👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

राजस्थान की राजधानी क्या है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी | Rajasthan Ki Rajdhani Kya Hai

Rajasthan ki rajdhani kya hai के इस लेख में आज हमलोग राजस्थान की राजधानी क्या है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी जैसे राजस्थान की भौगोलिक जानकारी, ऐतिहासिक जानकारी, प्रमुख पर्यटन स्थल आदि के बारे में पुरे विस्तार में जानने वाले है।

राजस्थान की राजधानी क्या है (Rajasthan ki rajdhani kya hai)

राजस्थान की राजधानी “जयपुर” है।

राज्य का नामराजस्थान
राजस्थान की राजधानी का नामजयपुर
राजस्थान के मुख्यमंत्री का नामश्री अशोक गहलोत
राजस्थान के राज्यपाल का नामश्री कलराज मिश्र

राजस्थान के बारे में जानकारी

Rajasthan ki rajdhani kya hai
राजस्थान, भारत

राजस्थान भारत का एक राज्य है जो भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। क्षेत्रफल के आधार पर राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। जयपुर राजस्थान की राजधानी है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को गुलाबी शहर भी कहा जाता है जो विश्व विरासत स्थलों की एक सूची में शामिल है। राजस्थान का कुल क्षेत्रफल लगभग 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहां काफी सारे खूबसूरत महल, किले, मंदिर और प्राचीन भवन हैं।

राजस्थान राज्य की एक अंतरराष्ट्रीय सीमा पाकिस्तान के साथ मिलती है जिसकी कुल लम्बाई 1070 किलोमीटर है तथा सीमा रेड क्लिप रेखा के नाम से जाना जाता है। साथ ही यह देश के अन्य पाँच राज्यों से भी जुड़ा है। इसके उत्तर में पंजाब, उत्तर-पूर्व में उत्तरप्रदेश और हरियाणा, दक्षिण-पूर्व में मध्यप्रदेश तथा दक्षिण-पश्चिम में गुजरात है।

राजस्थान की आधिकारिक भाषा हिंदी है, लेकिन यहां के ज्यादातर लोग राजस्थानी, मारवाड़ी, मेवाड़ी और शेखावाटी भाषा बोलते हैं। राजस्थान की पारंपरिक वेशभूषा जैसे लहंगा चोली, पगड़ी और जूते काफी लोकप्रिय हैं। भारत के अन्य सभी राज्य राजधानी के बारे में जानने के लिए यहाँ से पढ़े।

राजस्थान की भूगोल के बारे में जानकारी

राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टी से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। जो भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। राजस्थान में तीन प्रमुख भौतिक क्षेत्र हैं – 

  • अरावली पहाड़ियाँ
  • ठार मरुस्थल
  • पश्चिमी मैदानी क्षेत्र

अरावली पहाड़ियाँ राजस्थान के दक्षिण-पूर्व भाग में स्थित हैं। इसकी सबसे ऊँची शिखर गुरुशिखर है जो लगभग 1,722 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

ठार मरुस्थल भारत का एकमात्र वर्षा रहित क्षेत्र है जो राजस्थान के पश्चिमी भाग में स्थित है। यह एक विस्तृत रेगिस्तान है जिसमें स्थानीय जीव-जंतु जैसे कि ऊँट, बाघ, चीता, एवं जंगली सूअर जैसे विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय उद्यान स्थापित किए गए हैं।

पश्चिमी मैदानी क्षेत्र राजस्थान के उत्तर पश्चिम में स्थित है, इस क्षेत्र में गंगा और यमुना नदी के संगम से जुड़े गण्डक, चम्बल, बंगंगा, घाघरा और सूखड़ नदियाँ हैं। इसके अलावा, राजस्थान में कुछ छोटे पर्वत श्रृंखलाएँ भी हैं, जैसे जैसलमेर पहाड़ियाँ आदि

राजस्थान की इतिहास के बारे में जानकारी

राजस्थान का इतिहास बहुत प्राचीन है। यह क्षेत्र प्राचीन काल से ही अनेक संस्कृतियों और साम्राज्यों के विकास का केंद्र रहा है। यहाँ पाये जाने वाले प्राचीन संस्कृतियों में हारप्पन सभ्यता, महाजनपद काल, मौर्य, गुप्त, प्रतिहार, चौहान, राजपूत, मुगल और ब्रिटिश इत्यादि शामिल हैं। साथ ही राजपूत सम्राट पृथ्वीराज चौहान, महाराणा प्रताप सिंह, महाराजा सावंत सिंह, राणा सांगा आदि इन सम्राटों ने अपने समय के दौरान इस क्षेत्र के इतिहास में अहम भूमिका निभाई। 

भारत के आजादी से पहले राजस्थान राज्य राजपूताना नाम से जाना जाता है. जार्ज थॉमस ने साल 1800 ईसा में ‘राजपूताना’ नाम दिया था। भारत के आजादी के बाद 30 मार्च, 1949 को जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों को एक साथ मिलकर ‘वृहत्तर राजस्थान संघ’ बनाया था और इस प्रकार राजस्थान नाम का एक भारतीय राज्य का जन्म हुआ।

राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थल

  • हवा महल, जयपुर
  • अंबर पैलेस, आमेर
  • जंतर मंतर, जयपुर
  • उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर
  • सिटी पैलेस, जयपुर
  • चित्तौड़गढ़ किला, चित्तौड़गढ़
  • रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, सवाई माधोपुर
  • कुम्भलगढ़ किला, राजसमन्द
  • माउंट आबू, सिरोही
  • रामबाग पैलेस, जयपुर

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी के लिए हिंदी में जानकारी पे क्लिक करे।

FAQ on rajasthan ki rajdhani kya hai

राजस्थान की राजधानी क्या है?

राजस्थान की राजधानी जयपुर है।

राजस्थान की राजधानी कब हुई थी?

राजस्थान की राजधानी 30 मार्च, 1949 को हुई थी।

राजस्थान की सबसे ऊंची चोटी का नाम क्या है?

राजस्थान की सबसे ऊंची चोटी का नाम गुरु शिखर है।

गुलाबी शहर किसे कहा जाता है?

राजस्थान की राजधानी जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है।

निष्कर्ष (राजस्थान की राजधानी क्या है)

राजस्थान की राजधानी क्या है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की राजस्थान की राजधानी जयपुर है। साथ ही इसमें हमने राजस्थान राज्य से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

राजस्थान की राजधानी क्या है (Rajasthan ki rajdhani kya hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment