Electric Car Ke Fayde Aur Nuksan | इलेक्ट्रिक कार की जानकारी

Electric Car Ke Fayde Aur Nuksan: दोस्तों आज कल इलेक्ट्रिक कार यानी electrical vehicles का चर्चा काफी जोरो शोरो से चल रहा है। आज कल कार बनाने वाली हर कंपनीयाँ इलेक्ट्रिक कार के manufacturing में लगी हुई है चाहे वह टाटा हो, महिंदा हो या मारुती सुजुकी हर कंपनी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक कार मार्किट में लाने में लगी हुई है और इसमें Tesla की बात ही अलग है वह इलेक्ट्रिक कार बनाने के मामले में सबसे आगे है।

सभी car manufacturing companies जब इलेक्ट्रिक कार में इतना ध्यान दे रही है तो इससे हमे साफ़ जाहिर हो रहा है की आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक कार का ही है। ऐसे में आपके मन में भी इलेक्ट्रिक कार को लेकर काफी सारे सवाल होंगे की इलेक्ट्रिक कार के फायदे क्या है? इलेक्ट्रिक कार के नुकसान क्या है? इलेक्ट्रिक कार की जरुरत क्यूँ पड़ी? आदि

तो दोस्तों आपको बता दे की इस आर्टिकल में आज मैं आपके यही सारे सवालो का जबाब लेकर आया हूँ। इस आर्टिकल में हमलोग इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान से जुड़ी वह सारे सवालो के बारे में जानने वाले है जिसकी आपको तलाश है।

तो चलिए इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान के बारे में जानने से पहले हमलोग यह जान लेते है की electric car kya hai?

इलेक्ट्रिक कार क्या है? (Electric car in hindi)

जैसा की इसके नाम इलेक्ट्रिक कार से ही पता चल रहा है की इलेक्ट्रिक कार कार इलेक्ट्रिक से चलने वाला कार है यानी जैसे अभी मार्किट में जितने कार है वह पेट्रोल, डीजल या सीएनजी से चलते है तो उसे पेट्रोल कार, डीजल कार या सीएनजी कार कहते है इसी प्रकार चार का अब एक नया version आया है जो इलेक्ट्रिक यानी इलेक्ट्रिसिटी से चार्ज होके चलेगा जिस कारण से इसे इलेक्ट्रिक कार कहा जा रहा है। 

चलिए अब हमलोग जानते है की electric car ke fayde kya hai? (electric car advantages in hindi)

इलेक्ट्रिक कार के फायदे क्या है? (Electric car benefits in hindi)

महंगे इंधन से राहत:- अभी मार्किट में जितने भी कार है वह ज्यादातर पेट्रोल, डीजल या सीएनजी से चलती है और ये इंधनों का दाम धीरे धीरे आसमान छूने लगी है इसलिए ये सब कार का इस्तेमाल करना आज के दिन में काफी महंगा हो गया है वही इलेक्ट्रिक कार की बात करे तो इलेक्ट्रिक कार एक बैटरी के द्वारा चलेगी और इस बैटरी को हम इलेक्ट्रिक यानी करंट के द्वारा आसानी से चार्ज करके फिर से इस्तेमाल कर सकते है जिससे इलेक्ट्रिक कार में इंधन पे खोने वाला खर्चा काफी कम होता है।

अधिक माइलेज:- इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी का दावा है की इसमें आप एक बार चार्ज करने पर 400-550 किलोमीटर तक की दुरी तय कर सकते है लेकिन यह हमे भी पता है की कंपनियां माइलेज के बारे में जो दावा करती है हमे वह माइलेज नहीं मिलता पर यदि इसमें इसका आधा यानी 200-250 किलोमीटर की माइलेज भी मिल जाती है तो भी ये काफी अधिक है।

पर्यावरण के अनुकूल:- पेट्रोल, डीजल कारो में काफी सारा धुँआ निकली है और इस धुँआ में काफी सारे हानिकारक गैसेस कार्बनडाई ऑक्साइड, सल्फरडाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे काफी गैसेस होता है जो हमारे सेहत के साथ साथ हमारे पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचाते है वही इलेक्ट्रिक कार तो बैटरी से चलेगी जिसमे से किसी भी प्रकार का कोई भी गैसेस नहीं निकलती है इसलिए यह पर्यावरण के अनुकूल यानी eco friendly है।

आधुनिक तकनीक:- इलेक्ट्रिक कार में आपको एक एक से एक आधुनिक और उन्नत तकनीक यानी advance level की technology देखने को मिलेगी। Tesla की इलेक्ट्रिक कार तो self drive यानी अपने आप बिना ड्राईवर के भी चलती है।

सुविधाजनक: इलेक्ट्रिक कार काफी सुविधाजनक है जैसे पेट्रोल और डीजल के कार को refuel करने के लिए आपको पेट्रोल पंप जाना पढता है पर इलेक्ट्रिक कार में आपकी ये झंझट बिलकुल ख़त्म हो जाएगी। इलेक्ट्रिक कार को आप अपने घर पे ही काफी आसानी से चार्ज कर सकते है और इस्तेमाल कर सकते है।

रख रखाव में कम खर्च:- पेट्रोल, डीजल कार के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार के रख रखाव में काफी कम खर्च होता है क्यूंकि इलेक्ट्रिक कार में इंजन ना होके बैटरी होता है और इंजन ना होने के कारण इसमें सर्विसिंग की काफी कम जरुरत होती है साथ ही इसमें किसी प्रकार का lubricant या mobile का भी जरुरत नहीं पढ़ता है।

ध्वनि से राहत:- पेट्रोल, डीजल कार में इंजन लगा होने के कारण काफी ध्वनि यानी sound सुनाई देती है और जिसे हमे ना चाहते हुए भी झेलनी पड़ती है पर इलेक्ट्रिक कार में इंजन के जगह बैटरी लगा होने के कारण बिलकुल भी ध्वनि सुनाई नहीं देती है।

सुरक्षा में बेहतर:- इलेक्ट्रिक कार में काफी advance लेवल की सुरक्षा यानी safety फीचर लगाया गया है जैसे इसमें किसी भी प्रकार का कोई गड़बड़ी होने में वह indicate करेगा और किसी प्रकार का कोई accedent होने पे ये इसका इनफार्मेशन उसके सिस्टम में डाले गए लोगो तक पहुंचा देगा जिससे accedent वाली जगह तक कुछ ही मिनटों में मदद पहुँच सके।

यह पढ़ने योग्य है: 5जी नेटवर्क के नुकसान, फायदे, स्पीड, लांच डेट की जानकारी

चलिए अब हमलोग जानते है की electric car ke nuksan kya hai? (electric car disadvantages in hindi)

इलेक्ट्रिक कार के नुकसान क्या है? (Electric car harm in hindi)

चार्जिंग स्टेशन की कमी:- इलेक्ट्रिक कार की अभी सबसे बड़ी नुकसान ये है की इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए आपको अभी सब जगह चार्जिंग स्टेशन नहीं मिलेंगे। आप अपने घर में तो इसे काफी आसानी से चार्ज कर सकते है पर मान लीजिए कभी आप long tour पे निकले और आपकी कार की चार्ज ख़त्म हो जाए तो ऐसी स्थिति में आपको चार्जिंग के लिए दिक्कत हो सकते है। लेकिन आपको बता दे की इलेक्ट्रिक कार की ये दिक्कत भी जल्द ही खत्म हो जाएगी क्यूंकि भारत सरकार और इलेक्ट्रिक कार कंपनियां इस दिशा में काफी तेजी से काम कर रहे है और वो ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन लगाने में लगे हुए है।

रिचार्ज में अधिक समय:- अभी वर्तमान में जितने भी इलेक्ट्रिक कार है उसके एक बार पूरा चार्ज होने में लगभग 7 से 8 घंटा की समय लगती है जो की अभी काफी समय लेती है पर आपको बता दे की अभी इलेक्ट्रिक कार में lithium-ion battery का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हाल ही में एक नया तरीका का Iron Air Battery का विकसित किया गया है यदि यह बैटरी का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कार में होने लगे तो फिर इलेक्ट्रिक कार के रिचार्ज में अधिक समय की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

बिजली ना रहने की समस्या:- मान लीजिए किसी करणवश यदि कभी बिजली ना रहे तो फिर इलेक्ट्रिक कार चार्ज नहीं हो पाएगा ऐसी स्थिति में आपको दिक्कत हो सकता है पर आपको बता दे की इसकी chance बहुत की कम है क्यूंकि सरकार आज कल ज्यादातर क्षेत्रों में पुरे दिन में 20 से 22 घंटा बिजली उपलब्ध करा रही है जिससे आपकी ये समस्या का होने का chance बहुत ही कम है।

इलेक्ट्रिक कार विकल्प की कमी:- अभी मार्किट में कुछ गिने चुने इलेक्ट्रिक कार ही उपलब्ध है अभी आपको इलेक्ट्रिक कार में ज्यादा विकल्प देखने को नहीं मिलेंगे। पर आपको बता दे की सभी car manufacturing companies इलेक्ट्रिक कार पे काफी ज्यादा ध्यान दे रहे है और सबसे best इलेक्ट्रिक कार बनाने में लगे है ऐसे में 1 से 2 के अन्दर आपके सामने इलेक्ट्रिक कार में भी काफी सारे विकल्प उपलब्ध हो जायेंगे।

यह भी पढ़ने योग्य है: वजन कम करने के उपाय

इलेक्ट्रिक कार की जरुरत क्यूँ पड़ी?

कार की चलाने के लिए इंधन की आवश्यकता होती है जैसे पेट्रोल, डीजल, सीएनजी आदि जो की एक प्राकृतिक इंधन है और प्राकृतिक इंधन प्रकृति में एक सिमित मात्रा में उपलब्ध है जो धीरे धीरे खत्म हो रही है और कभी ना कभी खत्म भी हो जाएगी। इसी प्राकृतिक इंधन की खपत को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक कार का विकल्प खोजा गया है। 

आज कल पेट्रोल, डीजल, सीएनजी जैसे प्राकृतिक इंधनों का दाम भी धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है जिससे गाड़ी के चलने का खर्च भी बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में इलेक्ट्रिक कार इसके खर्च को भी कम करने में काफी मददगार साबित हो रहा है। 

साथ ही पेट्रोल, डीजल जैसे प्राकृतिक इंधन के इस्तेमाल से काफी तरह के गैसेस कार्बनडाई ऑक्साइड, सल्फरडाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड आदि निकलते है जो हमारे और प्रकृति दोनों के लिए काफी हानिकारक है इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल से इस प्रकार के गैसेस से भी वातावरण को बचाया जा सकता है।

तो दोस्तों यह रहा Electric Car Ke Fayde Aur Nuksan के बारे में पूरी जानकारी जिसमे हमलोगों पे इलेक्ट्रिक कार के फायदे और नुकसान के बारे में वह सारी जानकारी जाने जिसके बारे में जानना आपके लिए जरुरी था। आशा करता हूँ की EV Car Ke Fayde Aur Nuksan में दिए गए जानकारी से आप संतुष्ट है।

इलेक्ट्रिक कार के फायदे

  • महंगे इंधन से राहत
  • अधिक माइलेज
  • पर्यावरण के अनुकूल
  • आधुनिक तकनीक
  • सुविधाजनक
  • रख रखाव में कम खर्च
  • ध्वनि से राहत
  • सुरक्षा में बेहतर

इलेक्ट्रिक कार के नुकसान

  • चार्जिंग स्टेशन की कमी
  • रिचार्ज में अधिक समय
  • बिजली ना रहने की समस्या
  • इलेक्ट्रिक कार विकल्प की कमी

इसके अलावा भी यदि आपके मन में Electric Car in hindi यानी इलेक्ट्रिक कार की जानकारी से जुड़ी किसी भी प्रश्न हो तो वह आप comments में हमसे पूछ सकते है हम पूरा कोशिश करेंगे की आपके सारे पर्श्नो का उत्तर दूँ।

हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment