका इसका एग्जाम की तैयारी कर सकते है और सरकारी नौकरी ले सकते है।
  • या आप कोई प्राइवेट इंडस्ट्री में जॉब कर सकते है।
  • सरकार द्वारा स्किल इंडिया के नाम पर चलाया जा रहा national apprentice program में प्रशिक्षण पा सकते हैं। इसके तहत आपको प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।
  • आईटीआई के बाद आप national apprenticeship certificate के लिए आप अलग-अलग प्रकार की फैक्ट्रियों में apprenticeship program में शामिल हो सकते है।
  • आप national institute of open schooling के माध्यम से 12वीं की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है। जिसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है।

आईटीआई कोर्स क्या है?

आईटीआई कोर्स एक टेक्निकल कोर्स है जिसे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कहा जाता है। यानी आईटीआई कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री में काम करने के लिए तैयार किया जाता है।

आईटीआई कोर्स कौन कर सकता है?

आईटीआई कोर्स न्यूनतम 10वी पास विधार्थी कर सकते है। आईटीआई में कुछ कोर्स ऐसे भी है जिसे 8वी पास भी कर सकते है। इसके साथ ही आयु 14 वर्ष से 40 वर्ष के बिच होनी चाहिए।

तो दोस्तो यह हैं ITI Electrician in Hindi यानी आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स की पूरी जानकारी की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग ने ITI electrician course details in hindi के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तो आशा करती हूं कि आप ITI electrician course in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स हिंदी में से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स इन हिंदी से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें Comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों, इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Comment