👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

5 Names of Insectivorous Plants in Hindi with Photo

5 Names of Insectivorous Plants in Hindi with Photo: जब भी हम किसी पौधे के बारे में सोचते है तो हमे लगता है की पौधे अपना भोजन सूरज की रोशनी में पानी और कार्बनडाइऑक्साइड की मद्द से बनाते है और यह सच भी है ज्यादातर पौधे अपना भोजन सूरज की रोशनी में पानी और कार्बनडाइऑक्साइड की मद्द से बनाते है पर आपको बता दे की कुछ ऐसे भी पौधे है जो कीड़ा मकोड़ा खाता है। यानी ये पौधे कीड़ा मकोड़ा से अपना भोजन करते है। 

कीटभक्षी पौधा किसे कहते है? (Insectivorous plants meaning in hindi)

ऐसे पौधे जो कीड़ा मकोड़ा के द्वारा अपना भोजन करते है यानी कीड़ा मकोड़ा खाता है उसे insectivorous Plants यानि कीटभक्षी पौधा कहा जाता है।

क्या आप insect eating plants names यानि insectivorous plants या कीटभक्षी पौधा के बारे में जानकारी है यदि नहीं है तो इस “5 Names of Insectivorous Plants in Hindi with Photo” के इस आर्टिकल में आपको चित्र के साथ 5 कीटभक्षी पौधा यानि कीड़ा मकोड़ा खाने वाला पौधा के बारे में जानने को मिलेगा।

5 Insectivorous plants with names and pictures

5 Name of Insectivorous plant in hindi and english (कीटभक्षी पौधों के नाम)

SL NoInsectivorous Plants Names in HindiInsectivorous Plants Names in English
1मक्खाजालीDrosera
2ब्लैडर वर्टBladderwort
3सुंदरी का पिंजड़ाVenus Flytrap
4घटपर्णी पौधेPitcher Plants
5कोबरा लिलीDarlingtonia Plant

दोस्तों जैसा की अभी हम कीटभक्षी पौधों के नाम हिंदी और इंग्लिश में जान रहे है, इसी प्रकार यदि आप जानवरों के नाम, पक्षियों के नाम, जलीय जीव के नाम, पेड़ों के नाम, फूलों के नाम, फलों के नाम, सब्जियों का नाम, शरीर के अंगों के नाम, दिनों के नाम, महीनों के नाम, हाथ की उंगलियों, रंगों के नाम, ग्रहों के नाम, राशियों के नाम, नक्षत्रों के नाम, ऋतु के नाम, मिठाइयों के नाम, किराने के सामान के नाम, मसालों के नाम, कपड़ो के नाम, सूखे मेवों के नाम, रिश्तों के नाम, भारत की नदियों के नाम, महासागर के नाम आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नामों की जानकारी हिंदी और इंग्लिश में पे क्लिक करे।

5 Names of Insectivorous plants in hindi and english with photo

मक्खाजाली – Drosera

Drosera insectivorous plants

मक्खाजाली एक कीटभक्षी पौधा है यानी यह मक्खाजाली पौधा अपने भोजन के रूप में कीड़े मकोड़ो को खाता है। मक्खाजाली पौधा को अंग्रेजी में Drosera के नाम से जाना है। मक्खाजाली यानि ड्रोसेरा पौधा भारत में शिमला, मसूरी और नैनीताल में पाया जाता है। यह देखने में बहुत ही सुंदर होता है। इस पौधे के पत्ते गोल गोल होते है जिसके किनारे बाल जैसी संरचनाई होती है और प्रतेक बाल के उपरी सिरे में एक चिपचिपा सा रस निकलता रहता है। कीड़े मकोड़े इस रस को मधु समझकर इसकी ओर आकर्षित होकर इसे खाने के लिए पत्ती पर बैठती है। जैसे ही कोई कीड़ा मकोड़ा पत्ती पर बैठती है सभी बाल चोकन्ना हो जाता है और मुड़कर कीड़ा को जकड़ लेता है और उसे खीचकर पत्ती के निचले भाग में लेकर चला जाता है। कीड़ा बालो में फसकर मर जाता है फिर पत्ती से एक पाचक रस निकलता है जो फसा हुआ कीड़ा के मांस को गला देता हैं जिसे मक्खाजाली पौधा चूस कर खा जाता है।

सुंदरी का पिंजड़ा (Venus Flytrap)

venus flytrap insectivorous plant

सुंदरी का पिंजड़ा यानि Venus Flytrap एक कीटभक्षी पौधा है इसके पौधे का पत्ता आँख के पुतली की जैसी होती है जिसके किनारे में बाल जैसी आकृति होती है। इसकी पत्ती खुली हुई रहती है और इससे एक बहुत ही मनमोहक खुसबू आती है जिससे कीड़ा मकोड़ा इसकी और आकर्षित होती है। जब कोई किट मधु के तलास में इसके खुले पत्ती में बैठता है तो पत्ती बंद हो जाता है जिसमे किट फस जाता है। पत्ती के ग्रंथि से एक पाचन रस निकलता है जो किट को गला देता है जिसे पत्ती चूस कर खा जाती है। जब पत्ती फसा किट को पूरा खा जाता है तो पत्ती फिर से दूसरा किट को पकड़ने के लिए खुल जाता है।

घटपर्णी पौधे – Pitcher Plants

Pitcher insectivorous plants

घटपर्णी पौधे जिसे अंग्रेजी में Pitcher Plants कहा जाता है एक कीटभक्षी पौधा है। घटपर्णी पौधे में सुराही यानि मटके के आकार की फूल होती है इस पौधे के मटके जैसा आकृति के कारन ही इसका नाम Pitcher Plants रखा गया है। पिचर प्लांट्स सामान्यत: आस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रें में पाया जाता है। पिचर प्लांट के मटके जैसा फूल आमतौर पर खुले रहते है और जैसे ही कीड़ा मकोड़ा इसमें प्रवेश करता है इसका मूंह बंद हो जाता है और कीड़ा कितना भी कोशिश कर ले वह बाहर निकल नहीं पता है और वही मर जाता है। फिर पत्ती के ग्रंथि से एक पाचन रस निकलता है जो कीड़ा को गला देता है जिसे पत्ती चूस कर खा जाती है।

कोबरा लिली – Darlingtonia Plant

Darlingtonia insectivorous plants

कोबरा लिली एक कीटभक्षी पौधा है जिसे अंग्रेजी में Darlingtonia Plant कहा जाता है। इस पौधे की आकर कोबरा सांप की फन जैसा होता है जिस कारण से इस पौधे नाम कोबरा लिली रखा गया है। कोबरा लिली कैलिफोर्निया के दलदली इलाकों में पाए जाते हैं। इस पौधे के अंदर भुलभुलैया रास्ते होते है इस भुलभुलैया रास्ते में जब कोई कीड़ा मकोड़ा घुसता है तो वह भुलभुलैया रास्ते में खो जाता है और उसमे फस के रह जाता है। इस कोबरा लिली पौधे के नीचे की तरफ पूरा bacteria होता है। जो फसा कीड़ों को पचाने का कार्य करता है। जिससे पौधा अपना भोजन करता है।

ब्लैडर वर्ट – Bladderwort

Bladderwort insectivorous plants

ब्लैडर वर्ट एक कीटभक्षी पौधा है जो तालाबो के पानी में तैरता हुआ पाया जाता है। ब्लैडर वर्ट पौधा की पत्ती कमल फूल के पत्ती की तरह ही होता है इसकी कुछ पत्तियाँ फूलकर थेली की आकर ले लेती है जिसके मुह के पास एक द्वार रहता है द्वार पे तीन संवेदक बाल रहते हैं। जब कोई कीड़ा पत्ती के थेली में घुसता है तो वह कीड़ा संवेदक बाल के संपर्क में आता है जिससे थेला का द्वार बंद हो जाता है और कीड़ा पत्ती के थेला में फस कर मर जाता है फिर एक पाचक द्रव कीड़ा के मांस को गला देता हैं जिससे पौधा चूस कर अपना भोजन करता है।

Insectivorous plants in english and hindi

अन्य पढ़े:

FAQ on 5 insectivorous plants with names and pictures

कीटभक्षी पौधा क्या है?

जो पौधा अपने भोजन के लिए कीड़ा मकोड़ा खाता है उसे कीटभक्षी पौधा कहा जाता है।

5 Insectivorous Plants के नाम लिखे?

  • मक्खाजाली – Drosera
  • ब्लैडर वर्ट – Bladderwort
  • सुंदरी का पिंजड़ा (Venus Flytrap)
  • घटपर्णी पौधे – Pitcher Plants
  • कोबरा लिली – Darlingtonia Plant

तो यह रहा दोस्तों 5 names of insectivorous plants in hindi के बारे में पूरी जानकारी, आशा करता हूँ की आपको यह insectivorous plant with name का आर्टिकल अच्छा लगा है। यदि आपको यह अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरुर शेयर करे।

5 Names of Insectivorous Plants in Hindi with Photo के इस आर्टिकल को अपना इतना प्यार देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment