आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज कैसे करे? आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हमलोग इस आर्टिकल में “आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज कैसे करे?” के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानेंगे साथ ही इसमें हमलोग यह भी जानेंगे की आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए क्या प्रूफ चाहिए?

यानी यदि आप अपना या अपना किसी का आधार में मौजूद एड्रेस यानी पता को बदलना चाहते है या कुछ गलती है तो सुधारना चाहते है और इसके लिए आप आधार कार्ड मे पता कैसे बदलें? या आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कैसे करें? के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

इस आर्टिकल में हमलोग जानने वाले है की 

  • आधार कार्ड में ऑनलाइन पता कैसे बदलें?
  • ऑनलाइन आधार कार्ड में पते में परिवर्तन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए?
  • आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें?
  • आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए क्या प्रूफ चाहिए?

दोस्तों आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस कैसे चेंज करें? के बारे में जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज करने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए? यानी ऑनलाइन आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए?

आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूचि 

आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपके पास नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स की सूचि में से कोई एक डॉक्यूमेंट का होना जरुरी है। 

  1. Aadhar 
  2. Arms Licence
  3. Bank Letterhead
  4. Bank Statement/ Bank passbook
  5. Bhamashah card
  6. CGHS/ECHS Card
  7. Caste Certificate/ Domicile Certificate
  8. Citizenship Certificate
  9. Company Letterhead
  10. Credit Card Statement
  11. Driving Licence
  12. Education Institute Address Certificate
  13. Education Institute Letter
  14. Education Institute Letterhead
  15. Education Photo ID
  16. Electricity Bill
  17. Extract Of School Records- Address
  18. Freedom Fighter Card
  19. Gas Connection
  20. ID by Education Institute
  21. Income Tax- Ao
  22. Insurance Policy
  23. Kisan Passbook
  24. Landline Bill
  25. Marriage Certificate With Address
  26. NPR Process
  27. NRC
  28. Nrega Card
  29. PID PSU/ Govt./ School/ College
  30. Parents Passport
  31. Passport
  32. Passport Spouse
  33. Pension Card
  34. Permanent Residential Certificate
  35. Post Office Statement/ Post Office Passbook
  36. Property Tax
  37. Ration/ PDS Card
  38. SLC/ TC With Name/ Address
  39. Sale/ Lease/ Rent Agreement
  40. School ID
  41. UIDAI Std. Certificate- EPFO
  42. UIDAI Std. Certificate- Education Institute
  43. UIDAI Std. Certificate- MP/ MLA /MLC/ Groups
  44. UIDAI Std. Certificate- Municipal Councilor
  45. UIDAI Std. Certificate- Panchayat Head
  46. UIDAI Std. Certificate- Shelter/ Orphanages
  47. Vehicle RC
  48. Village Panchayat Certificate
  49. Voter ID
  50. Water Bill

दोस्तों आपको बता दे की UIDAI Std. Certificate पता बदलने का एक Certificate है जिसे प्रिंट करके आपको अपने इलाके के MP/ MLA /MLC/ Groups/ Municipal Councilor/ Panchayat Head/ Shelter/ Orphanages में से किसी एक से attested करवाना होता है जो वह प्रमाणित करता है की आवेदक को वह जानते है और आवेदक के द्वारा दिया गया पता की जानकारी सही है।

UIDAI Std. Certificate pdf में डाउनलोड करने के लिए नीचे Download UIDAI Std. Certificate पे click करे। 

Download UIDAI Std. Certificate

तो चलिए अब हमलोग जानते है की ऑनलाइन आधार कार्ड में पता कैसे चेंज करें?

आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज कैसे करे?

आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज करने के लिए यानी अपने आधार कार्ड में मौजूद पता को ऑनलाइन बदलने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड का Official Website https://myaadhaar.uidai.gov.in/ को ओपन कर ले यानी खोल ले। आप दिए गए Link पे Click करके भी myAadhaar site को ओपन कर सकते है।

आधार कार्ड में पता परिवर्तन की ऑनलाइन प्रक्रिया

स्टेप-1

myAadhaar को open करने के बाद आपको right side में एक Login का option दिखेगा जिसपे click करे।

स्टेप- 2

Login पे क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे Enter Aadhar में अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर डाले और Enter Above Captcha में ऊपर दिए गए captcha को डाल के Send OTP पे क्लिक करे।

Send OTP पे क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड के साथ link मोबाइल नंबर पे एक OTP जाएगा जिसे Enter OTP में दाल कर Login पे क्लिक करके login कर ले।

दोस्तों आपको बता दे की आधार कार्ड एड्रेस चेंज ऑनलाइन करके के लिए आपके आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर link होना यानी जुड़ा होना जरुरी है। यदि आपके आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर link नहीं होगा तो OTP नहीं जाएगा और ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में मौजूद पता को ऑनलाइन चेंज यानी बदल नहीं सकते है। ऐसे स्थिति में आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना आधार कार्ड का पता बदलवाना होगा। आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें? के बारे में हमलोग आगे जानेंगे।

स्टेप- 3

Login करने के बाद आपके सामने Services का एक Dashboard open होगा जिसमे काफी सारे Service का options होगा जिसमे से एक Update Aadhar Online का option होगा जिसपे क्लिक करे।

स्टेप- 4

Click करते ही आपके सामने Update Aadhar Online का एक पेज ओपन होगा जिसमे How it Works? यानी यह किस प्रकार काम करता है? के बारे पे पूरी जानकारी दी गए है। यदि आपको ये सारी जानकारी पढ़नी है तो पढ़ ले आप इसे अपने भाषा में भी पढ़ सकते है ऊपर दिए गए option पे क्लिक करके आप इसका language हिंदी बंगला आदि में से किसी भी भाषा में पढ़ सकते है। या आप इसे छोड़ भी सकते है।

यहाँ पे आपको नीचे एक Proceed To Update Aadhar का option दिखेगा जिसपे क्लिक करे।

स्टेप- 5

क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे Address पे tick करके Proceed To Update Aadhar पे क्लिक करे।

स्टेप- 6

क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपका Current Details यानी वर्तमान पता दिखेगा और नीचे Details to be Updated सेक्शन में आपको अपना सारा details डालना है जो आप बदलना चाहते यानी आपके बदले पते का पूरा विवरण डालना होगा। इसमें माँगा गया सारी जानकारी सही सही भर दे। 

फिर Select Valid Supporting Document Type में दिए गए documents options में से आपके पास जो document है उसे select कर ले और नीचे View Details & Upload Document पे क्लिक करके अपना document का scan copy उसमे upload कर दे। Document upload हो जाने पे Next पे क्लिक करे।

Next पे क्लिक करते ही आपके सामने एक Preview का पेज आएगा जिसमे आपके द्वारा दिए गए जानकारी को अच्छी तरह से check कर ले। 

यदि आपको इसमें कुछ changes करना हो तो वह आप Edit पे क्लिक करके कर सकते है और यदि इसमें आपको कुछ ही edit नहीं करना है तो Allow पे क्लिक करके Next पे क्लिक करे।

इसके बाद आपको ₹50 का payment करना होगा। Payment करने के लिए Allow पे क्लिक करके Make Payment पे क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने एक Payment Gateway ओपन होगा जिसमे credit card, debit card, wallet, paytm, net banking में से आपको जिससे भी पेमेंट करना है उसमे क्लिक करके पेमेंट कर दे।

Payment successful होते ही आपके ऑनलाइन आधार कार्ड में पता परिवर्तन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज का acknowledgement generate हो जाएगा। जिसमे Download Acknowledgement पे क्लिक कर आपका online aadhar card address change request acknowledgement download कर सकते है।

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के 3 से 4 दिन के अन्दर आपका एड्रेस यानी पता चेंज हो जाएगा और तब आप अपने नया पता वाला आधार कार्ड UIDAI के Official Website https://uidai.gov.in/ पे जाकर डाउनलोड कर सकते है। 

दोस्तों यदि आप अपना आधार नंबर से अपना DigiLocker Account बनाना चाहते है और आपको जानना है की डिजीलॉकर में अकाउंट कैसे बनाए तो आप नीचे Digilocker Me Account Kaise Banaye? पे क्लिक करके पूरी जानकारी हिंदी में जान सकते है।

 Digilocker Me Account Kaise Banaye?

आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें?

अब बात करे की यदि आपके आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो अपना आधार कार्ड मे पता कैसे बदलें? की तो ऐसे में आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाकर आधार कार्ड का पता बदलवाना होगा।

आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में कुछ भी change या update करने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन appointment लेना होगा। Aadhar appointment आप UIDAI के official website https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पे जाकर आधार कार्ड change या update का online appointment ले सकते है।

फिर जिस दिन आपको appointment मिलेगा उस दिन आपको अपने documents के साथ आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना आधार कार्ड में अपना अपता बदल सकते है।

अगर आपको आधार कार्ड अपडेट के लिए online appointment लेने में दिक्कत हो तो आप direct आधार सेवा केंद्र में जाकर भी appointment ले सकते है। 

आधार सेवा केंद्र में address update का process करने के 3 से 4 दिन बाद आपका आधार कार्ड का पता update हो जाएगा जिसे आप online UIDAI के वेबसाइट पे जाकर डाउनलोड कर सकते है।

आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए क्या प्रूफ चाहिए? 

बात करे की आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में पता बदलने के लिए क्या प्रूफ चाहिए? की तो इसके लिए भी ऊपर जो आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूचि दिया गया है उसमे से कोई भी एक डॉक्यूमेंट होने पे आप अपना आधार कार्ड का पता बदल सकते है 

आधार कार्ड एड्रेस चेंज कितने दिनों में होता है?

आधार कार्ड एड्रेस चेंज साधारणत 3 से 4 दिनों में हो जाते है।

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए क्या प्रूफ चाहिए?

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए प्रूफ में Aadhar,Voter ID, Bank Letterhead, Bank Statement/ Bank passbook, Driving Licence, Electricity Bill, Water Bill, Education Institute Address Certificate, Nrega Card, Passport आदि में से कोई एक एड्रेस प्रूफ चाहिए।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए UIDAI के Official Website https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पे जाए, इसमें आपको Login का option दिखेंगे जिसमे क्लिक करके login कर ले, Login होने के बाद आपके सामने Download Aadhar का option दिखेंगे जहा से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

तो दोस्तो यह रहा आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस चेंज कैसे करे? के बारे में जानकारी जिसमे हमलोगों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार कार्ड मे पता कैसे बदलें? के साथ साथ आधार कार्ड में पते में बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए? के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जाने। दोस्तो आशा करती हूं कि आप आधार कार्ड में एड्रेस चेंज कैसे करे? से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कैसे करें? से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में aadhar card update ya change से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

Leave a Comment