Ghar का पर्यायवाची शब्द | Ghar Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai

Ghar Ka Paryayvachi Shabd | घर का पर्यायवाची शब्द | ghar का पर्यायवाची शब्द | ghar ka samanarthi shabd | paryayvachi shabd ghar | घर का समानार्थी शब्द | ghar paryayvachi shabd

Ghar Ka Paryayvachi Shabd: यदि आप “ghar ka paryayvachi shabd kya hai” सर्च कर रहे है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल में आए, Ghar का पर्यायवाची शब्द के इस आर्टिकल में आज हमलोग घर का पर्यायवाची शब्द क्या है? के बारे में जानने वाले है।

Ghar का पर्यायवाची शब्द

गृहगेहआवासधामनिवास
बसेराडेराभवनबासावास
वासस्थाननिकेतनसदनआगारआलय
अयननिलयनिकेतमकानआश्रम

घर का पर्यायवाची शब्द

GrihaGehAwasDhamNiwas
BaseraDeraBhawanBasaVaas
WaassthanNiketanSadanAagarAalaya
AyanNilayaNiketMakanAshram

घर का पर्यायवाची शब्द हिंदी में

गृह, गेह, आवास, धाम, निवास, बसेरा, डेरा, भवन, बासा, वास, वासस्थान, निकेतन, सदन, आगार, आलय, अयन, निलय, निकेत, मकान, आश्रम

Ghar Ka Paryayvachi Shabd English Mein (House Synonyms)

Home, Residence, Habitation, Dwelling, Abode, Domicile, Chamber, Council, Apartment, Building, Cave, Flat, Mansion, Setup, Castle, Dump, Roof, Crib, Shack, Residency

यह भी पढ़े: दिन का पर्यायवाची शब्द

Ghar का पर्यायवाची शब्द से बने वाक्य

घर – मेरा घर बहुत बड़ा और सुंदर है। 

गृह – मैं अपना गृह कार्य पूरा करने जा रहा हूं। 

सदन – सीता के घर का नाम विश्वास सदन है। 

भवन – यहां भवन निर्माण का कार्य 2 साल से चल रहा है।

निवास – कोई भी नागरिक भारत के किसी भाग की यात्रा कर सकता है या उसमें निवास कर सकता है।

मकान – यह मकान काफी दिनों से खाली पड़ा है।

धाम – देवघर के बाबा धाम में भगवन शिव जी प्राचीन मंदिर है।

निकेतन – शांति निकेतन की स्थापना रविन्द्रनाथ टैगोर के द्वारा किया गया था।

आश्रम – पुराने ज़माने में ऋषिमुनि आश्रम में रहा करते थे।

आवास – राष्ट्रपति भवन हमारे देश के राष्ट्रपति का आवास स्थल है।

मेरा प्यारा घर

झारखंड राज्य की राजधानी रांची के अशोक नगर में मेरा एक प्यारा और छोटा सा घर है। मेरा घर एक मंजिला है जिसमे दो कमरा, एक बरामदा, एक रसोई, एक छोटा सा पूजा पाठ के लिए कमरा और एक शोचालय के साथ साथ छत चढ़ने के लिए एक सीढ़ी भी है। मैं अपना घर में अपने माताजी, पिताजी, एक बड़ी दीदी, एक भांजी और एक भांजा के साथ रहता हूँ। मेरा घर के आगे एक छोटा सा आँगन है जिसमे एक तुलसी पीड़ा है जिसमे माँ रोज पूजा करते है। साथ ही आँगन में अनेक प्रकार की सुंदर सुंदर रंग विरंगे फूल के पौधे भी है। हमारे घर के पीछे एक छोटा सा बगीचा भी है जिसमे आम, अमरुद, कटहल, पपीता आदि के पेड़ लगे है साथ ही बगीचे में हमलोग तरह तरह के सब्जियाँ भी उगाते है। मेरा घर में एक तबेला भी जिसमे हमारी प्यार गाय राधा और उसकी प्यारी सी बच्ची चुटकी रहती है। राधा बहुत ही प्यारी और शांत स्वभाव की है घर के सभी सदस्य राधा को काफी प्यार करते है वही चुटकी बहुत ही नटखट और शरारती है वह पूरा दिन आँगन में शरारत करते रहती है। चुटकी घर के सभी सदस्यो का प्रिय है। हमारे घर में 4 जोड़ा कबूतर भी रहते है जो आँगन में दाना चुनते रहती है। यानि हम कह सकते है की हमारा घर बहुत ही प्यारा और सुंदर है जिसमे हम सब बहुत ही प्यार और मेलभाव से रहते है।

यह भी पढ़े: आकाश का पर्यायवाची शब्द

घर

जिस जगह यानि मकान में हम रहते है उसे हम घर कहते है। घर सभी के लिए एक बुनियादी मूल भुत जरुरत है। घर कई प्रकार के होते है लोग अपने अपने जरुरत के हिसाब से अपना घर बनाने है। किसी का घर बड़ा होता है तो किसी का घर छोटा है। किसी का घर एक मंजिला होता है तो वही किसी का घर बहुमंजिला होता है। किसी का पक्का मकान यानि ईंट, सीमेंट, बालू, गिट्टी, रोड आदि से बना होता है वही किसी का कच्चा मकान यानि बांस, लकड़ी, मिट्टी आदि का बना होता है। घर में अलग अलग जरूरतों के लिए अलग अलग कमरे होते है जैसे सोने के लिए बेडरूम, खाना खाने, बैठ के आपस में बाते करने के लिए दिनिंग रूम, पूजा पथ करने के लिए पूजा रूम, खाना बनाने के लिए रसोई रूम, शोच और स्नान करने के लिए बाथरूम तथा छत चढ़ने के लिए सीढ़ी होते है। कमरे में रौशनी और हवा आने के लिए खिड़कियाँ होते है। घर हमे धुप, बारिश, हवा, ठंडा, गर्मी से बचाती है साथ ही कीड़े मकोड़े, साप, बिच्छु, जानवर आदि से भी बचाती है तथा हमारे घर के सामान को चोरो से भी रक्षा करते है। यानि घर में हम पूरी तरह सुरक्षित महसूस करते है और आराम से रहते है।

यह भी पढ़े: Information About Lion in Hindi

FAQ on ghar ka paryayvachi shabd (घर का पर्यायवाची शब्द से जुड़ा प्रश्न उत्तर)

घर का पर्यायवाची शब्द क्या है?

गृह, गेह, आवास, धाम, निवास, बसेरा, डेरा, वास, भवन, बासा, वासस्थान, सदन, निकेतन, आगार, आलय, अयन, मकान, निलय, निकेत, आश्रम आदि घर का पर्यायवाची शब्द है।

घर का पांच पर्यायवाची शब्द लिखे?

गृह, आवास, निवास, भवन, मकान

तो यह रहा Ghar का पर्यायवाची शब्द (Ghar Ka Paryayvachi Shabd) से जुड़ा पूरा जानकारी, उम्मीद करता हूँ की आपको घर का पर्यायवाची शब्द का यह जानकारी काफी अच्छा लगा है यदि आपको यह जानकारी अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

यह भी पढ़े: गुलाब के फूल के बारे में जानकारी

Ghar Ka Paryayvachi Shabd के इस लेख को अपना प्यार देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment