ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध | online shiksha ka mahatva

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध | online shiksha ka mahatva par nibandh | ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध | online shiksha par nibandh | online shiksha in hindi | online shiksha essay in hindi | online shiksha ke fayde | online shiksha ke nuksan

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध: शिक्षा जीवन का सबसे महत्वपूर्ण आधार में से एक है बिना शिक्षा के हमारा जीवन व्यर्थ है। एक सुख और सामिर्ध समाज के लिए ये बहुत जरुरी होता है की उस समाज के लोग शिक्षित हो।

स्वामी विवेकानंद एक दिन एक विधालय के कुछ छात्र-छात्राओ से बातचीत कर रहे थे और उनसे प्रश्न भी पूछ रहे थे और उनके प्रश्नों का उत्तर भी दे रहे थे। बातचित के दौरान स्वामी विवेकानंद जी ने उन बच्चो से पूछा क्या तुम लोग जानते हो की शिक्षा क्या होता है? तुममे से कोई मुझे शिक्षा के बारे में समझा सकते हो क्या? एक छात्र ने इस प्रश्न का जवाब देते हुए कहा की स्वामीजी विद्या ग्रहण करने को ही शिक्षा कहा जाता है। स्वामीजी ने फिर से प्रश्न पूछा अच्छा अब बताओ की शिक्षा का उद्देश्य क्या होता है? स्वामीजी के इस प्रश्न पर सभी विधार्थियों ने अपना अपना विचार रखना शुरू कर दिया स्वामीजी ने हर एक विधार्थी के विचारो को ध्यान से सुना और फिर कहा जिस चीज से मनुष्य के शक्तियों का विकाश होती है वही शिक्षा होती है। शिर्फ़ शब्दों को कंठ कर लेना ही शिक्षा नहीं होता है शिक्षा से मनुष्य की मानसिक शक्तियों का इस तरह विकाश होता है की वह स्वयं स्वतंत्रा से कुछ कर सके। तभी एक विधार्थी बोला स्वामीजी शिक्षा से हम नई नई बाते भी तो सीखते है। विधार्थी के यह बात सुनकर स्वामीजी बोले तुम्हारी बात ठीक है बालक लेकिन नई जानकारी का अर्थ यह नहीं की उसमे अधकचरी और ऐसी बाते हो जिन्हें तुम पचा ही ना पाओ।

शिक्षा जीवन निर्माण करती है चरित्र सुगंठित करती है विचारो में सामंजस्य पैदा करती है और दुर्भावनाओ पर नियंत्रण करना भी सिखाती है। शिक्षा तभी सार्थक होती है जब विपरीत परिस्थिति में भी शिक्षा का सही प्रयोग करके विजय प्राप्त की जाए। व्यक्ति शिक्षा का सदुपयोग कर ना केवल अपना या अपने परिवार का बल्कि पुरे समाज का देश का भला करता है। 

शिक्षा का मतलब सिर्फ किताबी ज्ञान से नहीं है शिक्षा का असली अर्थ होता है कुछ जानना सीखना समझना जिससे हम अपने ज्ञान को विकशित करे सके। शिक्षा ज्ञान, उचित आचरण, तकनीकी दक्षता, विद्या, जानकारी आदि को प्राप्त करने की एक प्रक्रिया है।

शिक्षा एक पीढ़ी से दुसरे पीढ़ी में रूपांतरित होती है यानी समाज में एक पीढ़ी में जो शिक्षा के क्षेत्र के अच्छे जानकर होते है वे आने वाले नए पीढ़ी के लोगो को शिक्षा प्रदान करते है और उसे हम शिक्षक करते है।

आज से कुछ साल पहले तक हमे शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेकर वहाँ क्लास करके शिक्षा प्राप्त करना पढ़ता था या फिर जिससे हम शिक्षा प्राप्त करना चाहते थे उसके पास जाकर शिक्षा ग्रहण करना पड़ता था पर बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी परिवर्तन देखने को मिला आज हम अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से बिना स्कूल या कॉलेज या कही जाए घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर सकते है। शिक्षा प्राप्त करने के इसी विधि यानी तरीका को ऑनलाइन शिक्षा कहा जाता है। 

ऑनलाइन शिक्षा को इंटरनेट आधारित शिक्षा भी कहा जाता है क्यूंकि ऑनलाइन शिक्षा इंटरनेट के बिना नहीं हो सकता। जब हमारा मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर जिससे हम ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करना चाहे वह device इंटरनेट से कनेक्ट होगा तभी हम शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

ऐसा नहीं है ऑनलाइन शिक्षा का चलन हाल ही में हुआ हो, इन्टरनेट के आने के बाद से ही धीरे धीरे शिक्षा भी ऑनलाइन होने लगी थी पर लोग उसमे उतना ध्यान नहीं देते थे पर कोरोना वायरस के आने के बाद जब सम्पूर्ण जगह पे लॉकडाउन लग गया जिस कारन सभी शिक्षा संस्था बंद हो गया और विधार्थियों को क्लासरूम शिक्षा मिलना बंद हो जाया तब ऑनलाइन शिक्षा का चलन में तेजी आने लगे।

सभी शिक्षा संस्था अपने विधार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाने लगे जिससे लोग भी ऑनलाइन शिक्षा के प्रति जागरूक होने लगे और ऑनलाइन शिक्षा को पसंद करने लगे। 

ऑनलाइन शिक्षा, शिक्षा के लिए कोई वरदान से कम नहीं है। ऑनलाइन शिक्षा के होने से लोगो के लिए शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही सरल और सुगम हो गया है लोग जहाँ चाहे जो चाहे शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते है। 

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व (online shiksha ka mahatva)

आज के बढ़ती टेक्नोलॉजी के दुनिया में ऑनलाइन शिक्षा का महत्व काफी महत्वपूर्ण है। आज कल इंटरनेट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है आज कल हम अपना लगभग हर काम इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन कर सकते है चाहे फिर वह ऑनलाइन शौपिंग करना हो, ऑनलाइन खाना आर्डर करना हो, ऑनलाइन बस, ट्रेन, हवाई जहाज आदि का टिकेट बुक करना हो या ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करना हो।

हम अपना ज़िन्दगी के रोजाना के काम ज्यादातर ऑनलाइन कर सकते है अब जब ऑनलाइन का चलन इतना तेजी से बढ़ रहा है और लोग इसे अपना भी रहे है तो फिर शिक्षा इससे कैसे अछूता रह सकता है। आज कल छोटा से लेकर बढ़ा बढ़ा शिक्षा संस्था भी अपने विधार्थोयो को इंटरनेट के माध्यम से किसी ना किसी प्रकार से ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहे है।

शिक्षा के ऑनलाइन होने से इसका महत्व समाज के हर वर्ग में देखने को मिल रहा है। सभी देश चाहता हो की उनके देश के लोग शिक्षित हो और इसके लिए हर देश अपने कुल बजट का एक बहुत बड़ा हिस्सा शिक्षा के ऊपर खर्च करता है। हम भारत की ही बात करे तो भारत सरकार 2022-23 के अपना कुल बजट में से 1,04,278 करोड़ रूपया शिक्षा के लिए रखा है वही 2021-22 में यह शिक्षा बजट 93,223 करोड़ का था।

भारत सरकार शिक्षा के ऊपर इतना ज्यादा रुपया खर्च करता है ताकि देश के सभी नागरिको तक शिक्षा पहुँच सके। इसके लिए सरकार की और से काफी सारे योजनाए भी चलाए जा रहे है ताकि उन योजना के द्वारा लोगो तक फ्री में शिक्षा पहुँचाया जा सके।

लेकिन सरकार के इतने प्रयास के वावजूद भी देश के सभी कसबे के लोगो तक सही शिक्षा नहीं पहुँच पाया है। आज भी देश में कई सारे ऐसे जगह है जहा बच्चो-बच्चियों को स्कूल जाने के लिए 8-10 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। वही देश में कई ऐसे भी शहर है यहाँ के विधार्थियों को अपना कॉलेज की पढाई के लिए उनके शहर में कोई कॉलेज ना होने के कारण पढाई करने के लिए अपना शहर से दूसरा शहर जाना पड़ता है।   

पर अब ऑनलाइन शिक्षा के आने से लोगो के ये सारी समस्याए कम हो गई लोग अब कही बाहर ना जाके घर बैठे बैठे ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से जब मन तब कुछ भी पढाई कर सकते है और ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही सरल और सुगम के साथ साथ काफी सस्ता भी हो गया है। ऑनलाइन में हम फ्री में भी बहुत सारा शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन शिक्षा के मदद से हम दुनिया के किसी भी शिक्षक से पढाई कर सकते है जैसे पटना के खान सर बहुत फेमस है और वे बहुत ही अच्छे तरह से पढ़ाते है अब हर कोई तो पटना जाके खान सर से उनके कोचिंग संस्था में पढाई नहीं कर सकते और खान सर के लिए भी यह मुम्किम नहीं है की वह बहुत ही ज्यादा बच्चो को एक साथ पढ़ा सके। पर ऑनलाइन शिक्षा में यह मुम्किम है खान सर जब से ऑनलाइन क्लास लेते है उनके साथ लाखो बच्चो एक साथ ऑनलाइन माध्यम से पढाई करते है।

ऐसे ही ऑनलाइन शिक्षा में हम दुनिया के किसी भी शिक्षक से घर बैठे बैठे पढाई कर सकते है और शिक्षा प्राप्त कर सकते है।   

यह जानने योग्य है: Electric Car Ke Fayde Aur Nuksan

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे

समय की कोई पावंदी नहीं 

ऑनलाइन शिक्षा का सबसे बड़ा फायदा है की इसमें समय की कोई पावंदी नहीं हैं हम अपने मर्जी से जब मन तब ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा पढाई कर सकते है यानी जैसे क्लास में होता है की यदि किसी करणवश हम स्कूल नहीं जा पाए तो उस दिन स्कूल में जो पढाई जाती है वह हमसे छुट जाता है पर वही यदि हम विडियो फोर्मेट में ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा कोई पढाई कर रहे है और हमारा कोई जरुरी काम आ जाए तो हम वह पढाई बाद में भी कर सकते है। ऑनलाइन शिक्षा में भी कई बार ऐसा होता है की कोई ऑनलाइन वेबिनर या ऑनलाइन क्लास में समय की पावंदी होती है पर यदि वह भी किसी करणवश हमसे छुट जाए तो बाद में उसका विडियो हमे मिल ही जाता है जिससे हम अपना पढाई कर सकते है।

सिखने की कोई सीमा नहीं 

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा हम जो चाहे वह सिख सकते है इसमें सिखने में कोई पावंदी नहीं है हमारा मन में जो आए वह सिख सकते है जब चाहे तक सिख सकते है। जैसे मान लीजिए हम इंजीनियरिंग कर रहे है और हम साथ में web development का कोर्स भी करना चाहते है तो हम ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा web development का कोर्स कर सकते है वही मान लीजिए हम कोई गवर्नमेंट जॉब्स की तैयारी ऑनलाइन कर रहे है और साथ ही हमे कोई कुकिंग कोर्स भी करना है तो वह भी हम कर सकते है।

फ्री में सिख सकते है  

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा हम फ्री में बहुत सारी चीजे सिख सकते है। Google, youtube आदि में ऐसे बहुत सारे कंटेंट है जो टॉप लेवल की स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में भी नहीं सिखाया जाता है और ये सारे कंटेंट हम इंटरनेट की मदद से बिलकुल फ्री में पढ़ सकते है।

समझने में आसानी होती है  

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा पढाई करने से समझने में आसानी होती है। हम जब स्कूल में पढाई करते है तो हमे थ्योरी नॉलेज दिया जाता है पर ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा पढाई करने से थ्योरी नॉलेज के साथ विसुअल लर्निंग भी मिलता है जिससे हमे समझने में काफी आसानी होती है और साथ ही काफी अच्छे से समझ भी आता है। 

समय की बचत होती है 

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा पढाई करने से हमे घर से बहार कही किसी स्कूल या कॉलेज में जाने की जरुरत नहीं होती है जिससे समय की काफी बचत होती है और साथ ही हम बहुत कम समय में काफी सारी चीजे सिख सकते है।  

पढाई के साथ कमाने का मौका

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा पढाई करने से हमे घर से बहार कही जाने की जरुरत नहीं पढ़ती साथ ही हमारा काफी समय की भी बचत होती है उस समय का उपयोग हम कुछ ऐसे काम में लगा सकते है जिससे हम पैसे भी कमा सकते है। आजकल फ्रीलांसिंग के द्वारा लोग पार्ट टाइम जॉब करके काफी पैसे कमा रहे है हम चाहे तो वह कर सकते है।  

यह भी जानने योग्य है: वजन कम करने के उपाय

ऑनलाइन शिक्षा के नुकसान 

गलत चीजे सिखने का डर

ऑनलाइन शिक्षा का सबसे बड़ा नुकसान है की इसमें बच्चे गलत चीजे भी सिख सकते है। ऑनलाइन शिक्षा में सिखने का कोई लिमिट नहीं है इसमें कोई भी कुछ भी सिख सकते है और इसमें ऐसे बहुत सारे हानिकारक चीजे भी उपलब्ध है जो बच्चो को बर्बाद भी कर सकते है। पर इससे बचा भी जा सकता है यदि हम अपने बच्चो के प्रति थोरा ध्यान दे की वह ऑनलाइन में क्या पढ़ रहे है तो ये गलत चीजो से हम अपने बच्चो को बचा सकते है। 

पढाई से विचलित हो जाना 

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा पढाई करने के लिए मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर का होना जरुरी है और अक्सर ऐसा भी देखा जाता है की जब बच्चो के पास मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर आ जाता है तो वह ऑनलाइन क्लास के बहाने अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पे कोई ऑनलाइन गेम खेलने लगते है या सोशल मीडिया में अपना समय बर्बाद करने लगते है यानी वो पढाई से विचलित हो जाते है। इससे अपने बच्चो को बचाने के लिए जरूरी है की पेरेंट्स अपने बच्चो की ध्यान बराबर रखे और इस पे नजर रखे की वह ऑनलाइन क्लास ही कर रहा की कुछ और।

पढाई में मन नहीं लगना   

ऑनलाइन शिक्षा में सब अपने अपने घर से पढाई करते है जिस कारन ऑनलाइन शिक्षा में क्लास रूम जैसा माहोल नहीं बन पता है और इससे बहुत सारे विधार्थियों का मन नहीं लगता है।

ऑनलाइन शिक्षा के उद्देश

ऑनलाइन शिक्षा का उद्देश्य है की इंटरनेट की मदद से शिक्षा को हर एक तक पहुँचाना। आज कल लगभग हर जगह इंटरनेट की सुविधा पहुँच गया है और लोग ज्यादा से ज्यादा इसका इस्तेमाल कर भी रहे है आजकल लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अपना हर काम करने के लिए कर रहे है फिर चाहे वह ऑनलाइन शौपिंग हो, ऑनलाइन खाना आर्डर करना हो, ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करना हो या ऑनलाइन बस, ट्रेन, हवाई जहाज आदि का टिकट बुक करना हो ऑनलाइन इंटरनेट की ही मदद से कर रहे है ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल भला शिक्षा के क्षेत्र में कैसे नही होता।

ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा आज कोई भी इंटरनेट की मदद कही भी और कुछ भी पढाई कर सकते है आजकल ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा शिक्षा को समाज के हर एक तक पहुँचना काफी आसान हो गया है और लोग भी ऑनलाइन शिक्षा को ज्यादा से ज्यादा अपना रहे है और इससे शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

यह भी जानने योग्य है: LIC Dhan Rekha Plan Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में

ऑनलाइन शिक्षा के प्रभाव

ऑनलाइन शिक्षा का प्रभाव आजकल काफी अच्छा देखने को मिल रहा है आजकल समाज के हर वर्ग के लोग ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा कुछ ना कुछ सिखने में लगा हुआ है लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

चाहे कुछ भी हो जाए ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा शिक्षा कभी रूकती नहीं है और ये हमलोग हाल ही में देखा भी जब कोरोना में पूरी दुनिया लॉकडाउन में घर के अन्दर कैद थे तब भी ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा लोगो तक इंटरनेट की मदद से शिक्षा पहुंचाई जा रही थी।

ऑनलाइन शिक्षा का प्रभाव इतना गहरा है की हम जो पहले कभी सोच भी नहीं सकते थे अब वह हो रहा है। कुछ साल पहले तक कोई कल्पना भी नहीं किया होगा की हम अपने घर झारखण्ड में बैठ के दिल्ली के किसी कोचिंग संस्था के शिक्षक से शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे पर आज वह संभव हो गया है आज हम ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा अपने घर बैठे दुनिया के किसी भी शिक्षक से शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों यह रहा ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध जिसमे हमलोगों ने ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तों आशा करता हूँ की online shiksha ka mahatva par nibandh में दी गई जानकारी आपको अच्छा लगा है यदि यह आपको अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

ऑनलाइन शिक्षा किसे कहते है?

इंटरनेट के द्वारा शिक्षा प्राप्त करने को ही ऑनलाइन शिक्षा कहा जाता है।

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे क्या है?

  • समय की कोई पावंदी नहीं
  • सिखने की कोई सीमा नहीं
  • फ्री में सिख सकते है
  • समझने में आसानी होती है
  • समय की बचत होती है।

ऑनलाइन शिक्षा के नुकसान क्या है?

  • गलत चीजे सिखने का डर
  • पढाई से विचलित हो जाना
  • पढाई में मन नहीं लगना।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में online shiksha par nibandh से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो वह आप कमेंट्स बॉक्स में हमसे पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सारे प्रश्नों का जवाब में दे सकू।

हमारे साथ जिड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment