Iron Air Battery क्या है? आयरन एयर बैटरी के फायदे, महत्व

दोस्तों अभी एक बैटरी Iron Air Battery के बारे में काफी ज्यादा सुनने को मिल रहा है इसे बैटरी के दुनिया का new revolution यानी नया क्रांति के रूप में देखा जा रहा है ऐसे में आपके मन में भी आयरन एयर बैटरी को लेकर काफी तरह का सवाल आ रहा होगा तो चलिए इन्ही Iron Air Battery kya hai? से जुड़ी सवालो के जवाब आज हमलोग इस आर्टिकल में जानते है।

आयरन एयर बैटरी क्या है?

आयरन एयर बैटरी में आमतोर पे Iron (Fe) और Ambient Air यानी हमारे वातावरण में जो हवा मौजूद है उसके द्वारा बनाने का प्लान किया जा रहा है इसीलिए इसका नाम Iron-Air Battery रखा गया है।

Iron-Air Battery को Volkswagen (फॉक्सवैगन) कंपनी, Quantum Scope Crop कंपनी के साथ मिलके बना रही है। 

अभी हम जो ज्यादातर बैटरी का इस्तेमाल करते है वह ज्यादातर lithium ion battery होता है और lithium प्रकृति में कुछ सिमित क्षेत्रो में ही पाया जाता है और ये काफी महंगे भी होते है इसी कारण lithium ion battery भी काफी महंगे आते है। 

आयरन हमारे प्रकृति में काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो की काफी सस्ता है और Air तो प्रकृति में फ्री में ही पाया जाता है इसलिए आयरन एयर बैटरी काफी सस्ता और पयावरण के अनुकूल है और इसलिए इसे बैटरी के दुनिया का new revolution यानी नया क्रांति के रूप में देखा जा रहा है।

चलिए अब हमलोग जानते है की Iron Air Battery ke fayde kya hai?

आयरन एयर बैटरी के फायदे

  • Iron-Air Battery दुनिया के लिए Green Energy का एक बहुत बड़ा source होने वाला है। 
  • आयरन एयर बैटरी मुख्य रूप से Iron और Air से बनाया जाएगा जिस कारन से ये काफी सस्ता होगा।
  • Lithium ion battery चार्ज होने में जितना power consume करती है यानी जितना बिजली खाती है Iron-Air Battery उसका केवल 10% ही power consume करेगी यानी ये Lithium ion battery से 10 गुणा कम बिजली खाएगी। जिस कारन ये काफी जल्दी चार्ज भी हो जाएगी
  • Iron-Air Battery को एक बार charge करने के बाद लगभग 100 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आयरन एयर बैटरी के अन्दर carbon का प्रदुषण नहीं होगा।
  • आयरन एयर बैटरी को recycle किया जा सकेगा।
  • चलिए अब जानते है की Iron Air Battery ka mahatva kya hai?

आयरन एयर बैटरी का महत्व

जैसे की हमे पता है की पयावरण में प्राकृतिक इंधन सिमित मात्रा में उपलब्ध है और यदि कारन है की दुनिया अब electricity की ओर काफी तेजी से आगे बढ़ रही है आज इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले कार, स्कूटर, बाइक आदि मार्किट में काफी तेजी से फेल रहे है।  

ये इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक में इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर करने के लिए एक बैटरी की आवश्यकता होती है और अभी तक इन बैटरी में lithium का इस्तेमाल किया जाता है और lithium प्रकृति में कुछ सिमित क्षेत्रो में ही पाया जाता है और ये काफी महंगे भी होते है।

Iron-Air Battery के आने के बाद इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक के बैटरी का cost भी कम होगा जिससे ये इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक का दाम भी कम होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक आदि खरीद पाएंगे।

साथ ही अभी जो इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक है उसे चार्ज होने में भी काफी समय लगता है और ये ज्यादा दूर travel करने के लिए अभी उतना अनुकूल भी नहीं है पर Iron-Air Battery काफी तेजी से चार्ज होगी और ये lithium युक्त बैटरी से लगभग 10 गुना ज्यादा देर तक चार्ज देगी।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स की पूरी जानकारी

आयरन एयर बैटरी क्या है?

आयरन एयर बैटरी एक ग्रिड-स्केल ऊर्जा भंडारण की क्षमता है जिसमे Iron और Ambient Air का इस्तेमाल किया जाएगा जिस कारन से इसका नाम Iron-Air Battery रखा गया है।

आयरन एयर बैटरी इसके द्वारा बनाया जा रहा है?

आयरन एयर बैटरी को Volkswagen (फॉक्सवैगन) कंपनी और Quantum Scope Crop कंपनी साथ मिलके बना रही है।

आयरन एयर बैटरी में किस चीज़ का इस्तेमाल किया जाएगा?

आयरन एयर बैटरी में Iron और Ambient Air का इस्तेमाल किया जाएगा?

Leave a Comment