DNYS Course Kya Hai? | डीएनवाईएस कोर्स की पूरी जानकारी

DNYS Course Kya Hai?: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं “DNYS Course Kya Hai?” साथ ही हम लोग “DNYS course in hindi” यानी dnys course details in hindi के बारे में वह सारी जानकारी हिंदी में पूरी details के साथ जानेंगे जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आए हैं।

तो चलिए “dnys kya hai?” से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हम लोग यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि “DNYS Ka Full Form Kya Hai?”

डीएनवाईएस का फुल फॉर्म क्या है? (D N Y S Ka Full form)

“डीएनवाईएस का फुल फॉर्म क्या है?” की बात करें तो D N Y S Ka Full form “Diploma in Naturopathy and Yoga Science” होता है। वही “DNYS full form in hindi” या “DNYS meaning in hindi” की बात करे तो हिंदी में इसका अर्थ होता है “प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान में डिप्लोमा”

दोस्तो आज के युग में हर व्यक्ति चाहता है कि वह मानसिक तथा शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें। आज हर देश का सरकार अपने स्वास्थ्य विभाग को अधिक मजबूत बनाने के लिए प्रयास कर रहा है। वही अगर हम अपनी प्रकृति को ही देखे तो हमारे प्रकृति में प्राकृतिक औषधियां मौजूद है उनसे हम जटिल से जटिल रोगों का इलाज कर सकते है। प्रकृति में हर रोग का इलाज है लेकिन खोज करने की जरूरत है। आजकल एलोपैथिक दवाईयो का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है लेकिन इसके प्रयोग से हमें बहुत तरह के side effects भी होते हैं। जिस कारण हमारे शरीर का natural power और कमजोर होता रहा है। 

इसलिए आज कल Naturopathy यानी प्राकृतिक चिकित्सा और yoga Science यानी योग विज्ञान शिक्षा की ओर लोगो का रुझान काफी ज्यादा बढ़ गया है आज कल लोग अपने आप को स्वस्थ एव तंदुरस्त रखने के लिए Naturopathy और Yoga Science को काफी ज्यादा अपना रहे है।

आज कल लोग अपने अपने मानसिक तनाव, शारीरिक तनाव आदि जैसे समस्याओ के लिए medical treatment ना अपना कर Naturopathy और Yoga Science को ज्यादा अपना रहे है और ये इस प्रकार के समस्याओ के लिए काफी ज्यादा कारगर इलाज भी है जी कारण आज कल DNYS Course यानी Diploma in Naturopathy and Yoga Science Course की demand काफी ज्यादा बढ़ गुई है। और बहुत सारे लोग इस field में अपना career बना रहे।है

दोस्तों अगर आप भी DNYS के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको डीएनवाईएस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहिए ताकि आगे जाकर आपको अपने decision पे कोई पछतावा ना हो। दोस्तों क्या आपको पता है की  

  • डीएनवाईएस कोर्स क्या है?
  • डीएनवाईएस कोर्स के फायदे क्या है?
  • डीएनवाईएस का काम क्या होता है?
  • डीएनवाईएस कोर्स के स्कोप क्या है?
  • डीएनवाईएस कोर्स करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए?
  • डीएनवाईएस कोर्स कैसे करे?
  • डीएनवाईएस कोर्स की फीस कितनी होती है?
  • डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद जॉब कहा मिलेगी?
  • डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद सैलरी कितना मिलेगी?
  • डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद क्या करे?

दोस्तों अगर आपको “डीएनवाईएस क्या है?” से जुड़ी ये सारी जानकारियों के बारे में नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम लोग What is DNYS in Hindi से जुड़े यह सारे प्रश्नों के बारे में जानने वाले हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि DNYS Kya Hota Hai? का यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में DNYS Full Information in Hindi से जुड़े जितने भी सवाल है सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

तो चलिए अब हमलोग जानते है की ये “DNYS Course Kya Hai??”

डीएनवाईएस कोर्स क्या है?

“डीएनवाईएस कोर्स क्या है?” की बात करे तो DNYS यानी Diploma in Naturopathy and Yoga Science प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान का डिप्लोमा कोर्स है।

DNYS course में Naturopathy और Yoga Science के द्वारा रोगों का इलाज करने सिखाया जाता है। इस कोर्स में आपको प्राकृतिक औषधियां के बारे में बताया जाता हैं यानी प्रकृति में स्थित जड़ी बूटियों के बारे में बताया जाता हैं जिससे बिना किसी नुकसान के हमारा इलाज हो सके। साथ ही इस कोर्स में योगा साइंस के बारे में बताया जाता है यानी योगा से संबंधित अनेक प्रकार के आसन तथा प्रणायाम सिखाया जाता है। और इसमें योगा से संबंधित हर तरह की जानकारियां दी जाती है। ताकि योग के द्वारा लोगो की लोगो को स्वस्थ और तंदुरस्त रख सके।

डीएनवाईएस कोर्स एक 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमे 2 वर्ष की पढ़ाई पूरी होने के बाद इसमें 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाती है और फिर ट्रेनिंग के बाद ही डीएनवाईएस कोर्स का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता हैं।

चलिए अब हमलोग जानते है की “DNYS course ke fayde kya hai?”

डीएनवाईएस कोर्स के फायदे क्या है?

“डीएनवाईएस कोर्स के फायदे क्या है?” की बात करे तो DNYS course एक कोर्स है जिसके काफी सारे फायदे है डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आपको प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान के बारे में काफी अच्छी नॉलेज हो जाएंगे और आप प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान के द्वारा लोगो के विभिनन प्रकार के रोगों का इलाज कर सकते है। 

यह भी पढ़ने योग्य है: बीएससी नर्सिंग क्या है? और कैसे करे? पूरी जानकारी हिंदी में

डीएनवाईएस का काम क्या होता है?

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आप प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान के क्षेत्र में काम कर सकते है आप एक प्राकृतिक चिकित्सक या फिर एक योगा शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

अगर आप प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में काम करते है तो आपका काम प्राकृतिक औषधियों का सेवन करने की सलाह देकर रोगियों को ठीक करना होगा आप अपना एक आयुर्वेदिक दुकान खोल कर लोगो का इलाज प्राकृतिक तरीको से कर सकते हो वही यदि आप योग विज्ञान के क्षेत्र में काम करते है तो योग विज्ञान के द्वारा लोगो के विभिनन प्रकार के रोगों का इलाज कर सकते है। लोगो को योग के द्वारा fit and fine रहने की ट्रेनिंग प्रदान कर सकते है। 

DNYS कोर्स के स्कोप क्या है?

डीएनवाईएस कोर्स में आज कल काफी सारे करियर स्कोप है क्योंकि आज के युग में सभी को धीरे धीरे पता चल रहा है कि एलोपैथिक दवा से हमारे शरीर में अनेक प्रकार के sides effects होते है जिससे हमारे शारीर को काफी तरह के नुकसान पहुँचते है इसीलिए लोग अब अपने शारीर के इलाज के लिए एलोपैथिक के जगह कोई प्राकृतिक इलाज की और ज्यादा जा रहे है ऐसे में प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान उनके लिए एक अच्छा विकल्प है।  

यदि आप डीएनवाईएस कोर्स करते है तो इसमें आपको बहुत सारे क्षेत्रो में कैरियर ऑप्शन मिलेंगे जैसे 

  • hospital
  • Ayurvedic research center
  • Government health and wellness center
  • Fitness center
  • Yoga teacher
  • Ayurvedic Medicine shop
  • DNYS course teacher

चलिए अब हमलोग जानते है की “DNYS course karne ke liye qualification kya hona chahiye”

डीएनवाईएस कोर्स करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए?

डीएनवाईएस कोर्स करने के लिए योग्यता यानी क्वालिफिकेशन की बात करे तो डीएनवाईएस कोर्स करने के लिए कम से कम 12वी पास होना चाहिए।

आपको बता दे की डीएनवाईएस कोर्स सभी stream के students कर सकते है यानी आप 12वी चाहे किसी भी विषय science, commerce या arts से पास किए है आप डीएनवाईएस कोर्स कर सकते है।

वही कुछ कुछ कॉलेज ऐसे भी है जहाँ डीएनवाईएस कोर्स करने के लिए 12वी में बायोलॉजी विषय भी माँगा जाता है। 

चलिए अब जानते है की “DNYS  course kaise karen?” यानी “DNYS course me admission kaise le?”

डीएनवाईएस कोर्स कैसे करे?

“डीएनवाईएस कोर्स कैसे करे?” यानी “डीएनवाईएस कोर्स में एडमिशन कैसे ले?” की बात करे तो ऐसे बहुत सारे कॉलेज और इंस्टिट्यूट है जहां डीएनवाईएस कोर्स कराया जाता है आप वहां जाकर डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है। डीएनवाईएस कोर्स में एडमिशन के लिए किसी तरह का कोई entrance exam यानी प्रवेश परीक्षा देने की जरुरत नहीं पड़ती है इसमें आप बिना कोई entrance exam के डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है। 

दोस्तों अगर आपको e-Learning के बारे पूरी जानकारी हिंदी में चाहिए तो आप नीचे e-Learning in Hindi | ई-लर्निंग क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में पे click करके ई-लर्निंग के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

e-Learning in Hindi | ई-लर्निंग क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

चलिए अब जानते है की “DNYS course ki fees kitni hai?” यानी “dnys course fees in hindi”

डीएनवाईएस कोर्स की फीस कितनी है?

डीएनवाईएस कोर्स फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है पर डीएनवाईएस कोर्स के लिए एक average fees की बात करे तो डीएनवाईएस कोर्स आप लगभग 10 हजार से 50 हजार में कर सकते है। दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया की डीएनवाईएस कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है इसीलिए किसी भी कॉलेज में डीएनवाईएस कोर्स के लिए एडमिशन लेने से पहले फीस के बारे पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले। क्यूंकि अक्सर ऐसे कोर्स में बहुत सारे hidden fees भी होता है जैसे uniform, study materials आदि के फीस जुड़ा रहते है जिस कारन इसका फीस काफी बढ़ जाता है। 

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद जॉब कहां मिलती है?

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आपके सामने कई सारे job options होते है कई सारे सेक्टर में जॉब कर सकते है जैसे  

  • Hospital
  • Ayurvedic research center
  • Government health and wellness center
  • Fitness center
  • Yoga teacher
  • Medical store आदि
यह भी पढ़ने योग्य है: स्टैच्यू ऑफ इक्‍वालिटी के बारे पूरी जानकारी

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? 

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद सैलरी की बात करे तो इसमें आपको शुरुवाती दिनों में 15 हजार से 20 हजार की सैलरी मिल जाएगी। फिर जैसे जैसे इस फील्ड में आपका experience बढ़ेगा आपका सैलरी भी बढ़ते जाएगा। और अगर आप जॉब ना करके अपना कोई Naturopathy treatment center या Yoga training center खोलते है तो इसमें आप अपने काबिलियत से महीनो में लाखो इनकम कर सकते है। 

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद क्या करें?

डीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारे कैरियर ऑप्शन मिल जाते हैं आप हॉस्पिटल में भी कार्य कर सकते है, आयुर्वेदिक रिसर्च सेंटर पर काम कर सकते हैं, हैल्थ सेंटर में भी कार्य कर सकते हैं, फिटनेस सेंटर में भी जॉब मिल सकता है। साथ ही साथ आप अपना योगा क्लास शुरू कर सकते हैं या फिर अपना एक आयुर्वदिक दवा दुकान भी खोलकर मोटी रकम कमा सकते हैं।

डीएनवाईएस का फुल फॉर्म क्या है?

डीएनवाईएस का फुल फॉर्म Diploma in Naturopathy and Yoga Science होता है।

डीएनवाईएस कोर्स क्या होता है?

DNYS जिसका पूरा नाम Diploma in Naturopathy and Yoga Science है यह प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान का एक डिप्लोमा कोर्स है।

डीएनवाईएस कोर्स करने में कितने साल लगते है?

डीएनवाईएस कोर्स एक 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमे 2 वर्ष की पढ़ाई पूरी होने के बाद इसमें 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाती है और फिर ट्रेनिंग पूरी के बाद ही डीएनवाईएस कोर्स का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता हैं।

तो दोस्तो यह है DNYS Course Kya Hai? और डीएनवाईएस कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में जिसमें हमलोग ने “dnys course kya hota hai?” के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तो आशा करती हूं कि आप “डीएनवाईएस कोर्स क्या होता है?” से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में DNYS course in hindi से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में “डीएनवाईएस क्या होता है?” से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

3 thoughts on “DNYS Course Kya Hai? | डीएनवाईएस कोर्स की पूरी जानकारी”

Leave a Comment