👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है और साथ ही पूरी जानकारी | Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

Madhya pradesh ki rajdhani kya hai: मध्य प्रदेश भारत के मध्य भाग में स्थित है जिस कारण से इस राज्य का नाम भी मध्य प्रदेश रखा गया है। मध्य प्रदेश कुल 308,252 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है जो की क्षेत्रफल के दृष्टी से राजस्थान के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य की कुल जनसँख्या करीब 8 करोड़ के आसपास है। 

मध्य प्रदेश अपने ऐतिहासिक स्थलों और पर्वत श्रृंखलाओं के लिए जाना जाता है। इस राज्य में खजुराहो मंदिर जैसे महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल हैं जो पूरे विश्व में लोकप्रिय हैं। राज्य में स्थित बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे अधिक जीव विविधता वाले नेशनल पार्क में से एक है। राज्य कृषि, उद्योग, वन एवं खनिज संसाधनो से भरा हुआ है। 

आज हम “madhya pradesh ki rajdhani kya hai” के इस आर्टिकल में “मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है” के साथ साथ मध्य प्रदेश की राजधानी से जुड़े अनेक जानकारियाँ जैसे भौगोलिक जानकारी, ऐतिहासिक जानकारी, प्रमुख पर्यटन स्थल आदि के बारे में विस्तार में जानने वाले है। तो चलिए madhya pradesh ki rajdhani (mp ki rajdhani kya h) से जुड़े कोई भी जानकारी जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की मध्य प्रदेश की राजधानी कहाँ है (Capital of madhya pradesh in hindi)

विषयसूची (Table of Contents)

मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है (Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai)

मध्य प्रदेश की राजधानी “भोपाल” है।

राज्य का नाममध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश की राजधानीभोपाल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का नामश्री शिवराज सिंह चौहान
मध्य प्रदेश के राज्यपाल का नामश्री मंगुभाई पटेल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बारे में जानकारी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल भारत के मध्य भाग में स्थित है। भोपाल शहर नर्मदा नदी के किनारे स्थित है और मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है।

भोपाल एक आधुनिक शहर है जो विभिन्न सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। यह शहर भोपाल के बड़े शासकों के विशाल गुम्बदों के लिए भी जाना जाता है जो तंजावुर स्टाइल में बनाए गए है।

भोपाल शहर में कोई पारंपरिक बाजार हैं जो शॉपिंग के लिए काफी लोकप्रिय हैं। भोपाल शहर का खाना, जैसे भोपाली गोटा, पोहे, सेव और बाकरवड़ी भी लोगो को काफी आकर्षक करते हैं।

भोपाल एक आधुनिक शहर है जिसमें कई सारे उद्योगों का विकास हुआ है। यह शहर ऑटोमोबाइल उद्योग, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मा, वित्तीय सेवाएं, वाणिज्य और पर्यटन सेवाओं के लिए जाना जाता है। भारत के अन्य राज्य की राजधानी कहां है के बारे में यहाँ से पढ़े।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की भौगोलिक जानकारी

भोपाल शहर नर्मदा नदी के तट पर स्थित है। यह नर्मदा नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। भोपाल का कुल क्षेत्रफल लगभग 697.2 वर्ग किलोमीटर है तथा इसका कुल जनसंख्या लगभग 25 लाख के आसपास है। 

भोपाल का तापमान गर्मी के महीनों में 45°C तक पहुंच जाता है, जबकि सर्दी के महीनों में यहाँ का तापमान 8°C तक पहुंच जाता है जबकिइसका औसत तापमान अप्रैल से जून तक 30°C से 40°C के बीच रहता है।

समुद्र तल से भोपाल की ऊंचाई लग्भाग 497 मीटर है। यह शहर मध्य प्रदेश के केंद्र में स्थित होने के कारण उत्तरी और दक्षिणी भागों के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार स्थान है।

भोपाल शहर में बहुत सारे पार्क हैं और यह अपनी खूबसूरत बागों के लिए भी जाना जाता है। इनमें से सबसे लोकप्रिय हैं लोवर लेक पार्क, शहीद भगत सिंह पार्क, कमाला नेहरू पार्क आदि।

भोपाल का स्थानीय भाषा भोजपुरी और मालवी है, लेकिन शहर में हिंदी और अंग्रेजी भाषा का प्रयोग भी आम है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की ऐतिहासिक जानकारी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल एक ऐतिहासिक शहर है जो कि मुगल साम्राज्य और नवाबों के शासनकाल में विकसित हुआ था।

भोपाल का इतिहास बहुत पुराना है, इसका इतिहास 11वीं शताब्दी से भी पुराना है। भोपाल का नाम ‘भोजपाल’ से आया है, जो महाराज भोज द्वारा निर्मित एक तालाब का नाम था। भोपाल नाम का उल्लेख सबसे पहले मुगल शासक जहांगीर द्वारा लिखित कागजातों से ज्ञात हुआ था।

मुगल सम्राट शाहजहां के शासनकाल में भोपाल के राजा मद्दू खान ने भोपाल को एक महत्वपूर्ण शहर बनाने के लिए कई विकास कार्य किए थे। उन्होंने एक किले का निर्माण करवाया था जिसे फतेहगढ़ किला के नाम से जाना जाता है। फतेहगढ़ किला अब भी भोपाल शहर का प्रमुख आकर्षण केन्द्रों में से एक है।

18वीं सदी में भोपाल के नवाब दोस्त मोहम्मद खाँ ने भी शहर का विस्तार में अपना अहम योगदान किया था। उन्होंने बहुत सारे मंदिर, मस्जिद और इमारतों का निर्माण करवाया था।

1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद भोपाल नवाब के द्वारा नियंत्रित था, जिसने ब्रिटिश राज्य से स्वतंत्रता नहीं मांगी थी। लेकिन 1949 में भोपाल राज्य को भारत से मिलाकर मध्य प्रदेश राज्य का हिस्सा बना दिया और इसे मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी बना दिया गया।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के प्रमुख पर्यटन स्थल

  • वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल
  • लक्ष्मीनारायण मंदिर, भोपाल (बिड़ला मंदिर, भोपाल)
  • मोती मस्जिद, भोपाल
  • मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय, भोपाल
  • भोजेश्वर महादेव मंदिर, भोजपुर

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल के बारे में सामान्य जानकारी

Van Vihar National Park Bhopal
वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल Image Source: Google | Image By: District Bhopal

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में स्थित है। इस उद्यान को 1979 में नेशनल पार्क घोषित किया गया था। यह उद्यान एक सुंदर और घने वन क्षेत्र में स्थित है और वन्य जीवन के लिए एक आदर्श स्थल है।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है जिसमें कई प्रकार के प्राणियों के साथ-साथ विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को भी देखा जा सकता है। यहां पर अन्य जंगली जानवरों जैसे तेंदुआ, संगैया, चीता, जंगली सूअर, नीलगाय, लंगुर, मदुवा और जंगली कुत्ते आदि भी पाए जाते हैं।

लक्ष्मीनारायण मंदिर भोपाल (बिड़ला मंदिर भोपाल) के बारे में सामान्य जानकारी

Laxminarayan Temple Bhopal
लक्ष्मीनारायण मंदिर भोपाल, Image Source: Google | Image By: Nature Worldwide

लक्ष्मीनारायण मंदिर जो बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है यह मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में स्थित है। यह मंदिर भोपाल के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। लक्ष्मीनारायण मंदिर देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है। लक्ष्मीनारायण मंदिर का निर्माण भोपाल के शासक महाराज बापूलाल सिंह द्वारा किया गया था। जिसका निर्माण कार्य 1933 में पूरा हुआ था।

मंदिर की विशेषताओं में से एक है कि यह एक संयुक्त मंदिर है जो देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु के लिए अलग-अलग भवनों के रूप में निर्मित है। लक्ष्मीनारायण मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तुशिल्प का अद्भुत उदाहरण है। मंदिर के भवन में अलग-अलग वास्तुकला के भंडार देखे जा सकते हैं जो दक्षिण भारतीय वास्तुकला का एक बहुत ही सुंदर उदाहरण है।

मोती मस्जिद भोपाल के बारे में सामान्य जानकारी

moti masjid bhopal
मोती मस्जिद भोपाल, Image Source: Google | Image By: Tripoto

मोती मस्जिद मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में स्थित है। मोती मस्जिद एक प्राचीन मस्जिद है जिसे 1860 ईस्वी में नवाब सुल्तान जहां बेगम द्वारा बनवाई गई थी। मस्जिद का नाम “मोती मस्जिद” उसकी मजेदार शीशे की कटवाकर्तओं से मिलता है। मस्जिद का निर्माण भारतीय और मुगल वास्तुकला के एक अद्भुत मिश्रण के साथ किया गया है।

मस्जिद का निर्माण रेड सैंडस्टोन से किया गया है जो अपनी सुंदरता और अत्यंत विस्तृतता के लिए जानी जाती है। मस्जिद में तीन बारीदों वाला गुंबद है जो मस्जिद के सबसे मुख्य आकर्षण में से एक है। इसके अलावा, मस्जिद की दीवारों पर कई कलाकृति और चित्रों की चित्रकारी भी देखी जा सकती है।

मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय के बारे में सामान्य जानकारी

Madhya Pradesh Tribal Museum bhopal
मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय भोपाल, Image Source: Google | Image By: Outlook India

मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी में स्थित एक संग्रहालय है जो मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदायों से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्रदान करता है।

यह संग्रहालय मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदायों के रहन-सहन, उनकी पारंपरिक वस्तुओं, जीवन-शैली, धर्म, संस्कृति और विविध पहलुओं से संबंधित सामग्री को संग्रहित करता है। इसके अलावा, संग्रहालय में मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदायों की विविध विरासत, गांव के जीवन, उनकी खानपान और जीवनशैली आदि को दर्शाते हुए उनसे जुड़े विभिन्न वस्तुओं की भी प्रदर्शनी है।

भोजेश्वर महादेव मंदिर भोजपुर के बारे में सामान्य जानकारी

Bhojeshwar Mahadev Temple Bhojpur
भोजेश्वर महादेव मंदिर भोजपुर, Image Source: Google | Image By: Wikipedia

भोजेश्वर महादेव मंदिर भोजपुर, मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल में स्थित है। यह मंदिर भोजपुर किले के पास स्थित है और महाराजा भोज द्वारा निर्मित किया गया था। इस मंदिर का नाम महादेव के नाम पर रखा गया है।

यह मंदिर भारतीय वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है। मंदिर के गुंबज की ऊंचाई करीब 18 मीटर है और यह एक एकाधिकृत मंदिर है जिसमें कोई पट्टी या अंग नहीं है। इसके अलावा, इस मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग भी है जो अत्यंत प्राचीन है।

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी के लिए हिंदी में जानकारी पे क्लिक करे।

FAQ on madhya pradesh ki rajdhani kya hai

मध्य प्रदेश की राजधानी कहाँ है?

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल किस नदी के किनारे स्थित है?

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल नर्मदा नदी के किनारे स्थित है।

निष्कर्ष (मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है)

मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है। आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है (Madhya Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment