👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है | Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

Andhra pradesh ki rajdhani kya hai के बारे में जानने के साथ साथ आंध्र प्रदेश की भौगोलिक जानकारी, ऐतिहासिक जानकारी और विशेषताओ के बारे में भी आज हमलोग आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है? के इस आर्टिकल में जानने वाले है।

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है? (Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai)

अमरावती, आंध्र प्रदेश की राजधानी है। 

राज्य का नामआंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश की राजधानी का नामअमरावती
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री का नामवाई एस जगनमोहन रेड्डी
आंध्र प्रदेश के राज्यपाल का नामएस अब्दुल नजीर

जैसा की आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है? के बारे में हमने जाना की आंध्र प्रदेश की वर्तमान राजधानी “अमरावती” है। आपको बता दे की अमरावती से पहले आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद थी लेकिन 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर एक नया राज्य तेलंगाना का गठन किया गया। नया राज्य तेलंगाना के गठन होने के बाद आंध्र प्रदेश की तत्कालीन राजधानी हैदराबाद तेलंगाना राज्य के हिस्से में चली गई। और तब ऐसी स्थिति में आंध्र प्रदेश को अपनी एक नई राजधानी बनाने की जरुरत पड़ी और फिर अमरावती को आंध्र प्रदेश के नई राजधानी के रूप में चुना गया। भारत के अन्य राज्य राजधानी से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करे।

आपको बता दे की आंध्र प्रदेश की सबसे विकसित, समृद्ध, विख्यात शहर विशाखापत्तनम है ऐसे में बहुत किसी को लगता है की आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापत्तनम है और जब उन्हें पता चलता है की आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापत्तनम नहीं वल्कि अमरावती तो ऐसे में जह प्रश्न जरुर आता है की आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापत्तनम को क्यों नहीं बनाया गया। तथा आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती को ही क्यों बनाया गया? आपको यह भी बता दे की वर्तमान में विशाखापत्तनम को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाने को लेकर विवाद भी चल रहा है। ये सब के बारे में आज हमलोग विस्तार में जानेंगे साथ ही हमलोग आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती का इतिहास, भौगोलिक जानकारी और विशेषताओ के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती को क्यों बनाया गया?

आंध्र प्रदेश की पूर्व राजधानी हैदराबाद, जो अलग हो गई थी जब तेलंगाना नामक एक नए राज्य का गठन हुआ था। इसके बाद आंध्र प्रदेश के नेतृत्व ने अमरावती को अपनी नई राजधानी घोषित किया था। अमरावती को राजधानी बनाने के पीछे कुछ मुख्य कारण हैं। 

पहला कारण यह है कि अमरावती आंध्र प्रदेश के मध्य भाग में स्थित है, जो इसे प्रदेश के लोगों के लिए और भी उपयुक्त बनाता है। 

दूसरा कारण यह है कि अमरावती एक नए और मॉडर्न शहर के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह शहर आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा एक स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं के साथ सुगम जीवन जीने की सुविधा होगी।

तीसरा कारण यह है कि अमरावती के पास कुछ बड़े निवेश प्रस्ताव हैं जो अमरावती के विकास को और तेज़ करेंगे। उदाहरण के लिए, अमरावती में केंद्र सरकार द्वारा एक महाप्रोजेक्ट के तहत अधिकतम समर्थन प्रदान किया गया है।

इसके अलावा भी अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में चुनने के कई कारण हैं।

एक कारण यह है कि अमरावती एक ऐतिहासिक शहर है जो आंध्र प्रदेश के महत्वपूर्ण संस्कृतिक केंद्रों में से एक है। इसके पास अमरावती स्तूप और कुछ अन्य प्राचीन स्थल हैं जो भारत के प्राचीन इतिहास और संस्कृति का महत्वपूर्ण भाग हैं। इसलिए, अमरावती को राजधानी के रूप में चुना गया क्योंकि यह आंध्र प्रदेश के संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत को दर्शाता है।

वही दूसरा कारण यह है कि अमरावती आंध्र प्रदेश का उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित है, जो राज्य के केंद्र से दूर नहीं है। अमरावती विशाखापट्टनम और तिरुपति के समीप होने के कारण राजधानी के रूप में चुना गया।

जबकि तीसरा कारण यह है कि अमरावती आंध्र प्रदेश के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है। इसके निकटतम शहर गुंटूर और विजयवाड़ा हैं, जो राज्य के अन्य हिस्सों के तुलना में काफी तेजी से विकास कर रही है।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती की भौगोलिक जानकारी 

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती भारत के दक्षिणी प्रदेश आंध्र प्रदेश में स्थित है। अमरावती शहर का स्थापना भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 23 अप्रैल 2015 में की थी, इससे पहले हैदराबाद आंध्र प्रदेश की राजधानी थी।

अमरावती आंध्र प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित है। यह शहर कृष्णा नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित है। यह शहर आंध्र प्रदेश का एक महत्वपूर्ण शहर है जिसे भारत की सबसे तेज विकास कर रहे शहरों में से एक माना जाता है।

अमरावती शहर का कुल क्षेत्रफल लगभग 217.23 वर्ग किलोमीटर है और इसकी जनसंख्या 2021 के अनुमान के अनुसार 1,03,000 है। अमरावती की भौगोलिक स्थिति 16.57 उत्तर अक्षांश और 80.28 पूर्व देशान्तर है। यह शहर आंध्र प्रदेश के मध्य भाग में स्थित है और विशाखापट्टनम से लगभग 400 किलोमीटर दूर है।

यह एक नए शहर है जो राजधानी के तौर पर उत्पन्न हुआ है और आंध्र प्रदेश सरकार इसे आंध्र प्रदेश की नई स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अधिकृत रूप से घोषित की है। अमरावती का तटीय क्षेत्र कुछ लम्बाई वाली समुद्र तट के साथ संबद्ध है। यह शहर कृष्णा नदी के किनारे स्थित है और इसके उत्तर में नगर नेल्लूर है। इसके दक्षिण में गुंटूर और पश्चिम में कुंभगोणम है।

अमरावती एक उद्यमी शहर है जो शिक्षा, पर्यटन और कृषि उत्पादों की भरमार से जाना जाता है। इसके आस-पास कई प्राचीन और महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल हैं जैसे अमरावती बौद्ध महास्तूप, कोंडपल्ली, पापनासम बीच, उंबालकोट आदि। अमरावती एक समृद्ध खेती क्षेत्र है जहां धान, कपास, चीनी मिर्च, जीरा और अन्य फसलें उगाई जाती हैं। शहर के आसपास कुछ सुंदर झीलें हैं जो पर्यटकों के लिए आकर्षण हैं। इसके अलावा, अमरावती ने एक नई आयाम दिया है जिसमें सुसंगत अधिकारियों और अनुसंधान केंद्रों का निर्माण किया गया है

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती का इतिहास

अमरावती एक प्राचीन शहर है जो आंध्र प्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित है। आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती का इतिहास बहुत पुराना है। यह शहर पहले सतवाहन वंश के शासनकाल में राजधानी था। तत्पश्चात, यह शहर मौर्य वंश के शासनकाल में भी महत्वपूर्ण था।

बौद्ध धर्म के संबंध में, यह शहर भी बहुत महत्वपूर्ण है। यहां पर स्थित महाचैत्य देवालय भी एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह शहर एक महत्वपूर्ण बौद्ध स्थल भी है, जहां बौद्ध धर्म के श्रद्धालु दीर्घकालीन समय से अध्ययन और ध्यान करते आए हैं।

आधुनिक काल में, अमरावती एक महत्वपूर्ण शहर बन गया है और आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में निर्धारित किया गया है। 2014 में आंध्र प्रदेश राज्य का दो अलग अलग राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बंट जाने के बाद, आंध्र प्रदेश की तत्कालीन राजधानी हैदराबाद नया राज्य तेलंगाना की राजधानी बन गया था और इसके बाद आंध्र प्रदेश की सरकार ने अमरावती को राजधानी घोषित किया था।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती की विशेषताएं

अमरावती एक बेहद सुंदर शहर है जो आंध्र प्रदेश की राजधानी है। यह शहर अपनी विशेषताओं के लिए जाना जाता है। आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती की कुछ मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. बौद्ध स्थल: अमरावती एक महत्वपूर्ण बौद्ध स्थल है, जहां बौद्ध धर्म के श्रद्धालु दीर्घकालीन समय से अध्ययन और ध्यान करते आए हैं। शहर में महाचैत्य देवालय और बौद्ध संग्रहालय भी है।
  2. प्राकृतिक सौंदर्य: अमरावती के आसपास के क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है। यहां पर कुछ बहुत ही सुंदर झीलें हैं जो इस स्थान को और भी आकर्षक बनाती हैं।
  3. संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत: अमरावती का ऐतिहासिक और संस्कृतिक विरासत बहुत धन्य है। शहर में कुछ बहुत ही प्राचीन मंदिर और प्राचीन स्मारक हैं, जो शहर की विरासत को दर्शाते हैं।
  4. मोडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर: अमरावती एक मॉडर्न शहर है जो एक समृद्ध और विकसित इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ विकसित किया जा रहा है।

इसी प्रकार के हिंदी में जानकारी के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करे।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती से जुड़े प्रश्न उत्तर 

प्रश्न: आंध्र प्रदेश की राजधानी कहां है?

उत्तर: आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती है।

प्रश्न: अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी कब घोषित किया गया?

उत्तर: 23 अप्रैल 2015 को अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी कब घोषित किया गया।

प्रश्न: अमरावती किस नदी के किनारे स्थित है?

उत्तर: अमरावती कृष्णा नदी के किनारे स्थित है।

प्रश्न: अमरावती किस राज्य की राजधानी है?
उत्तर: अमरावती आंध्र प्रदेश राज्य की राजधानी है।

प्रश्न: अमरावती में कौन से स्थान पर अमरावती स्टुप है?
उत्तर: अमरावती स्टुप धम्मरामा मार्ग के पास भरतीय खगोल विज्ञान संस्थान के पास स्थित है।

प्रश्न: अमरावती का निकटतम हवाई अड्डा कौन सा है?
उत्तर: अमरावती का निकटतम हवाई अड्डा गन्नवराम एयरपोर्ट है, जो अमरावती से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

प्रश्न: अमरावती में कौन से पर्वत समूह स्थित हैं?
उत्तर: अमरावती में ईस्टर्न घाट और नगाचल पर्वत समूह स्थित है।

प्रश्न: अमरावती के निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है?
उत्तर: अमरावती के निकटतम रेलवे स्टेशन अमरावती रेलवे स्टेशन है।

प्रश्न: अमरावती में कौन से भाषा बोली जाती है?
उत्तर: अमरावती में तेलुगु भाषा बोली जाती है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है

निष्कर्ष

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती है। साथ ही इस आर्टिकल में आज हमलोग आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती की भौगोलिक जानकारी, इतिहास आदि के बारे में भी जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

आंध्र प्रदेश की राजधानी (Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment