Digilocker Kya Hai? | Digilocker Me Account Kaise Banaye?

हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं Digilocker Kya Hai? के बारे में यानी यदि आपको digilocker से कोई documents download करने की जरुरत पड़ी है और आप जानना चाहते है की “digilocker me account kaise banaye?” और “digilocker se documents download kaise kare?” तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इस आर्टिकल में हमलोग डिजीलॉकर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानने वाले है।

इस आर्टिकल में आज हमलोग जानने वाले है की 

  • डिजीलॉकर क्या है?
  • डिजीलॉकर के फायदे क्या है?
  • डिजीलॉकर में अकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए?
  • डिजीलॉकर में अकाउंट कैसे बनाए?
  • डिजीलॉकर से डाक्यूमेंट्स डाउनलोड कैसे करे?
  • डिजीलॉकर डाक्यूमेंट्स की मान्यता कितनी है?
  • डिजीलॉकर में डाक्यूमेंट्स अपलोड कैसे करे?
  • डिजीलॉकर में कौन कौन से डाक्यूमेंट्स इशू कर सकते है?

तो चलिए अब हमलोग जानते है की “digilocker kya hota hai?”

डिजीलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर एक भारतीय डिजिटल सेवा है जिससे आप अपने documents को issue करके download कर सकते है साथ ही अपने documents को scan करके इसमें upload करके सुरक्षित रख सकते है। यानी हम कह सकते है की डिजीलॉकर एक प्रकार का digital virtual locker है यहाँ हम अपने important documents को safely cloud में store करके रख सकते है।

डिजीलॉकर को इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय(MeitY) के द्वारा Digital India प्रोग्राम के तरह बनाया गया है जिसे 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा लांच किया गया है। 

दोस्तों आज कल ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होने लगे है चाहे किसी कोर्स में एडमिशन लेने की बात हो या कोई जॉब के लिए अप्लाई करने की हो आज कल सभी काम ऑनलाइन होने लगे है और ऑनलाइन कोई फॉर्म अप्लाई करने के लिए हमे soft documents की जरुरत पड़ती है यानी हमे अपने original documents को scan करके PDF या JPJ format में ऑनलाइन upload करना पड़ता है। 

अब ऐसे में जब हमारा सारा काम ऑनलाइन ही हो रहा तो ऐसा एक secure platform होना चाहिए जहा पे हम अपनी documents सब की soft copy यानी documents scan करके store करके रख सके और जब कभी हमे उस documents की जरुरत पड़े तो उसे download करके उपयोग कर सके।

हमारी इसी जरुरत को डिजीलॉकर पूरा करती है डिजीलॉकर पे हम अपने educational certificate, personal certificate आदि को सुरक्षित रूप से store करके रख सकते है साथ ही डिजीलॉकर से हम अपने aadhar card, covid-19 vaccination certificate, driving licence, vehicle registration,ration card आदि documents को issue भी कर सकते है जैसे यदि आपने कोई documents बनाने के लिए अप्लाई किए है जो बन गया है पर उसका hard copy अभी तक आपको नहीं मिला है तो वह certificate आप डिजीलॉकर पे online issue करके download कर सकते है और उपयोग कर सकते है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “digilocker ke fayde kya hai?” 

डिजीलॉकर के फायदे क्या है?

डिजी लॉकर के अनेक फायदे हैं जैसे कि कुछ नीचे दे रहे हैं:-

  • अगर आप डिजी लॉकर में अपने दस्तावेज को डाल देते हैं तो उसके बाद उस दस्तावेज का चोरी होने का डर खत्म सा हो जाता है। इसके बाद अब आपको किसी काम के लिए अपने original documents को साथ लेकर घुमने की जरुरत नहीं पड़ती है। 
  • अगर आपका दस्तावेज डीजीलॉकर अकाउंट में store है तो आप चाहे देश के किसी भी कोने में हो आप कहीं से भी अपना डीजीलॉकर अकाउंट इन्टरनेट की मदद से access कर है जब मन तब अपने दस्तावेज को डाउनलोड करके काम चला सकते है। 
  • डिजिलॉकर में अगर आप अपना दस्तावेज अपलोड कर देते हैं तो वह हमेशा हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा क्योंकि कभी-कभी हमारे पास अपना दस्तावेज तो होता है लेकिन उस पर चाय, पेन की स्याही, पानी आदि गिर जाने से वह खराब हो जाता है लेकिन डिजी लॉकर में ऐसा कुछ नहीं होगा आपका दस्तावेज हमेशा सुरक्षित रहेगा।
  • मान लीजिए अगर आप ड्राइविंग कर रहे हैं और पुलिस आपको रोक के आपका ड्राइविंग लाइसेंस की मांग कर दे और उस समय आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप तुरंत ही डिजी लॉकर में अपना ड्राइविंग लाइसेंस निकाल कर पुलिस को दिखा सकते हैं।
  • डिजीलॉकर द्वारा दिखाए गए दस्तावेज को सरकारी तथा प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में मान्यता दी गई है। इसे आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संगठन में अपना डिजीलॉकर दस्तावेज से अपना काम चला सकते है। 
  • आप अपने पढाई का certificate को भी डिजीलॉकर से issue कर सकते है और अपने एडमिशन या कोई और शिक्षा से जुड़ी कामो में उपयोग कर सकते है।
  • डिजी लॉकर की मदद से हमारा पर्यावरण भी बच रहा है क्योंकि जब कागज का अधिक उपयोग ही नहीं होगा तो पेड़ भी कम काटे जायेंगे।

दोस्तों आसान शब्दों में कहे तो जैसे जब कोई हमे Gmail में documents send करते है तो उसे हम Google Drive में save करके रख सकते है वैसे ही Digilocker में हम अपने documents को save रख सकते है और आपको बता दे की ये ज्यादा सुरक्षित है और सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त भी है।

दोस्तों यदि आपको जानना है की Gmail क्या है और Gmail Account कैसे बनाए तो आप नीचे दिए Gmail Account Kaise Banaye Hindi Me पे click करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है 

Gmail Account Kaise Banaye Hindi Me

डिजीलॉकर में अकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए?

डिजीलॉकर में अकाउंट बनाने के लिए डाक्यूमेंट्स क्या चाहिए? की बात करे तो डिजीलॉकर में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर और एक email id होना चाहिए।

आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए और साथ ही आधार कार्ड आपके मोबाइल से लिंक होना चाहिए। क्यूंकि डिजीलॉकर में अकाउंट बनाने समय इसमें आपके आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर पे एक OTP जाएगा जिसे डाल के आपको verification करना होगा।

चलिए अब हमलोग जानते है की “digilocker me account kaise banaye?”

डिजीलॉकर में अकाउंट कैसे बनाए?

डिजीलॉकर में अकाउंट कैसे बनाते है? की बात करे तो डिजीलॉकर में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसमें आप बस कुछ की मिनटों में digilocker account create कर सकते है। साथ ही आपको बता दे की डिजीलॉकर में अकाउंट आप बिलकुल फ्री में बना सकते है इसमें account create करने का कोई charge या fees नहीं है digilocker service पूरी तरह से फ्री है।

तो चलिए अब हमलोग step by step जानते है की “digilocker me account kaise banate hai?” यानी “how to create digilocker account in hindi”

Digilocker Me Account Kaise Banaye? | how to create digilocker account in hindi

Step- 1

Digilocker में new account create करने के लिए सबसे पहले दिए गए lick पे click करके digilocker open कर ले https://www.digilocker.gov.in/dashboard

या google पे search करे digilocker और जो सबसे पहला site https://www.digilocker.gov.in आए उसे click करके open कर ले।

Step- 2

Digilocker का official website open करने के बाद आपको home page पे ऊपर Sign Up का option दिखेगा जिसे click करके open कर ले।

Step- 3

Click करते ही आपके सामने एक create account का पेज open होगा। 

जिसमे आपसे आपका Full Name माँगा गया है जो आपके आधार कार्ड में है। 

इसके निचे आपसे आपका Date of Birth माँगा गया है जो आपके आधार कार्ड में है।

इसके बाद अपना Gender chose कर ले। 

इसके निचे आपसे Mobile Number माँगा गया है जिसमे आपका आधार कार्ड लिंक है वह मोबाइल नंबर इसमें डाल दे। 

फिर इसके बाद आपको 6 digit का एक अपना पसंद का Security PIN डालना है Security PIN ऐसा डाले जिसे आप आसानी से याद रख सके और जो किसी को पता ना चले। 

फिर निचे आप अपना Email ID डाल से और इसके निचे अपना Aadhar Number डाल दे। 

फिर सभी details को एक बार अच्छा से check कर ले और सारा कुछ सही होने पे Submit button पे click करके submit कर दे।

Submit पे click करते ही आपका registration complete हो जाएगा और अब आप अपना digilocker account में Sign In कर सकते है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “digilocker me documents issue kaise kare?” यानी digilocker se documents download kaise kare?

डिजीलॉकर से डाक्यूमेंट्स डाउनलोड कैसे करे?

डिजीलॉकर में डाक्यूमेंट्स इशू कैसे करे? यानि डिजीलॉकर से डाक्यूमेंट्स डाउनलोड कैसे करे? की बात करे तो डिजीलॉकर में डाक्यूमेंट्स issue या download करने के लिए सबसे पहले अपना digilocker account open कर ले।

Digilocker account open होने पे आपके left side पे कुछ options दिखेगा जिसमे से Browse Documents पे click करे।

फिर Browse Documents section में एक search का option है उसमे आपको जो document issue करना है वह लिख के search करे।

Search करते ही आपके सामने results show होने लगेंगे जिसे click करके open कर ले।

और यदि results show ना हो तो निचे department wise दिए गए option में से अपना वाला पे क्लिक करके ओपन कर ले। 

और फिर अपना details fill करके आप अपना document issue करके download कर सकते है। 

डिजीलॉकर डाक्यूमेंट्स की मान्यता कितनी है?

डिजीलॉकर एक government service है इसे भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय(MeitY) के द्वारा बनाया गया है और इसे भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2015 को लांच किया गया है। इसीलिए डिजीलॉकर पूरी तरह से विश्वनीय और सुरक्षित है। और इसके द्वारा issue या download documents को केंद्र और राज्य सरकार की और से मान्यता प्राप्त है।

यानी यदि आपको किसी जरुरी काम के लिए अपना documents की जरुरत पड़ी पर आपके पास उस समय अपना documents का hard copy नहीं है तो आप ऐसे स्थिति में अपना digilocker account se documents download करके काम चला सकते है और कोई भी संस्था चाहे वह केंद्र सरकार की हो या राज्य सरकार की हो या कोई private संस्था ही क्यूँ ना हो वह आपके digilocker से download documents को accept करने से मना नहीं कर सकता।

यानी हमलोग कह सकते है की आपके documents की original hard copy की जितनी मान्यता है उतनी ही मान्यता आपके digilocker से download documents की भी है। 

चलिए अब हमलोग जानते है की “digilocker me documents upload kaise kare?”

डिजीलॉकर में डाक्यूमेंट्स अपलोड कैसे करे?

डिजीलॉकर में डाक्यूमेंट्स अपलोड कैसे करे? यानि यदि आप अपने original documents की hard copy को scan करके इसे digilocker में upload करना चाहते है तो इसे आप कैसे कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले अपना digilocker account को login कर ले। 

Digilocker account login होते ही left site में आपको Drive का option दिखेगा जिसे click करे। 

Click करने पे आपके सामने Folders का option आएगा आपको जिस folder में documents को upload करके save रखना है उसे select करके open कर ले। 

Folder open होने के बाद आपके सामने एक Upload files का option आएगा यहाँ से आप अपना system में scan documents को digilocker में upload कर सकते है।

चलिए अब हमलोग जानते है की “digilocker se kon kon sa documents issue kar sakte hai?” यानी digilocker me documents ki suchi (list of documents in digilocker in hindi)

डिजीलॉकर में कौन कौन से डाक्यूमेंट्स इशू कर सकते है?

डिजीलॉकर में कौन कौन से डाक्यूमेंट्स इशू कर सकते है? की बात करे तो इससे आप  22 केंद्रीय संस्थान, 207 शैक्षणिक संस्थान, 36 राज्य संस्थान, 41 बैंकिंग और बीमा संस्थान, 8 स्वास्थ्य संस्थान, 7 रक्षा मंत्रालय संस्थान और 9 अन्य संस्थान से जुड़ी documents issue कर सकते है जैसे 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
  • वाहन पंजीकरण 
  • राशन कार्ड 
  • जाती प्रमाण पत्र 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र आदि 

डिजीलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर एक भारतीय डिजिटल सेवा है जिससे आप अपने documents को issue करके download कर सकते है साथ ही अपने documents को scan करके इसमें upload करके सुरक्षित रख सकते है। यानी हम कह सकते है की डिजीलॉकर एक प्रकार का digital virtual locker है यहाँ हम अपने important documents को safely cloud में store करके रख सकते है।

डिजीलॉकर से कौन कौन सा डाक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते है?

डिजीलॉकर से 22 केंद्रीय संस्थान, 207 शैक्षणिक संस्थान, 36 राज्य संस्थान, 41 बैंकिंग और बीमा संस्थान, 8 स्वास्थ्य संस्थान, 7 रक्षा मंत्रालय संस्थान और 9 अन्य संस्थान से जुड़ी documents डाउनलोड कर सकते है। जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, वाहन पंजीकरण, राशन कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि

डिजीलॉकर में कौन कौन सा डाक्यूमेंट्स रख सकते है?

डिजीलॉकर में आप अपना कोई भी important documents scan करके इसमें upload करके रख सकते है जैसे अपना personal documents, educational certificates, आदि

तो दोस्तो यह रहा Digilocker Kya Hai? और Digilocker Me Account Kaise Banaye? की पूरी जानकारी हिंदी में जिसमें हमलोग ने “Digilocker details in hindi” के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तो आशा करती हूं कि आप “डिजीलॉकर क्या है?” और “डिजीलॉकर में अकाउंट कैसे बनाए” से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में Digilocker in hindi से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में Digilocker kya hai in hindi से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Comment