👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

झारखंड की राजधानी कहां है और इससे जुड़े जानकारी | Jharkhand Ki Rajdhani Kahan Hai

झारखंड की राजधानी कहां है? और इससे जुड़े जानकारी के बारे में आज हमलोग jharkhand ki rajdhani kahan hai के इस आर्टिकल में जानने वाले है।

झारखंड की राजधानी कहां है (Jharkhand Ki Rajdhani Kahan Hai)

झारखंड की राजधानी “राँची” है।

राज्य का नामझारखंड
झारखंड की राजधानी का नामराँची
झारखंड के मुख्यमंत्री का नामश्री हेमंत सोरेन
झारखंड के राज्यपाल का नामश्री सी.पी. राधाकृष्णन

भारत के अन्य राज्यों की राजधानी कहां है जानने के लिए क्लिक करे।

झारखंड की राजधानी राँची के बारे में जानकारी

15 सितम्बर 2000 को भारत के 28वा राज्य के रूप में झारखंड का उदय बिहार राज्य से अलग होकर हुआ। राँची प्राकृतिक सुंदरता से भरा एक एतिहासिक शहर है जो झारखंड राज्य की राजधानी है। राँची, भारत के उत्तरी-पूर्वी में स्थित है। राँची की स्थापना 1833 में ब्रिटिश शासनकाल में हुई थी तब इस क्षेत्र में एक स्थानीय राजा का आधिकार था। 

राँची झारखंड की राजधानी के साथ साथ झारखंड का सबसे बड़ा शहर भी है। राँची में राज्य के प्रशासनिक विभागों के मुख्यालय स्थित है इसके साथ ही विभिन्न उद्योग और टेक्नोलॉजी कंपनियों का भी मुख्यालय भी यहाँ स्थित हैं। राँची शहर की आबादी लगभग 10 लाख के करीब है।

राँची एक एतिहासिक शहर है और यह झारखंड की सबसे पुरानी शहरों में से एक है। तथा इसके नाम का इतिहास भी काफी पुराना है। राँची का मतलब है ‘ओझर’ जो दूध का फोटा होता है। राँची का शहर एक पहाड़ी पर स्थित है जिसे राँची पहाड़ी के नाम से जाना जाता है।

राँची एक उद्योग और वाणिज्य केंद्र है जो झारखंड राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ धातु, खनिज, बेस्टोस उत्पादों और सूखे फल जैसी वस्तुएँ उत्पन्न होती हैं। झारखंड राज्य के सभी उद्योग क्षेत्रों में राँची का योगदान सबसे अहम है।

राँची एक पर्यटन स्थल भी है जहां घूमने के लिए कई आकर्षक स्थान हैं। यहाँ कई प्राचीन मंदिर जैसे पहाड़ी बाबा मंदिर, जगन्नाथ मंदिर आदि हैं।

पहाड़ी बाबा मंदिर, राँची के सबसे चर्चित और प्राचीन मंदिर में से एक है जो रांची हिल की चोटी पर स्थित है जो समुद्र तल से लगभग 2140 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। राँची का पहाड़ी बाबा मंदिर भगवान शिव को समर्पित है यहाँ प्रत्येक दिन हजारो श्रद्धालु पूजा अर्चना करने आया करते है।

जगन्नाथ मंदिर राँची के सबसे प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर 17 वीं शताब्दी में बना है। जगन्नाथ मंदिर को नागवंशी राजा ठाकुर अन्नी नाथ शाहदेव ने 327 साल पहले 1691 में बनवाया था।

साथ ही आपको बता दे की भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान और विकेटकीपर, बल्लेबाज श्री महेंद्र सिंह धोनी का घर राँची में ही स्थित है। महेंद्र सिंह धोनी राँची के गलियों में ही क्रिकेट खेलते हुए विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग छाप छोड़े है। महेंद्र सिंह धोनी आई सी सी के तीनो फॉर्मेट में ट्राफी जितने वाले इकलोते कप्तान है। अगर हम यह कहे की राँची महेंद्र सिंह धोनी के नाम से भी जाना जाता है तो यह गलत नहीं होगा। महेंद्र सिंह धोनी के कारण यह राँची शहर का कद पुरे भारत में ऊँचा हुआ है।

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी के लिए Hindi Me Jankariya पे क्लिक करे।

FAQ on jharkhand ki rajdhani kahan hai

झारखंड की राजधानी क्या है?

झारखंड की राजधानी राँची है।

राँची की स्थापना कब हुई थी?

राँची की स्थापना 1833 में ब्रिटिश शासनकाल में हुई थी।

निष्कर्ष (झारखंड की राजधानी कहां है)

झारखंड की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की झारखंड की राजधानी राँची है। आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

झारखंड की राजधानी कहां है (Jharkhand Ki Rajdhani Kahan Hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment