👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

तेलंगाना की राजधानी कहां है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी | Telangana Ki Rajdhani Kya Hai

Telangana ki rajdhani kya hai के इस लेख में आज हमलोग तेलंगाना की राजधानी कहां है और इसके बारे में पूरी जानकारी जैसे तेलंगाना की भूगोल की जानकारी, तेलंगाना की इतिहास की जानकारी, तेलंगाना के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी आदि के बारे में पुरे जानकारी जानने वाले है।

तेलंगाना की राजधानी कहां है (Telangana ki rajdhani kya hai)

तेलंगाना की राजधानी “हैदराबाद” है।

राज्य का नामतेलंगाना
तेलंगाना की राजधानी का नामहैदराबाद
तेलंगाना के मुख्यमंत्री का नामश्कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव
तेलंगाना के राज्यपाल का नामतमिलिसै सौंदरराजन

तेलंगाना के बारे में जानकारी

2 जून 2014 को भारत के आंध्र प्रदेश राज्य से अलग होकर एक नया राज्य तेलंगाना का जन्म भारत के 29वाँ राज्य के रूप में हुआ है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है जो की दक्षिण भारत का एक महत्वपूर्ण शहर है। तेलंगाना में सबसे अधिक लगभग 76% तेलुगु भाषी के लोग रहते है जिस कारण से इस राज्य का तेलंगाना रखा गया है। तेलंगाना शब्द का अर्थ है ‘तेलुगूभाषियों की भूमि होता है। 

तेलंगाना का कुल क्षेत्रफल लगभग 1,14,840 वर्ग किलोमीटर है तथा इसकी कुल जनसंख्या लगभग 4 करोड़ के आसपास है। तेलंगाना में हिंदू, मुस्लिम, बौद्ध, सिख, ईसाई, जैन आदि धर्मों के लोग रहते हैं। भारत के अन्य सभी राज्य राजधानी की जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े।

तेलंगाना के भूगोल के बारे में जानकारी

तेलंगाना भारत के दक्षिण मध्य में स्थित एक राज्य है जिसकी सीमाएँ महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से मिलती हैं। इन राज्यों के राजधानी के बारे में जानने के लिए नीचे क्लिक करे

तेलंगाना के भूगोल की बात करें तो, यह एक उच्चतर भूमि क्षेत्र है इसके पश्चिम में अरावली पहाड़ियाँ हैं जो इसकी सीमाओं को बनाती हैं। तेलंगाना के मुख्य नदी मुसी, कृष्णा, गोदावरी और पेंगांगा हैं। इन नदियों के कारण यहाँ की भूमि काफी उपजाऊ है और यहाँ काफी सारे फासले होती है। तेलंगाना में कई छोटी-बड़ी झीलें भी हैं जो तेलंगाना का एक भूगोल और वनस्पति समृद्ध राज्य बनाती हैं। तेलंगाना का जलवायु गर्म और सूखे का होता है। इसकी मानसून ऋतु जुलाई से सितंबर तक होती है और यहाँ अधिकतर साल शुष्कता रहती है।

तेलंगाना के इतिहास के बारे में जानकारी

तेलंगाना का इतिहास बहुत विस्तृत है 12वीं शताब्दी के आसपास तेलंगाना में काकतीया राजवंश का शासन स्थापित हुआ था जिन्होंने 14वीं शताब्दी तक शासन किया था इस दौरान इस राजवंश ने कई सारे किलों, मंदिरों, बावड़ों और अन्य ऐतिहासिक स्थलों का निर्माण किया था। इस राजवंश के दौरान तेलंगाना में कला, संस्कृति और विज्ञान का विकास हुआ था।

इसके बाद तेलंगाना में मुग़ल सम्राटों का शासन शुरू हुआ। मुग़ल शासनकाल के दौरान, हैदराबाद राज्य को सल्तनत बनाया गया था। इस राज्य के अंतिम सुल्तान, मोहम्मद क़ुतुब शाह था।

भारत में अंग्रेजो के आगमन के बाद हैदराबाद सल्तनत भी अंग्रेजो के अधीन हो गया। फिर भारत के आजादी के बाद 1948 में हैदराबाद राज्य को भारत में सम्मिलित किया गया था। फिर जब 1 नवम्बर 1956 को आन्ध्र प्रदेश राज्य का गठन किया गया तब यह क्षेत्र आन्ध्र प्रदेश में सम्मिलित हो गया। 

फिर कई सारी अंडरग्राउंड मोवमेंट के बाद तेलंगाना राष्ट्रीय कमेटी (TRS) ने 2 जून 2014 को तेलंगाना को एक राज्य के रूप में घोषित किया था। और इस प्रकार तेलंगाना का जन्म भारत के 29वाँ राज्य के रूप में हुआ।

नीचे दिए गए टेबल सूचि में आप भारत के राज्य – राजधानी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

1आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
2अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
3असम की राजधानी क्या है
4बिहार की राजधानी कहां है
5छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है
6गोवा की राजधानी क्या है
7गुजरात की राजधानी क्या है
8हरियाणा की राजधानी कहां है
9हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है
10झारखंड की राजधानी कहां है
11कर्नाटक की राजधानी क्या है
12केरल की राजधानी क्या है
13मध्य प्रदेश की राजधानी क्या है
14महाराष्ट्र की राजधानी क्या है
15मणिपुर की राजधानी क्या है
16मेघालय की राजधानी क्या है
17मिजोरम की राजधानी क्या है
18नागालैंड की राजधानी का नाम क्या है
19ओडिशा की राजधानी कहां है
20पंजाब की राजधानी क्या है
21राजस्थान की राजधानी क्या है
22राजस्थान की राजधानी क्या है
23तमिलनाडु की राजधानी कहां है
24तेलंगाना की राजधानी कहां है
25त्रिपुरा की राजधानी कहां है
26उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है
27उत्तराखंड की राजधानी कहां है
28पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है

इसी प्रकार के भारत के राज्यों की राजधानी की जानकारी, रोचक तथ्यों की जानकारी, अक्षर वाले शब्दों की जानकारी, मात्रा वाले शब्दों की जानकारी, पर्यायवाची शब्दों की जानकारी के लिए हिंदी में जानकारी पे क्लिक करे।

FAQ on Telangana ki rajdhani kya hai

तेलंगाना की राजधानी क्या है?

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है।

तेलंगाना राज्य का गठन कब हुआ है?

तेलंगाना राज्य का गठन 2 जून 2014 को हुआ है।

तेलंगाना राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री कौन है?

के. चंद्रशेखर राव तेलंगाना राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री है।

निष्कर्ष (तेलंगाना की राजधानी कहां है)

तेलंगाना की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। साथ ही इसमें हमने तेलंगाना राज्य से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

तेलंगाना की राजधानी कहां है (Telangana ki rajdhani kya hai) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment