👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

तमिलनाडु की राजधानी कहां है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी | Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai

Tamilnadu ki rajdhani kya hai के इस लेख में आज हमलोग तमिलनाडु की राजधानी कहां है और इसके बारे में पूरी जानकारी जैसे तमिलनाडु की भूगोल की जानकारी, तमिलनाडु की इतिहास की जानकारी, तमिलनाडु के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी आदि के बारे में पुरे जानकारी जानने वाले है।

तमिलनाडु की राजधानी कहां है (Tamilnadu ki rajdhani kya hai)

तमिलनाडु की राजधानी “चेन्नई” है।

राज्य का नामतमिलनाडु
तमिलनाडु की राजधानी का नामचेन्नई
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का नामश्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन
तमिलनाडु के राज्यपाल का नामश्री रविन्द्र नारायण रवि

तमिलनाडु के बारे में जानकारी

Tamilnadu ki rajdhani
तमिलनाडु, भारत

तमिलनाडु भारत के दक्षिणी भाग में स्थित एक राज्य है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है जो इसकी पूर्वी तट पर स्थित है। आपको बता दे की तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई का पुराना नाम मद्रास था जिसे 1996 में बदलकर चेन्नई कर दिया।

जनसंख्या के अनुसार तमिलनाडु भारत का पांचवाँ सबसे बड़ा राज्य है जिसका कुल जनसंख्या लगभग 8 करोड़ 60 लाख से भी अधिक है तथा क्षेत्रफल के अनुसार तमिलनाडु भारत का दसवाँ सबसे बड़ा राज्य है जिसका कुल क्षेत्रफल लगभग 1,30,058 वर्ग किलोमीटर है। तथा इसमें कुल 38 जिले हैं। जिसमे से डिंडीगुल जिला तमिलनाडु का सबसे बड़ा जिला है। 

तमिलनाडु भारत का एक ऐतिहासिक राज्य है जो प्राचीन समय से ही विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों का केंद्र रहा है। इस राज्य में बौद्ध, जैन, हिंदू और इस्लामी संस्कृति के उत्कृष्ट उदाहरण पाए जाते हैं। तमिलनाडु में तमिल भाषा सबसे अधिक बोली जाती है। यहाँ की कुल जनसंख्या का लगभग 90% से भी अधिक लोग तमिल भाषा बोलते है। 

इस राज्य का तमिलनाडु नाम तमिल भाषा के तमिल तथा नाडु शब्द से बनाया गया है जिसमे नाडु का मतलब देश या वासस्थान होता है और इस प्रकार तमिलनाडु का अर्थ तमिलों का घर या तमिलों का देश होता है।

तमिलनाडु भारत की सबसे प्रसिद्ध परंपरागत कलाओं और विरासतों में के लिए जाना जाता है। यहाँ हमे भारत की सबसे प्रसिद्ध भवन शैलियों के कुछ उत्कृष्ट नमूना देखने को मिलता है जैसे महाबलीपुरम मंदिर, राज गोपुरम मंदिर, चिदंबरम मंदिर, मदुरै मीनाक्षी मंदिर आदि। भारत के अन्य सभी राज्य राजधानी की जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े।

तमिलनाडु के भूगोल के बारे में जानकारी

तमिलनाडु भारत के दक्षिणी तट पर स्थित भौगोलिक विविधताओं से भरा एक राज्य है। इस राज्य के उत्तर में आन्ध्र प्रदेश, पश्चिम में केरल, दक्षिण में हिन्द महासागर और पूर्व में बंगाल की खाड़ी स्थित है। इसकी समुद्री तटों की कुल लंबाई करीब 1,076 किलोमीटर है।

तमिलनाडु की भूमि विविधता से भरी हुई है। इसमें पहाड़ी इलाके, उपजाऊ मैदान और जंगली क्षेत्र हैं। तमिलनाडु के दक्षिण में वेस्टर्न घाट की पहाड़ियों का विस्तृत क्षेत्र है। तमिलनाडु में कुछ महत्वपूर्ण नदियाँ हैं जैसे की कावेरी, वैगई, पालार, ताम्प्रपरणी और वैगई। नदियों के कारण यहाँ की भूमि काफी उपजाऊ है और यहाँ धान, कपास, मूंगफली, चना, सब्जियां, फल और मसालों की उत्पादन काफी अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही यहाँ मत्स्य उत्पादन, गन्ना कृषि और तंबाकू का उत्पादन भी काफी होता है।

तमिलनाडु के इतिहास के बारे में जानकारी

तमिलनाडु का इतिहास बहुत पुराना है और इसके इतिहास में प्राचीन सभ्यताओं और विविध संस्कृतियों का बसेरा था। यह क्षेत्र तीन प्रसिद्ध राजवंशों चेर, चोल तथा पांड्य की कर्मभूमि रही है। तथा इन राजवंशों के विभिन्न शासको ने इस क्षेत्र में अपना शासन स्थापित किए थे। 

ब्रिटिश शासनकाल के दौरान यह प्रान्त मद्रास प्रेसिडेंसी का भाग था। तथा भारत के स्वतन्त्रता के बाद मद्रास प्रेसिडेंसी को विभिन्न भागों में बाँट दिया गया, जिसका परिणाम में मद्रास तथा अन्य राज्य बनाए है। इसके बाद 1968 में मद्रास प्रान्त का नाम बदलकर तमिलनाडु कर दिया गया।

तमिलनाडु के प्रमुख पर्यटन स्थल

तमिलनाडु दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थान है, जिसमें कई प्राचीन संस्कृतियों के साक्ष्य देखे जा सकते हैं। इसके अलावा यहां धर्म, कला, इतिहास और वन्य जीवन से जुड़े कई प्रसिद्ध स्थल हैं। इसमें से कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं:

  1. महाबलिपुरम: महाबलिपुरम तमिलनाडु का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहाँ पर प्राचीन गुप्त संस्कृति के चित्रों और मंदिरों को देखा जा सकता है।
  2. मामल्लापुरम: मामल्लापुरम तमिलनाडु का एक और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहाँ पर दक्षिण भारत के सबसे प्राचीन और सुंदर मंदिरों में से कुछ हैं।
  3. कांचीपुरम: कांचीपुरम तमिलनाडु के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ पर बहुत सारे हिंदू और जैन मंदिर हैं, जो सभी अत्यंत सुंदर हैं।
  4. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर: श्री रंगनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर है जो तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में स्थित है यह मंदिर श्री रंगनाथ स्वामी यानि भगवान श्री विष्णु को समर्पित है।
  5. कन्याकुमारी: कन्याकुमारी भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। जो भारतीय महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के संगम स्थल पर स्थित है। लाल बाबा मंदिर, विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर मंदिर आदि के दर्शन कर सकते है।

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी के लिए हिंदी में जानकारी पे क्लिक करे।

FAQ on Tamilnadu ki rajdhani kya hai

तमिलनाडु की राजधानी क्या है?

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है।

चेन्नई का पुराना नाम क्या था?

चेन्नई का पुराना नाम मद्रास था।

तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर है।

निष्कर्ष (तमिलनाडु की राजधानी कहां है)

तमिलनाडु की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है। साथ ही इसमें हमने तमिलनाडु राज्य से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

तमिलनाडु की राजधानी कहां है (Tamilnadu ki rajdhani kya hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment