👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है | Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? और इससे जुड़े जानकारी के बारे में आज हमलोग himachal pradesh ki rajdhani kya hai के इस आर्टिकल में जानने वाले है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है (Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai)

राज्य का नामहिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश की राजधानी का नामशिमला और धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का नामश्री सुखविंदर सिंह सुक्खू
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का नामश्री शिव प्रताप शुक्ला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? की बात करे तो हिमाचल प्रदेश भारत की एक ऐसा राज्य है जिसकी दो दो राजधानी है। हिमाचल प्रदेश की पहली राजधानी है “शिमला” वही दूसरी राजधानी है “धर्मशाला”

आपको भी यह जान कर अजीब लग रहा होगा की जब भारत के सभी राज्यों में केवल एक राजधानी है तो फिर हिमाचल प्रदेश में दो दो राजधानी क्यों? और साथ ही आपके मन में काफी सारे प्रश्न आ रहे होंगे की हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी कब और किसने बनाया?, हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला को क्यों बनाया गया? तो चलिए ये सब के बारे में आज हमलोग विस्तार में जानते है। भारत के अन्य राज्यों की राजधानी कहां है यहाँ से जाने।

धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी कब और किसने बनाया?

आपको बता दे की दिसम्बर 1970 को भारतीय संसद द्वारा हिमाचल प्रदेश को एक राज्य बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम पास किया गया था तथा 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश को भारत का 18वा राज्य बनाया गया था। हिमाचल प्रदेश एक राज्य के रूप में अस्तित्व में आने के साथ ही इसका राजधानी शिमला को बनाया गया। 

लेकिन 19 जनवरी 2017 को हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी घोषित किया और तब से हिमाचल प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य है जिसके पास दो राजधानी है एक शिमला और दूसरा धर्मशाला।

हिमाचल प्रदेश की दो राजधानी शिमला और धर्मशाला बनने के बाद से हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला है वही हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी धर्मशाला है।

हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला को क्यों बनाया गया?

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक प्राचीन शहर है जिसकी अपनी कई खास विशेषताएं है। धर्मशाला प्राकृतिक, धार्मिक, राजनीतिक आदि दृष्टि से हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही खास शहर है जिसकी विश्व पर्यटन मानचित्र पर अपनी एक खास पहचान बना हुआ है जहाँ देश विदेश से हर साल लाखो पर्यटक आते है। धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी बनाने से इसका विकास सही स्तर पर किया जा सकता है वही हिमाचल प्रदेश निचले क्षेत्रों जैसे चंबा, ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर आदि को भी धर्मशाला को राजधानी बनाने से काफी लाभ प्राप्त होगा साथ ही धर्मशाला तिब्बतियों के सवोच्च धर्मगुरू दलाईलामा का अस्थायी निवास स्थान भी है इन सभी बातो को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह के द्वारा हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला को बनाया गया।

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी के लिए Hindi Me Jankariya पे क्लिक करे।

FAQ on himachal pradesh ki rajdhani kya hai

हिमाचल प्रदेश की राजधानी कहां है?

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और धर्मशाला है।

धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी कब और किसने बनाई?

धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी 19 जनवरी 2017 को मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने बनाई।

निष्कर्ष (हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है)

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और धर्मशाला है। आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है (Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment