👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

10 Colors Name in Hindi and English with Picture

“10 colors name in hindi and english with picture” के इस आर्टिकल में आज हमलोग “10 रंगों के नाम हिंदी और इंग्लिश में” चित्र के साथ जानने वाले है यानि जैसा की अभी आप “name of colors in hindi and english” या  “colours name in hindi and english” सर्च कर रहे तो इसके लिए आप बिलकुल सही आर्टिकल पे आए है। “10 color name hindi and english” के इस आर्टिकल में आपको “10 rangon ke naam hindi mein aur english mein” जानने को मिलेगा। 

विषयसूची (Table of Contents)

10 Colors name in hindi and english with picture

10 Colors Name in Hindi and English
10 Colors Name in Hindi and English

10 Colours name in hindi and english

यह भी पढ़े: 50 Colours name in hindi and english

10 रंगों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

SL NoColors Name in HindiColors Name in EnglishColor Picture
1लाल RedRed
2हरा Green Green
3पीलाYellowYellow
4नीला Blue Blue
5बैंगनीPurplePurple
6नारंगीOrange Orange
7गुलाबी Pink Pink
8नीलIndigoIndigo
9सफेद White White
10कालाBlackBlack

दोस्तों जैसा की अभी हम 10 रंगों के नाम हिंदी और इंग्लिश में जान रहे है, इसी प्रकार यदि आप 10 जानवरों के नाम, 10 पक्षियों के नाम, 10 कीड़े मकोड़े के नाम, 10 फलों के नाम, 10 फूलों के नाम, 10 सब्जियों के नाम, 10 शरीर के अंगों के नाम आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Naamo ki jankari hindi aur english mein पे क्लिक करे।

10 rangon ke naam aur uske bare me jankari

लाल रंग के बारे में जानकारी (Information about red color in hindi)

लाल रंग को अंग्रेजी में Red Color कहा जाता है। लाल रंग एक प्राथमिक रंग है जो मानव नेत्र द्वारा दृश्य है। जैसा की श्वेत प्रकाश में सात रंग लाल, नारंगी, पीला, हरा, ब्लू, इंडिगो और बैंगनी होता है इन प्रकाश के सातो रंगों में से लाल रंग का तरंग दैर्ध्य सबसे अधिक होता है। लाल रंग का तरंग दैर्ध्य लगभग 625 nm से 740 nm तक होता है। लाल रंग को रक्त रंग भी कहा जाता है और इसका कारण है की हमारे शारीर में मौजूद रक्त का रंग भी लाल होता है। मनोविज्ञान में लाल रंग को ऊष्मा, ऊर्जा एवं रक्त से जोड़ा गया है वही लाल रंग को क्रोध, आवेश, प्रेम तथा खतरा का प्रतिक माना गया है।

हरा रंग के बारे में जानकारी (Information about green color in hindi)

हरा रंग को अंग्रेजी में Green Color कहा जाता है। हरा रंग एक प्राथमिक रंग है जो मानव नेत्र द्वारा दृश्य है। हरा रंग का तरंग दैर्ध्य लगभग 490 nm से 560 nm तक होता है। हमारे भारत देश के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा में हरा को स्थान दिया गया है देश के शुभ, विकास और उर्वरता को दर्शाती है। साथ ही हरा रंग को प्रकृति का रंग भी होता है हमे अपने चारो ओर प्रकृति हरा भरा पेड़ पौधो के कारण हरा रंग का नजर आता है। हरा रंग को प्रकृति, वसंत, विकास, स्वास्थ्य, सौभाग्य, संतुलन, पुनर्जन्म आदि का प्रतीक माना जाता है।

पीला रंग के बारे में जानकारी (Information about yellow color in hindi)

पीला रंग को अंग्रेजी में Yellow Color कहा जाता है। पीला रंग को ज्ञान और विद्या का रंग माना जाता है। साथ ही पीला रंग को सुख, शांति, योग्यता, अध्ययन, विद्वता, एकाग्रता और मानसिक बौद्धिक उन्नति का प्रतीक माना जाता है। पीला रंग सूर्य का रंग है। जिस प्रकार सूर्य की किरणें अंधकार को मिटा के चारो ओर प्रकाश फैलाती है उसी प्रकार पीला रंग मनुष्य के हृदय में बसी बुरी भावना को नष्ट करने का काम करती हैं। वैज्ञानिकों की माने तो पीला रंग के उपयोग से हमारे शारीर के रक्त में लाल और श्वेत रक्त कणिकाओं का विकास होता है।

नीला रंग के बारे में जानकारी (Information about blue color in hindi)

नीला रंग को अंग्रेजी में Blue Color कहा जाता है। पुरे ब्रह्माण्ड में नीला रंग का महत्व काफी गहरा है हमे आसमान नीला रंग का दिखाई देता है साथ ही पृथ्वी ग्रह को भी नीला ग्रह कहा जाता है और इसका कारण है की पृथ्वी में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण अंतरिक्ष से पृथ्वी ग्रह नीला रंग का प्रतीत होता है। हमारे भारत देश का राष्ट्रीय खेल-रंग भी नीला है जो की धर्म-नि:पक्षता का प्रतीक-रंग है। मनोविज्ञान के अनुसार नीला रंग को बल, पौरूष, वीर भाव, एकता, शांति, ठंडक, वफादारी, सतर्कता आदि का प्रतीक माना जाता है। 

बैंगनी रंग के बारे में जानकारी (Information about purple color in hindi)

बैंगनी रंग को अंग्रेजी में Purple Color कहा जाता है तथा Violet Color भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है की हिंदी में बैंगनी रंग एक सब्जी़ बैंगन के नाम पर रखा गया एक नाम है। वही अँग्रेजी़ में वॉय्लेट (Violet) नाम Violet नाम के एक फूल के नाम पे रखा गया है। बैंगनी रंग को उत्साहवर्धन और आपसी प्रेम का प्रतिक माना जाता है साथ ही बैंगनी रंग को राजसी वैभव का भी प्रतिक माना जाता है।

नारंगी रंग के बारे में जानकारी (Information about orange color in hindi)

नारंगी रंग को अंग्रेजी में Orange Color कहा जाता है। नारंगी रंग को लाल रंग और पीला रंग के मिश्रण से तैयार किया जाता है। नारंगी रंग को उर्जा और प्रेरणा का प्रतीक माना जाता हैं। ऐसा माना जाता है की हिंदी में नारंगी रंग का नामकरण नारंगी फल यानि संतरा फल के नाम से किया गया वही अंग्रेजी में संतरा फल को Orange कहा जाता है तथा नारंगी रंग का अंग्रेजी नाम भी Orange ही है इससे इस बात को और ज्यादा जोर मलता है।

गुलाबी रंग के बारे में जानकारी (Information about pink color in hindi)

गुलाबी रंग को अंग्रेजी में Pink Color कहा जाता है। लाल रंग में श्वेत रंग मिलाने से गुलाबी रंग प्राप्त होता है यानि लाल रंग और श्वेत रंग के मिश्रण से गुलाबी रंग बनाया जाता है। गुलाबी रंग एक बहुत ही प्यारा रंग है जी महिलाओ और लडकियों को काफी ज्यादा पसंद होता है। गुलाबी रंग को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

नील रंग के बारे में जानकारी (Information about indigo color in hindi)

नील रंग को अंग्रेजी में Indigo Color कहा जाता है। नील रंग, नीला रंग जैसा ही रंग है जो दिखने में एक दुरसे से काफी एक जैसे मिलते जुलते है। नील रंग पौधों से प्राप्त होता है इस पौधे के फूल नीले रंग का होता है जिससे नील रंग प्राप्त होता है साथ ही नील रंग कृत्रिम रूप से भी प्राप्त किया जाता है। आपको बता दे की भारत में नील की खेती बहुत प्राचीन काल से होती आ रही है। भारत में नील की खेती बिहार, उत्तराखंड, बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश राज्य के कुछ क्षेत्रो में किया जाता है।

सफेद रंग के बारे में जानकारी (Information about white color in hindi)

सफेद रंग को अंग्रेजी में White Color कहा जाता है। सफेद रंग यानि श्वेत रंग को तीन मूल रंग लाल रंग, नीला रंग और हरा रंग के मिश्रण से बनाया जाता है। तथा श्वेत रंग के प्रकाश को किसी प्रिज्म से पार करने से इन्द्रधनुष के सातो रंग लाल, नारंगी, पीला, हरा, ब्लू, इंडिगो और बैंगनी रंग प्राप्त होता है। सफेद रंग यानि श्वेत रंग को शांति, पवित्रता, शुद्धता और विद्या का प्रतीक माना जाता है।

काला रंग के बारे में जानकारी (Information about black color in hindi)

काला रंग को अंग्रेजी में Black Color कहा जाता है। काला रंग को सभी रंगों में प्रधान रंग माना जाता है। तथा काला रंग को सभी रंगों के सम्मिश्रण से तैयार किया जाता है। विज्ञान माने तो काला रंग अत्यधिक गर्मी प्रदान करने वाला रंग है। और यही कारण है कि सर्दियों के दिनों में काले रंगों के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि काला रंग सूरज की गर्मी को हर जाने नहीं देता है उसे अवशोषित कर लेता है जिस कारण से शरीर गर्म बना रहता है। काला रंग को धन-दौलत, विरोध, रुतबे, ताकत आदि का प्रतिक माना जाता है।

अन्य पढ़े:

FAQ on 10 colours name in english and hindi

लाल रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

लाल रंग को अंग्रेजी में Red Color कहते है।

हरा रंग को इंग्लिश में क्या कहते है?

हरा रंग को अंग्रेजी में Green Color कहते है।

पीला रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

पीला रंग को अंग्रेजी में Yellow Color कहते है।

नीला रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

नीला रंग को अंग्रेजी में Blue Color कहते है।

बैंगनी रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

बैंगनी रंग को अंग्रेजी में Purple Color कहते है।

नारंगी रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

नारंगी रंग को अंग्रेजी में Orange Color कहते है।

गुलाबी रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

गुलाबी रंग को अंग्रेजी में Pink Color कहते है।

नील रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

नील रंग को अंग्रेजी में Indigo Color कहते है।

सफेद रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

सफेद रंग को अंग्रेजी में White Color कहते है।

काला रंग को अंग्रेजी में क्या कहते है?

काला रंग को अंग्रेजी में Black Color कहते है।

Conclusion on 10 Colors name in hindi and english

10 colors name in hindi and english के इस आर्टिकल में आज हमलोगों ने 10 रंगों के नाम हिंदी और इंग्लिश में जाना, आशा करता हूँ की 10 colour name in hindi and english का यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। आपको name of colours in hindi and english का यह आर्टिकल कैसा लगा यह आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख के जरुर बताए, साथ ही 10 colors name in english and hindi के इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

10 Colors Name in Hindi and English with Picture के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 thought on “10 Colors Name in Hindi and English with Picture”

Leave a Comment