AM PM Full Form in Hindi | AM PM Meaning in Hindi

AM PM Full Form in Hindi: दोस्तों मान लीजिए आपने कही जाने के ट्रेन का टिकट बुक किए और गलती से ट्रेन के टिकट में समय के जगह पे सिर्फ 7 लिखा हो और AM या PM में से कुछ ना लिखा हो, तो आप ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन किस समय जाएंगे सुबह के 7 बजे या साम के 7 बजे, दोस्तों यह आपके लिए क्या किसी के लिए भी मुम्किम नहीं है की वह बिना AM या PM के सही समय के बारे में जान सके।

दोस्तों हम सही समय के बारे में तभी जान सकते है जब उसके साथ AM या PM लगा हो जैसे यदि ट्रेन टिकट में 7 AM लिखा रहने से हम जान जाते है की सुबह के 7 बजे वही 7 PM रहने से हम जान जाते है की साम के 7 बजे।

यानी हम कह सकते है की सही समय के जानकारी के लिए AM और PM बहुत जरुरी होता है पर क्या आपको पता है की AM PM ka full form in hindi यानी AM PM ka full form kya hota hai? और am pm meaning in hindi यानी am pm ka matlab kya hota hai?

यदि आपको am aur pm ka full form के बारे में पता नहीं है तो am pm full form in hindi का आर्टिकल आपके लिए ही बना है इस आर्टिकल में आप हमारे साथ बने रहिए इस आर्टिकल में हमलोग am and pm full form in hindi से जुड़ी सारी जानकारियों के बारे में जानने वाले है।

AM PM ka Full Form Kya Hota Hai

AM ka Full Form

एम का फुल फॉर्म की बात करे तो AM ka Full Form “Ante Meridiem” होता है।

AM Full Form in Hindi

जैसा की हमने जाना की एम का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है जिसे हिंदी में “पूर्वाह्न” कहा जाता है।

PM ka Full Form

पीएम का फुल फॉर्म की बात करे तो PM ka Full Form “Post Meridiem” होता है।

AM Full Form in Hindi

जैसा की हमने जाना की पीएम का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है जिसे हिंदी में “अपराह्न” कहा जाता है।

क्या आपको पता है: EWS Full Form in Hindi

AM PM Ka Matlab Kya Hota Hai (AM PM Meaning in Hindi)

अभी हमने a m ka full form और pm ka full form के बारे में जाने आपको इसका फुल फॉर्म थोरा अजीब लग रहा होगा तो आपको बता दे की Ante Meridiem और Post Meridiem लैटिन भाषा का शब्द है जिस कारन से यह थोरा अजीब लग रहा है। चलिए अब हमलोग जानते है की एम पीएम का मतलब क्या होता है?

AM Ka Matlab Kya Hota Hai (AM Meaning in Hindi)

ऊपर हमने जाना की एम का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है जिसे हिंदी में पूर्वाह्न कहा जाता है। अब बात करे एम का मतलब यानी एम का अर्थ की तो am ka arth “Before Noon” यानि दोपहर से पहले या मध्‍यदिवस से पहले का समय होता है जिसमे मध्यरात्रि यानी रात 12 बजे के बाद से लेकर मध्यदिवस यानी दोपहर 12 बजे के बिच का समय आता है यानी रात 12 बजे के बाद से लेकर दोपहर 12 बजे के बिच का समय को बताने के लिए AM का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े: NDA Ka Full Form Kya Hai

PM Ka Matlab Kya Hota Hai (PM Meaning in Hindi)

ऊपर हमने जाना की पीएम का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है जिसे हिंदी में अपराह्न कहा जाता है। अब बात करे पीएम का मतलब यानी एम का अर्थ की तो Pm ka arth “After Noon” यानि दोपहर के बाद या मध्‍यदिवस के बाद का समय होता है जिसमे मध्यदिवस यानी दोपहर 12 बजे के बाद से लेकर मध्यरात्रि यानी रात 12 बजे के बिच का समय आता है यानी दोपहर 12 बजे के बाद से लेकर रात 12 बजे के बिच का समय को बताने के लिए PM का इस्तेमाल किया जाता है।

AM PM Ka Istemal Kyun Kiya Jata Hai

अक्सर आपके मन में भी यह सवाल आता होगा की समय के साथ AM या PM का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? तो जैसा की हम जानते है की 1 दिन में 24 घंटा होता है और हम समय देखने के लिए जिस घड़ी का इस्तेमाल करते है उसमे सिर्फ 12 घंटा ही होता है। यानी 1 दिन को समय के अनुसार 2 आवर्त यानी भागो में बाँटा गया है ऐसे में एक पुरे दिन के 24 घंटे के समय में दो बार 1 से 12 बजे तक समय होगा ऐसे में यदि सिर्फ 1 बजे या सिर्फ 2 बजे कहा जाए तो कोई समझ नहीं पाएंगे की रात का 1 बजे बोल रहे की दिन का 1 बजे और ऐसे में सही समय का निर्धारण करने में काफी समस्या होते सही समय का निर्धारण कोई कर ही नहीं पाते।

इसी समस्या को दूर करने के लिए समय के साथ AM या PM का इस्तेमाल किया जाता है यानी यदि कोई 1 AM बोल रहा तो इसका मतलब है रात का 1 बजे वही यदि कोई 1 PM बोल रहा तो इसका मतलब है दोपहर का 1 बजे।

AM PM Kab Hota Hai

एक दिन 24 घंटे का होता है और एक दिन को समय के अनुसार 24 घंटा ना करके 12-12 घंटे में दो भागो में बांटा गया है हम समय देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल करते है उसमे 12 घंटा ही होता है। आपको बता दे की ऐसा नहीं है 24 घंटो का घड़ी नहीं होती है आपको आज भी पुराने रेलवे स्टेशन में या पुराने संग्रहालय में ऐसे घड़ी देखने को मिलेंगे जिसमे 24 घंटा होता है।

अब बात करे की एम पीएम कब होता है की तो मध्यरात्रि यानी रात 12 बजे के बाद से लेकर मध्यदिवस यानी दोपहर 12 बजे के बिच का समय AM होता है और मध्यदिवस यानी दोपहर 12 बजे के बाद से लेकर मध्यरात्रि यानी रात 12 बजे के बिच का समय PM होता है।

क्या आपने पढ़ा: NCC Ka Full Form Kya Hai

तो दोस्तों यह रहा AM PM Full Form in Hindi और AM PM Meaning in Hindi का पूरा आर्टिकल जिसमे हमलोग am ka full form (am meaning in hindi) और pm ka full form (pm meaning in hindi) के बारे में पूरी जानकारी जाने।

आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है यदि सच में आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में AM और PM से जुड़ी कोई भी प्रश्न हो तो वह आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है हम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने का कोशिश करेंगे।

AM PM Full Form in Hindi | AM PM Meaning in Hindi का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहित धन्यवाद।

AM का फुल फॉर्म क्या है?

AM का फुल फॉर्म “Ante Meridiem” होता है।

PM का फुल फॉर्म क्या है?

PM का फुल फॉर्म “Post Meridiem” है।

AM का मतलब क्या है?

AM का मतलब Before Noon होता है जिसे हिंदी में पूर्वाह्न कहा जाता है यानि दोपहर से पहले का समय।

PM का मतलब क्या है?

PM का मतलब After Noon होता है जिसे हिंदी में अपराह्न कहा जाता है यानि दोपहर के बाद का समय।

Leave a Comment