👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

गुलाब फूल के बारे में रोचक जानकारी | Information About Rose in Hindi

Information About Rose in Hindi: गुलाब फूल को फूलो का राजा कहा जाता है। गुलाब के फूल एक बहुत ही खुबसूरत और आकर्षक फूल है। गुलाब फूल को प्रेम, मित्रता और शांति का प्रतिक माना जाता है। गुलाब फूल के सुंदरता के कारन लोग इसे काफी ज्यादा पसंद किया करते है शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे गुलाब का फूल पसंद ना हो। यदि आपको गुलाब फूल पसंद है तो rose information in hindi यानि गुलाब फूल के बारे में जानकारी का यह लेख आपको काफी पसंद आने वाला है। इस लेख में आपको गुलाब फूल के बारे में अनेको रोचक तथ्यों की जानकारी जानने को मिलेगा जिसे शायद ही इससे पहले कभी आपने पढ़ा होगा।

गुलाब फूल के बारे में जानकारी (Rose Flower in Hindi)

हिंदी नामगुलाब
अंग्रेजी नामRose
संस्कृत नामपाटलम्
वैज्ञानिक नामरोसा (Rosa)

गुलाब के बारे में जानकारी (Information About Rose in Hindi)

About Rose in Hindi
  1. गुलाब फूल की सुंदरता और लोकप्रियता के कारण इसे फूलो का राजा कहा जाता है।
  2. गुलाब फूल को अंग्रेजी में “Rose” कहा जाता है वही संस्कृत में गुलाब फूल को “पाटलम्” कहा जाता है जबकि गुलाब फूल का वैज्ञानिक नाम “रोसा (Rosa)” है।
  3. वैसे जब भी हम गुलाब फूल के बारे में सोचते है तो हमारे दिमाग में लाल लाल सुंदर सुंदर गुलाब फूल आने लगते है इसका कारन है की हमे ज्यादातर गुलाब लाल रंग के ही दिखाई देते है।
  4. लाल रंग के अलावा भी कई सारे रंगों के गुलाब फूल पाए जाते है जैसे पीला, सफेद, गुलाबी, हरा, काला, बैगनी नीला आदि रंगों में गुलाब के फूल पाए जाते है।
  5. गुलाब फूल में परत दर परत काफी सारे पंखुडियां होते है इसकी पंखुडियां काफी मुलायम और कोमल होते है।
  6. लाल गुलाब के फूल को प्रेम-मोहब्बत का प्रतिक माना जाता है। प्रेमी जोड़े अपने प्रेम के इजहार के लिए लाल गुलाब फूल का इस्तेमाल किया करते है।
  7. वही पीला गुलाब को मित्रता का प्रतिक माना जाता है और सफेद रंग के गुलाब को शांति का प्रतिक माना जाता है।
  8. पुरे विश्व भर में हर साल 7 फरवरी को Rose Day यानि गुलाब दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग जिससे वह प्रेम करते है उन्हें गुलाब फूल दिया करते है। 
  9. वही भारत सरकार ने 12 फरवरी को गुलाब दिवस घोषित किया है।
  10. गुलाब फूल का पौधा एक झाड़ीदार पौधा होता है जो सामान्यत: 1 फूट से लेकर 6 फूट तक लंबा होता है। 
  11. गुलाब फूल के पौधे की टहनियों में काफी सारे कांटे होते है। यह कांटे गुलाब फूल को कीड़े मकोड़ो से बचाती है।
  12. आमतौर पर गुलाब फूल का प्रयोग पूजा पाठ में नहीं किया जाता है। गुलाब फूल का प्रयोग सजावट में, माला बनाने में, गुलदस्ता बनाने में काफी ज्यादा किया जाता है।
  13. गुलाब फूल में मनमोहक सुंदरता के साथ साथ काफी अच्छा मनमोहक खुसबू भी होता है जिस कारन इसका उपयोग इत्र बनाने में भी किया जाता है।
  14. गुलाब फूल में काफी सारे औषधीय गुण पाए जाते है जिस कारन गुलाब फूल का उपयोग कई प्रकार के cosmetic products और medicines बनाने में किया जाता है।
  15. गुलाब फूल लगभग पूरी दुनिया में पाया जाता है। पूरी दुनिया में गुलाब के 300 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती है।
  16. ऋतू के आधार पे गुलाब दो प्रकार के होते है एक सदाबहार जो साल के लगभग सभी महीने में पाया जाता है वही दूसरा चैती गुलाब जो सिर्फ बसंत ऋतू के मौसम में पाया जाता है।
  17. अन्य फूलो के मुकाबले गुलाब फूल का जीवन काल ज्यादा दिनों तक होता है। गुलाब फूल पूरी तरह खिलने के बाद लगभग 1 महिना तक खिले रहते है।
  18. गुलाब का फूल पौधे से तोड़ लिए जाने के बाद भी कई दिनों तक ताजा खिले रहते है यानी जल्दी मुरझाते नहीं है।
  19. गुलाब फूल के पौधे का जीवन काल सामान्यत: 6 साल से 8 साल का होता है।
  20. भारतीय बाजार में गुलाब फूल की मांग काफी ज्यादा है जिस कारन से भारत में गुलाब की खेती काफी बड़ी मात्रा में की जाती है।

अन्य पढ़े:

गुलाब फूल पर निबंध (Essay on Rose information in hindi)

गुलाब एक बहुत ही प्यारा और सुंदर फूल है। गुलाब फूल की सुंदरता और आकर्षण के कारन सभी फूलो का राजा गुलाब फूल को माना जाता है। गुलाब फूल को अंग्रेजी में Rose कहते है जबकि संस्कृत में गुलाब फूल को पाटलम् कहते है वही गुलाब फूल का वैज्ञानिक नाम Rosa है। सामान्यत: गुलाब फूल लाल रंग के होते है पर लाल रंग के अलावा भी कई अन्य रंगों जैसे पीला, सफेद, गुलाबी, हरा, काला, बैगनी, नीला आदि रंगों में भी गुलाब के फूल पाए जाते है। सभी रंगों के गुलाब फूल में लाल रंग का गुलाब फूल सबसे मनमोहक और आकर्षक होता है और लोगो के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद भी किया जाता है। लाल रंग के गुलाब के फूल को प्रेम का प्रतिक माना जाता है। लोग लाल गुलाब एक दुसरे को देकर अपने प्रेम का इजहार किया करते है वही पीला रंग के गुलाब को मित्रता का प्रतिक माना जाता है जबकि सफेद रंग के गुलाब के फूल को शांति का प्रतिक माना जाता है। हर साल पुरे विश्व भर में 7 फरवरी को Rose Day यानि गुलाब दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिन लोग एक दुसरे को गुलाब फूल दिया करते है। भारत सरकार ने 12 फरवरी को गुलाब दिवस घोषित किया है। गुलाब के फूल में कई परत दर परत पंखुड़ियाँ होती है जो काफी मुलायम और कोमल होती है। गुलाब फूल का पौधा एक झाड़ीदार पौधा होता है जिसकी टहनियों में काफी सारे कांटे होते है। कांटे गुलाब फूल को कीड़े मकोड़ो से सुरक्षित रखती है। गुलाब का पौधा सामान्यत: 1 फीट से 6 फीट लम्बा होता है। गुलाब लगभग पूरी दुनिया में पाए जाने वाला फूल है पूरी दुनिया में गुलाब की 300 से भी अधिक प्रकार की प्रजातियाँ पाई जाती है। वही मौसम के हिसाब से दो प्रकार के गुलाब के पौधे पाए जाते है एक सदाबहार गुलाब और दूसरा चैती गुलाब। सदाबहार गुलाब के पौधे में साल के सभी ऋतू में यानी साल के लगभग 12 महीने फूल खिलते है जबकि चैती गुलाब के पौधे में साल में सिर्फ बसंत ऋतू में फूल खिलते है। गुलाब फूल के विशेष खूबसूरती के कारन गुलाब फूल का इस्तेमाल सजावट में, फूलो की माला बनाने में, गुलदस्ता बनाने में काफी ज्यादा किया जाता है। गुलाब फूल में सुंदरता के साथ साथ काफी मनमोहक सुगंध भी होते है जिस कारन इसका इस्तेमाल इत्र बनाने में भी किया जाता है। गुलाब के फूल में काफी सारे औषधीय गुण भी पाए जाते है जिस कारन गुलाब फूल का इस्तेमाल cosmetic products और medicines बनाने में भी किया जाता है। अन्य फूलो के मुकाबले गुलाब फूल का जीवन काल काफी ज्यादा दिनों का होता है। गुलाब फूल एक बार पूरी तरह खिलने के बाद लगभग 1 महिना तक खिले रहते है। जबकि गुलाब का फूल पौधे से तोड़ लिए जाने के बाद भी कई दिनों तक ताजा खिले रहते है यानी यह जल्दी मुरझाते नहीं है। वही गुलाब फूल के पौधे का जीवन काल सामान्यत: लगभग 6 साल से 8 साल तक का होता है।

गुलाब के फूल पर 10 वाक्य (10 lines on rose flower in hindi)

  1. गुलाब फूल एक बहुत ही सुंदर, आकर्षक और मनमोहक फूल है।
  2. गुलाब फूल की विशेष खूबसूरती के कारन इसे सभी फूलो का राजा कहा जाता है।
  3. गुलाब फूल कई सारे रंगों के पाए जाते है जैसे लाल, पीला, सफेद, गुलाबी, हरा, काला, बैगनी, नीला आदि जिसमे से लाल रंग का गुलाब सामान्यत ज्यादा पाए जाते है।
  4. लाल गुलाब को प्रेम का प्रतिक, पीला गुलाब को मित्रता का प्रतिक जबकि सफेद रंग के गुलाब के फूल को शांति का प्रतिक माना जाता है।
  5. 7 फरवरी को हर वर्ष पुरे विश्व में Rose Day यानि गुलाब दिवस के रूप में मनाया जाता है वही भारत सरकार ने 12 फरवरी को गुलाब दिवस के रूप में घोषित किया है।
  6. पुरे विश्व भर में गुलाब की 300 से भी अधिक प्रकार के फूल पाए जाते है।
  7. गुलाब फूल का उपयोग सजावट में, गुलदस्ता बनाने में, माला बनाने में आदि में किया जाता है।
  8. गुलाब फूल में खूबसूरती के साथ साथ बहुत ही मनमोहक सुगंध भी होता है तथा इसका इस्तेमाल इत्र बनाने में भी किया जाता है।
  9. गुलाब के फूल में कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते है जिस कारन इसका इस्तेमाल कई प्रकार के cosmetic products और medicines बनाने में भी किया जाता है।
  10. ज्यादातर गुलाब का पौधा सदाबहार होते है जिसमे साल के लगभग सभी महीने में फूल खिला करते है।

FAQ About Rose in Hindi (गुलाब के फूल से जुड़े प्रश्न उत्तर)

फूलो का राजा किसे कहा जाता है?

फूलो का राजा गुलाब फूल को कहा जाता है।

गुलाब फूल कितने रंगों में पाया जाता है?

गुलाब फूल लाल, पीला, सफेद, नीला, हरा, गुलाबी, काला, बैगनी आदि रंगों में पाया जाता है।

गुलाब फूल को किसका प्रतिक माना जाता है?

लाल गुलाब फूल को प्रेम, पीला गुलाब फूल को मित्रता और सफेद गुलाब फूल को शांति का प्रतिक माना जाता है।

गुलाब फूल की कितनी प्रजातियाँ पाई जाती है?

गुलाब फूल की लगभग 300 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती है।

गुलाब दिवस कब मनाया जाता है?

7 फरवरी को पुरे विश्व में गुलाब दिवस यानि Rose Day के रूप में मनाया जाता है वही भारत सरकार ने 12 फरवरी को गुलाब दिवस घोषित किया है।

तो यह रहा about rose in hindi यानि गुलाब के फूल के बारे में जानकारी, आशा करता हूँ की आपको rose flower in hindi की यह जानकारी काफी अच्छा लगा होगा यही आपको यह rose information in hindi का लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। और यदि gulab ke phool से जुड़ा किसी प्रकार का प्रश्न आपके मन में हो तो वह आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है हम जितना जल्दी हो सके आपके प्रश्नों के उत्तर देने का कोशिश करेंगे।

Information about rose in hindi का इस आर्टिकल को अपना प्यार देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

5 thoughts on “गुलाब फूल के बारे में रोचक जानकारी | Information About Rose in Hindi”

Leave a Comment