👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

बिहार की राजधानी कहां है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी | Bihar Ki Rajdhani Kahan Hai

Bihar ki rajdhani kahan hai और इसके बारे में पूरी जानकारी जैसे भौगोलिक जानकारी, ऐतिहासिक जानकारी, प्रमुख पर्यटन स्थल, विशेषताएं आदि के साथ साथ इससे जुड़े प्रश्न उत्तर के बारे में बिहार की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में जानने वाले है।

विषयसूची (Table of Contents)

बिहार की राजधानी कहां है (Bihar Ki Rajdhani Kahan Hai)

बिहार की राजधानी “पटना” है।

राज्य का नामबिहार
बिहार की राजधानी का नामपटना
बिहार के मुख्यमंत्री का नामश्री नीतीश कुमार
बिहार के राज्यपाल का नामश्री राजेंद्र विश्वनाथ

जैसा की बिहार की राजधानी कहां है? के बारे में हमने जाना की बिहार की राजधानी पटना है। पर क्या आपको पता है की बिहार की राजधानी पटना की स्थापना कब और किसने की है?, बिहार की राजधानी पटना की भौगोलिक, एतिहासिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक महत्व क्या है? यदि आपको बिहार की राजधानी पटना के बारे में ये सारी जानकारियों के बारे में पता नहीं है तो आप हमारे साथ bihar ki rajdhani kahan hai के इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिए इसमें आज हमलोग बिहार की राजधानी पटना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है। भारत के अन्य सभी राज्यों की राजधानी कहां है जानने के लिए क्लिक करे।

यह भी पढ़े: असम की राजधानी क्या है

बिहार की राजधानी पटना के बारे में जानकारी

पटना भारत के बिहार राज्य की राजधानी है। यह गंगा नदी के किनारे पर स्थित है। इसका पुराना नाम पाटलिपुत्र था। यह शहर अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है।

पटना एक ऐतिहासिक और प्राचीन शहर है और यह महाजनपद काल से ही अस्तित्व में था। इसे पांडवों की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा पालव वंश, गुप्त वंश, मौर्य वंश, शंकराचार्य आदि महापुरुषों ने अपनी कला और संस्कृति का केंद्र बनाया था।

वर्तमान समय में, यह एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक केंद्र है जिसमें अनेक महाविद्यालय और विश्वविद्यालय हैं। पटना विश्वविद्यालय, आईआईटी पटना, नालंदा विश्वविद्यालय और अन्य कुछ महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थान इस शहर में स्थित हैं।

पटना एक व्यापक सड़क, रेलवे और हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ शहर है। यह बिहार राज्य के अन्य शहरों से सड़क, रेलवे और हवाई जहाज से बहुत अधिक जुड़ा हुआ है। शहर की जनसंख्या लगभग 26 लाख है और यह बिहार का सबसे बड़ा शहर है।

बिहार की राजधानी पटना की भौगोलिक जानकारी

पटना भारत के बिहार राज्य की राजधानी है और इसकी स्थिति 25.61° उत्तर अक्षांश और 85.13° पूर्व देशान्तर है। पटना गंगा नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित है और उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम से समृद्ध है।

पटना शहर का क्षेत्रफल लगभग 136 किलोमीटर वर्ग है। इसका अंतरिक्ष क्षेत्र आमतौर पर समतल होता है लेकिन कुछ स्थानों पर पहाड़ भी होते हैं। इसके चारों ओर बहुतायत नदियां होती हैं जिनमें गंगा, सोन, पुन्पुन, फुलवारी, चांद्रभागा और गोड़ावरी शामिल हैं।

पटना शहर का जलवायु उष्णकटिबंधीय होता है और यहां तीन मौसम के होते हैं – गर्मी, बरसात और सर्दी। गर्मियों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है जबकि सर्दियों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। बरसात का मौसम जून से सितंबर तक रहता है और इस समय यहां मौसम ताजगी और सुहावना होता है।

बिहार की राजधानी पटना का इतिहास

पटना भारत के बिहार राज्य की राजधानी है और यह एक ऐतिहासिक शहर है जिसका इतिहास काफी पुराना है। पटना का इतिहास 2500 वर्ष पूर्व का है, जब यह महाजनपद का एक अहम शहर था। पटना का इतिहास वेदों के समय से भी उल्लेख करता है। मौर्य साम्राज्य के समय में यह शहर पाटलिपुत्र नाम से जाना जाता था और इस समय यह भारत का एक प्रमुख नगर था। मौर्य सम्राट अशोक ने यहां अपनी राजधानी स्थापित की थी।

पटना के इतिहास में बौद्ध धर्म का भी एक अहम योगदान है। यहां बौद्ध धर्म के सम्राट अशोक का भव्य शिलालेख पाया गया था जो आज भी पाटलिपुत्र में देखा जा सकता है। इसके बाद पटना में गुप्त साम्राज्य, पाल वंश, सेन वंश और मुगल साम्राज्य जैसे कई शासकों ने राज्य किया। अकबर ने पटना को अपनी सत्ता का केंद्र बनाया था और इस समय यह एक व्यापक शहर बन गया था। अंग्रेजों के शासन के दौरान पटना ब्रिटिश भारत का एक महत्वपूर्ण शहर के रूप में उभरा था।

बिहार की राजधानी पटना का स्थापना

पटना की स्थापना के बारे में कई तथ्य उपलब्ध हैं। यह एक प्राचीन शहर है जो समय के साथ विकसित हुआ है। पटना की स्थापना करीब 490 ईसा पूर्व में महाजनपद कासी के राजा अजातशत्रु द्वारा की गई थी। इसे पाली नाम से भी जाना जाता है।

पटना के नाम का उल्लेख प्राचीन धर्मग्रंथों जैसे “पालिकलिन” और “बुद्धचरित” में भी मिलता है। इन धर्मग्रंथों में लिखा है कि इस स्थान पर पहले महावीर जैसे धर्मगुरुओं ने अपने उपदेश दिए थे।

पटना पर विभिन्न शासको ने शासन किया जैसे यह पांडवों की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा पालव वंश, गुप्त वंश, मौर्य वंश, शंकराचार्य आदि महापुरुषों ने अपनी कला और संस्कृति का केंद्र बनाया था।

धार्मिक इतिहास के अलावा, पटना का सम्बन्ध भारत के स्वतंत्रता संग्राम से भी है। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के समय, पटना एक महत्वपूर्ण तटीय नगर बन गया था जो ब्रिटिश सरकार के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण था।

1947 में भारत की आजादी के बाद, पटना बिहार की राजधानी बन गया और उसके बाद से यह राज्य के प्रमुख शहरों में से एक रहा है। आजकल पटना बिहार का एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

बिहार की राजधानी पटना का सांस्कृतिक महत्व

पटना बिहार का महत्वपूर्ण शहर है जो भारतीय संस्कृति और इतिहास का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस शहर में कई सांस्कृतिक स्थल हैं जो इसका सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाते हैं।

  1. महावीर मंदिर – पटना में महावीर मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है जो जैन समुदाय का एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। इस मंदिर को संदर्भित महावीर स्वामी जैन धर्म के आठवें तीर्थंकर हैं।
  2. कुमहारी तोला – कुमहारी तोला पटना का एक ऐतिहासिक स्थान है जहां बहुत समय पहले मिट्टी से बनी वस्तुएं बनाई जाती थीं। यह एक महत्वपूर्ण कलाकृति केंद्र था जो आज भी चीनी और जापानी घड़ियों का निर्माण करता है।
  3. पटना म्यूजियम – पटना म्यूजियम एक महत्वपूर्ण संग्रहालय है जो बिहार की संस्कृति और इतिहास को दर्शाता है। इसमें मौर्य साम्राज्य से लेकर मुगल साम्राज्य तक के अवशेष देखे जा सकते हैं।
  4. गोल घर – गोल घर पटना का एक और प्रसिद्ध स्थान है जो पटना में गाँधी मैदान के पश्चिम में स्थित है।

बिहार की राजधानी पटना का आर्थिक महत्व

पटना बिहार का आर्थिक केंद्र है और इसका आर्थिक महत्व बहुत ही बढ़ चुका है। पटना एक तेजी से विकास कर रहे शहर के रूप में उभर रहा है। यह विश्वविद्यालय, सैन्य और सिविल सेवाएं, औद्योगिक विकास, और कृषि के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट विकास योजनाएं बनाने के लिए जाना जाता है।

यहाँ कुछ आर्थिक क्षेत्रों का उल्लेख इस प्रकार है:

  1. औद्योगिक विकास – पटना एक महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र है, जिसमें केंद्रीय उद्योग एवं ट्रेड मार्ट, फूड पार्क, टेक्नोलॉजी पार्क, बिहार टॉय पार्क आदि शामिल हैं।
  2. कृषि – पटना एक महत्वपूर्ण कृषि केंद्र है, जो भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के मुख्यालय का स्थान है। यहां कृषि उत्पादों का निर्यात किया जाता है और यह भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बिहार का अर्थव्यवस्था अधिकतर कृषि पर आधारित है।

बिहार की राजधानी पटना के प्रमुख पर्यटन स्थल 

पटना बिहार का मुख्य शहर होने के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल भी है। यहाँ पर कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों भी है: जैसे

  1. महावीर मंदिर: यह जैन मंदिर जगजीतपुर में स्थित है और महावीर जयंती के दौरान बहुत भारी भीड़ आती है।
  2. पाटलिपुत्र के पुरातत्वीय खंडहर: पाटलिपुत्र का स्थान आजकल पटना के निकट दिखाई देता है। यह इतिहास के उपलक्ष्य में एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है।
  3. गोलघर: यह बौद्ध मंदिर महावीर मंदिर के पास स्थित है। इसका निर्माण 1714 में किया गया था।
  4. कुमहरा: यह एक प्राचीन गाँव है जो पटना से कुछ दूर है। यहाँ पर अनेक पुरातत्वों के अवशेष हैं।
  5. सुल्तानपुर बिरला मंदिर: यह मंदिर पटना से कुछ दूर बिहार शरीफ में स्थित है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा दीन-दयालु मंदिर माना जाता है।

बिहार की राजधानी पटना की विशेषताएं

पटना बिहार की राजधानी है और भारत के प्रमुख शहरों में से एक है। इसके कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. ऐतिहासिक महत्व: पटना का ऐतिहासिक महत्व बहुत ऊँचा है। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है और यह अनेक ऐतिहासिक घटनाओं से जोड़ा जाता है।
  2. संगठित शहरी क्षेत्र: पटना एक बड़े संगठित शहरी क्षेत्र के रूप में विकसित हुआ है। यह एक आधुनिक शहर है जिसमें सड़कों, निर्माण कार्यों और ऊर्जा संरचनाओं की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  3. शिक्षा केंद्र: पटना बिहार का शिक्षा केंद्र है और भारत में कुछ अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक शिखर स्थान पर है। पटना यूनिवर्सिटी, नालंदा विश्वविद्यालय, पटना विज्ञान संस्थान, सी.एम.आर.आई.टी इत्यादि कुछ प्रमुख शैक्षणिक संस्थान हैं जो शहर में स्थित हैं।
  4. पर्यटन स्थल: पटना में कई पर्यटन स्थल हैं जैसे कुम्भ मेला, गोल घर, गंगा घाट, श्री महावीर मंदिर आदि

बिहार की राजधानी पटना से जुड़े प्रश्न उत्तर

प्रश्न- पटना का सबसे प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है?
उत्तर- श्री कृष्ण स्मृति मंदिर या फिर पटना साहिब गुरुद्वारा दोनों बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर हैं।

प्रश्न- पटना में टूरिस्ट के लिए क्या-क्या देखने को मिलता है?
उत्तर- पटना में दुर्गा मंदिर, महावीर मंदिर, पाटलिपुत्र के पुरातत्व, गोल घर, पटना साहिब गुरुद्वारा, वैष्णो देवी मंदिर, कुमहर्ताल महादेव मंदिर, बिहार संग्रहालय आदि दर्शनीय स्थल हैं।

प्रश्न- पटना में कौन से जैव विविधता संरक्षण क्षेत्र हैं?
उत्तर- पटना में कुम्भारार्पुर जैव विविधता संरक्षण क्षेत्र है।

प्रश्न- पटना का सबसे बड़ा बाजार कौन सा है?
उत्तर- पटना का सबसे बड़ा बाजार फ्रेजर रोड बाजार है।

प्रश्न- पटना में रहने के लिए सबसे उपयुक्त समय क्या होता है?
उत्तर- अक्टूबर से फरवरी तक पटना में ठंडी और सुहावनी मौसम की संभावना रहती है, जिससे आप शहर के साथ-साथ पाटलिपुत्र के पुरातत्व भी देख सकते हैं।

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी के लिए हिंदी में जानकारी पे क्लिक करे।

FAQ (Bihar Ki Rajdhani Kahan Hai)

बिहार की राजधानी क्या है?

बिहार की राजधानी पटना है।

पटना भारत के किस राज्य की राजधानी है?

पटना भारत के बिहार राज्य की राजधानी है।

पटना की स्थापना कब और किसने की थी?

पटना की स्थापना करीब 490 ईसा पूर्व में महाजनपद कासी के राजा अजातशत्रु द्वारा की गई थी।

पटना किस नदी के तट पर स्थित है?

पटना गंगा नदी के तट पर स्थित है।

निष्कर्ष (बिहार की राजधानी कहां है)

बिहार की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की बिहार की राजधानी पटना है। साथ ही इस आर्टिकल में आज हमलोग बिहार की राजधानी पटना की भौगोलिक, एतिहासिक, सांस्कृतिक जानकारी आदि के बारे में भी जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

बिहार की राजधानी कहां है (Bihar Ki Rajdhani Kahan Hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment