NDA Ka Full Form Kya Hai | एनडीए फुल फॉर्म और पूरी जानकारी

NDA Ka Full Form Kya Hai, एनडीए फुल फॉर्म, nda full form in hindi, एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में

NDA Ka Full Form Kya Hai: हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस एनडीए का फुल फॉर्म क्या है और पूरी जानकारी के इस आर्टिकल में, आज हमलोग इस आर्टिकल में जानने वाले है की n d a ka full form kya hai साथ ही NDA के बारे में वह सारी जानकारियों के बारे में जानने वाले है जो आपके लिए जरुरी है।

तो चलिए NDA के बारे में कोई भी जानकारी जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?

NDA Ka Full Form Kya Hai

मिलिट्री के क्षेत्र में

NDA Ka Full Form: National Defense Academy
एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में: राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

राजनीति के क्षेत्र में

NDA Ka Full Form: National Democratic Alliance
एनडीए फुल फॉर्म हिंदी में: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन

N D A full form in hindi की बात करे तो भारत में NDA दो क्षेत्रो में काफी ज्यादा प्रचलित है एक मिलिट्री के क्षेत्र में और दूसरा राजनीति के क्षेत्र में

मिलिट्री के क्षेत्र में n d a ka full form National Defense Academy होता है जिसका हिंदी में अर्थ यानी एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी होता है।

वही राजनीति के क्षेत्र में बात करे तो nda ki full form National Democratic Alliance होता है जिसका हिंदी में मतलब यानी एनडीए की फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन होता है।

दोस्तों आपको बता दे की आगे full form of nda in hindi की इस आर्टिकल में हमलोग National Defense Academy यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है।

दोस्तों अक्सर कोई movie में किसी मिलिट्री ऑफिसर की शोर्य गाथा को देख कर या कोई newspaper में मिलिट्री के बारे में पढ़ कर हमारे मन में भी मिलिट्री में भर्ती होकर देश की सेवा करने का इच्छा होता है। 

दोस्तों अगर आपके मन में भी इसी तरह की इच्छा है यानी यदि आपके अंदर देश प्रेम का ज़ज़्बा है और आपके मन में भारतीय सेना ज्वाइन करके देश के लिए कुछ कर गुजरने की तमन्ना है यानी भारतीय सेना की वर्दी पहनकर अपने देश की सेवा करने की तमन्ना है तो आपकी यह भारतीय सेना ज्वाइन करने की तमन्ना एनडीए के द्वारा पूरी हो सकती है। आपको बता दें कि एनडीए के द्वारा आप भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना या नौ सेना में से किसी एक में भर्ती होकर देश की रक्षा करके देश की सेवा कर सकते है।

दोस्तों यदि आप NDA के द्वारा भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको एनडीए के बारे में पूरी जानकारी जननी चाहिए तो चलिए सबसे पहले हमलोग जानते है की NDA Kya Hai?

एनडीए क्या है?

NDA क्या है की बात करे तो एनडीए का पूरा नाम नेशनल डिफेन्स अकादमी (National Defence Academy) होता है जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है। NDA (National Defence Academy) यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी Indian Armed Forces यानी भारतीय सशस्त्र सेना की एक संयुक्त सेना अकादमी है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना के सेनिकों को उनके संबंधित सेवा अकादमी के पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण में जाने से पहले, एक साथ प्रशिक्षित किया जाता है। 

भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना में सेनिक भर्ती के लिए हर साल NDA का फॉर्म निकाला जाता है जिसमे भारतीय सेना ज्वाइन करने की तमन्ना रखने वाले लाखो युवा विधार्थी NDA फॉर्म अप्लाई करते है फिर इसमें written test, physical test, medical test आदि के द्वारा सही उम्मीदवार का चयन कर नेशनल डिफेन्स अकादमी यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में भर्ती किया जाता है।

नेशनल डिफेन्स अकादमी यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एक मिलिट्री अकादमी है जहाँ पे चयन किया गया उम्मीदवार को पढाई के साथ साथ भारतीय सेना के लिए तैयार किया जाता है यानी हमलोग कह सकते है की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना के सेनिकों को सेना में भर्ती से पहले ट्रेनिंग दिया जाता है ताकि वह सेना के लिए तैयार हो सके।

यदि आपको भारत के तीनों प्रमुख सेनाओं थल सेना वायु सेना एवं नौ सेना में से किसी भी सेना में Officers Rank में भर्ती होना है तो सबसे पहले आपको NDA entrance exam qualify करके NDA Join करना होगा। आपको बता दे की NDA के लिए Entrance Exam UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा Conduct कराया जाता है।

यह भी जाने: NCC Ka Full Form Kya Hai

एनडीए जॉइन करने के लिए योग्यता

नेशनल डिफेन्स अकादमी यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी जॉइन करने के लिए योग्यता यानी Eligibility Criteria की बात करें तो NDA Join करने के लिए कुछ मापदंड रखा गया है जो कुछ इस प्रकार है

  • उम्मीदवार भारत नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार अविवाहित यानी Unmarried होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का उम्र 16.5 वर्ष  से 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 157 सेंटीमीटर से अधिक होना चाहिए।

एनडीए जॉइन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

एनडीए जॉइन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता यानी Educational Qualification की बात करे तो NDA Entrance Exam के लिए आवेदन करने के लिए भारत के तीनो प्रमुख सेनाओ थल सेना वायु सेना और नौ सेना के लिए अलग-अलग Educational Qualification मांगा जाता है।

भारतीय थल सेना के लिए

एनडीए के द्वारा भारतीय थल सेना में भर्ती करने के लिए उम्मीदवार का  किसी भी विषय में इंटरमीडिएट यानी 10+2 पास होना चाहिए।

भारतीय वायु सेना और भारतीय नौ सेना के लिए

NDA के द्वारा भारतीय वायु सेना एवं भारतीय नौ सेना में भर्ती करने के लिए उम्मीदवार का Mathematics एवं Physics  Subjects के साथ इंटरमीडिएट यानी 10+2 पास होना चाहिए।

दोस्तों आपको बता दे कि NDA Entrance Exam के लिए आवेदन 10+2 Appearing Candidates भी कर सकते है यानी यदि आप 10+2 में  पढ़ाई कर रहे हैं और कुछ महीने बाद आप 10+2 की Final Exam देने वाले हैं  तो भी आप NDA Entrance Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ने योग्य है: ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध

एनडीए के फायदे

NDA entrance exam UPSC के द्वारा लिया जाता है और आपको बता दे की भारत में जितने भी top level की exam होती है जैसे Civil Services, Engineering Services, Combined Defence Services, Indian Economic Service, Indian Forest Service आदि के exam UPSC के द्वारा लिया जाता है जिसे पास करना काफी बड़ी उपलब्धि माना जाता है इसी प्रकार NDA exam पास करना भी एक बहुत बड़ा उपलब्धि है।

NDA entrance exam पास करके आप नेशनल डिफेन्स अकादमी यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश कर सकते है फिर वहाँ से आप भारत के तीनो प्रमुख सेना थल सेना वायु सेना या नौ सेना में से किसी एक सेना में सीधे ऑफिसर रैंक में भर्ती हो सकते है जैसे Army में Lieutenant, Navy में Sub Lieutenant और Air Force में Flying Officer के पद पर भर्ती हो सकते है।

एनडीए जॉइन कैसे करे?

एनडीए के द्वारा भारतीय सेना जॉइन करने की चाह रखने वाले candidates के लिए NDA entrance exam के लिए फॉर्म निकला जाता है। 

एनडीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन

यदि आपको राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश लेकर उसके द्वारा भारतीय सेना जॉइन करना है तो सबसे पहले आपको एनडीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा। 

दोस्तों आपको बता देगी एनडीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन साल में दो बार लिया जाता है एक बार दिसंबर में और एक बार जून में। एनडीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए दिसंबर में जो आवेदन लिया जाता है उसका एग्जाम अप्रैल में लिया जाता है और जून में जो आवेदन लिया जाता है उसका एग्जाम सितंबर में लिया जाता है।

एनडीए एंट्रेंस एग्जाम

एनडीए एंट्रेंस एग्जाम दो पेपर में लिया जाता है जिसमे से एक पेपर में Mathematics से प्रश्न पूछे जाते हैं तथा दूसरा पेपर में General Ability से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Paper-INo of QuestionMaximum MarksTime DurationMarks Per QuestionNegative Marks Per Question
Mathematics120300150 Min2.50.83

पेपर-I Mathematics में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं जो की कुल 300 अंको का होता है इसमें कुल 150 मिनट का समय दिया जाता है। आपको बता दे की इसमें प्रत्येक सही उत्तर पे 2.5 अंक दिया जाएगा वही प्रत्येक गलत उत्तर पे 0.83 अंक Negative Marking के रूप में काट लिया जाएगा।

Paper-IINo of QuestionMaximum Marks Time DurationMarks Per QuestionNegative Marks Per Question
GAT (General Ability Test)150600150 Min41.33

पेपर-II General Ability Test में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जो की कुल 600 अंको का होता है इसमें भी कुल 150 मिनट का समय दिया जाता है। आपको बता दे की इसमें प्रत्येक सही उत्तर पे 4 अंक दिया जाएगा वही प्रत्येक गलत उत्तर पे 1.33 Marks अंक Negative Marking के रूप में काट लिया जाएगा।

आपको ये दोनों पेपर अच्छे अंको के साथ पास करना होगा।

SSB Interview

एनडीए एंट्रेंस एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को फिर SSB Interview के लिए बुलाया जाता है SSB Interview कुल 900 अंकों की होती है।

SSB Interview में कई प्रकार के टेस्ट लिया जाता है जैसे कि

  • Screening Text
  • Psychological Text
  • Group Discussion
  • Personal Interview
  • Conference आदि

NDA Medical Test

फिर SSB Interview पास करने वाले उम्मीदवार का Medical Test लिया जाता है। Medical Test में यह Check  किया जाता है कि आप शारीरिक रूप सेस्वस्थ है कि नहीं। Medical Test में उम्मीदवार के पूरा शरीर का Check किया जाता है।

फिर Medical Test में Fit उम्मीदवार को finally राष्ट्रीय रक्षा अकादमी जो पुणे महाराष्ट्र में स्थित है वहां प्रवेश मिल जाता है यहाँ पे उम्मीदवारों को पढाई के साथ साथ ट्रेनिंग दिया जाता है।

यह भी पढ़ने योग्य है: Electric Car Ke Fayde Aur Nuksan

NDA Training Process

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे में चयनित उम्मीदवारों को उसके पोस्ट के हिसाब से यानी जो भी Post उन्होंने Select किया था उसके हिसाब से Training दिया जाता है।

Indian Army के लिए

Indian Army यानी भारतीय थल सेना के लिए चयनित उम्मीदवारों को NDA में 3 साल का Training कराया जाता है फिर उन्हें 1 साल के Training  के लिए IMA (Indian Military Academy) जो की देहरादून उत्तराखंड में स्थित है वहाँ भेज दिया जाता है।

Indian Air Force के लिए

Indian Air Force यानी भारतीय वायु सेना के लिए चयनित उम्मीदवारों को NDA में 3 साल का Training कराया जाता है फिर Ground Duty करने वाले उम्मीदवारों को 1 साल के लिए तथा Air Duty करने वाले उम्मीदवारों को 1.5 के लिए AFA (Air Force Academy) जो की हैदराबाद में स्थित है Training  के लिए भेज दिया जाता है।

Indian Navy के लिए

Indian Navy यानी भारतीय नौ सेना के लिए चयनित उम्मीदवारों को को NDA में 3 साल का Training पूरा करने के बाद उन्हें और 1 साल के Training  के लिए INA (Indian Naval Academy) भेज दिया जाता है आपको बता दें कि Indian Naval Academy भारत में  तीन जगह मुंबई, कोचि एवं विशाखापट्टनम में स्थित है।

फिर वे उम्मीदवार जो सफलतापूर्वक अपना NDA की Training पूरा कर लेते है उन्हें उनके संबंधित सेना में सीधे अधिकारी के रूप में यानी Officer Rank में कार्य नियुक्त किया जाता है। 

आपको बता दे की एक उम्मीदवार जब अपना NDA की Training पूरा करके सेना में भर्ती होते है तो उन्हें भारतीय थल सेना में Lieutenant के पद पर, भारतीय वायु सेना में Flying Officer के पद पर और भारतीय नौ सेना में Sub Lieutenant के पद पर नुयुक्त किया जाता है और उन्हें भारतीय सेना के द्वारा देश की सेवा करने का गौरव प्राप्त होता है।

NDA ka full form क्या होता है?

NDA ka full form National Defense Academy होता है।

एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है?

एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी होता है।

तो दोस्तों यह रहा NDA Ka Full Form Kya Hai की पूरी जानकारी जिसमे हमलोगों ने एनडीए फुल फॉर्म के साथ साथ एनडीए के बारे में पूरी जानकारी जाने। आशा करता हूँ की nda ka full form in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी आपको अच्छा लगा है अगर आपको यह अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूले।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में एनडीए से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो वह आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दूँ।

हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment