SBI Corporate Internet Banking Password Forgot Kaise Kare?

यदि आप अपना business यानी Corporate Internet Banking का password भूल गए है और उसे forget करके नया password बनाना चाहते है और उसके लिए आप SBI Corporate Internet Banking Password Forgot Kaise Kare? या SBI business internet banking ka password reset kaise kare? के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर आए है इस आर्टिकल में आज हमलोग जानेंगे की यदि हम अपना एसबीआई कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल जाए तो उसे फॉरगॉट या रिसेट करके नया पासवर्ड कैसे बनाए। 

कुछ दिन पहले ऐसा मेरा साथ हुआ था की मैं अपना कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल गया था तो मुझे लगा था की में इसे SBI Online की website में जाकर काफी आसानी से forgot password कर लूँगा पर ऐसा नही हुआ आज में आपके साथ वही सारा process share करूँगा जो करके मैंने अपना कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड नया बनाया हूँ।

आज कल हमारे लाइफ में इतने सारे passwords हो गए है की सभी पासवर्ड को याद रख पाना खाफी मुस्किल हो गया है और अक्सर कई बार तो हम passwords भूल भी जाते है ऐसे में यदि आप अपना social media account या gmail account या फिर किसी चीज का पासवर्ड भूल जाते है तो आप इसे काफी आसानी से forgot password करके नया password बना सकते है पर हर किसी का password forgot करके नया password बनाना इतना आसान नहीं होता। 

जैसे business यानी corporate net banking का password यदि आपका कोई current account है और उसका business यानी corporate net banking active है और यदि किसी करणवश यदि आपने अपना corporate net banking का password भूल गए है तो इसे  forgot password करके नया password बनाना इतना आसान नहीं है जितना आसानी से हम other password को forgot करके नया password बनाते है।

तो चलिए अब हमलोग जानते है की एसबीआई कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल जाने पर नया पासवर्ड कैसे बनाए?

एसबीआई कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल जाने पर नया पासवर्ड कैसे बनाए?

यदि आप अपना एसबीआई कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग यानी कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल गए है और इसे forgot करके नया पासवर्ड बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना एसबीआई के ब्रांच में जाना होगा आप अपना home branch यानी एसबीआई के जिस ब्रांच में आपका अकाउंट है वहा जा सकते है या अपना नजदीकी एसबीआई ब्रांच भी जा सकते है।

एसबीआई के ब्रांच में जाकर आपको बोलना होगा की आपका कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड भुला गया है और आपको नया पासवर्ड बनाना है।

बैंक वाले पासवर्ड change करने के लिए आपको एक form देंगे। फॉर्म में आपको आपका करंट अकाउंट का खाता संख्या, कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का User ID, Account holder name, register mobile number आदि जानकारी लिख के हस्ताछर करके और यदि आपका कोई मोहर है तो मोहर मार के बैंक में जमा करना होगा।

फॉर्म जमा करने के कुछ ही देर में बैंक वाले आपके Corporate Internet Banking password change request को approve कर देंगे और आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पे एक Reference Number send कर दिया जाएगा।

कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलने के लिए ये Reference Number बहुत जरुरी है इसके बिना आप अपना एसबीआई कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग का पासवर्ड नहीं बदल सकते और कोई बार technical कारणों से ये Reference Number मोबाइल में आता ही नहीं है इसलिए इसे आप बैंक से कोई कागज में लिखवा ले। 

अब इसके बाद का sbi corporate net banking password forgot ka process आपको ऑनलाइन करना होगा 

तो चलिए अब जानते है की online sbi corporate internet banking password forgot ka process kya hai?

ऑनलाइन एसबीआई कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड फॉरगेट कैसे करे?

स्टेप- 1

सबसे पहले अपना browser open कर ले और उसमे sbi online लिख के search करे सर्च करते ही आपके सामने SBI internet banking का official website https://www.onlinesbi.com/ आएगा जिसे क्लिक करके ओपन कर ले।

स्टेप- 2

Online SBI का website open होने के बाद आपको इसमें right side में YONO SBI Business Corporate Banking का section दिखाई देगा जिसमे yono BUSINESS सेलेक्ट करके Login पर क्लिक करे।

स्टेप- 3

क्लिक करते ही आपके सामने YONO SBI Business का Login page open होगा। इसमें आपको Trouble Logging In का option दिखाई देगा जिसपे क्लिक करे।

स्टेप- 4

फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Choose Your Reason में Set Password post approval (Admin/Branch) वाला option select करके Next Step पे क्लिक करे।

स्टेप- 5

फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Reference Number में बैंक से आपको जो Reference Number मिला वह डाल दे। 

User ID में अपना corporate internet banking का user id डाल दे। 

Choose Your Authentication में Account Number/CIF Number वाला option में tick करके अपना current account ka account number डाल दे।

फिर नीचे दिए गए captcha को Captcha वाले बॉक्स में डाल के SEND OTP पे क्लिक करे।

स्टेप- 6

फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे OTP माँगा जाएगा OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में गया होगा उसे OTP बॉक्स में डाल के SUBMIT पे क्लिक करे।

 स्टेप- 7

SUBMIT पे क्लिक करके ही फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना corporate internet banking का नया पासवर्ड बनाने का option दिया रहेगा। 

इसमें New Login Password और Confirm Login Password में आपको जो भी पासवर्ड बनाना है वह लिख ले फिर फिर नीचे दिए गए captcha को Captcha वाले बॉक्स में डाल के SUBMIT पे क्लिक करे।

SUBMIT पे क्लिक करते ही ऑनलाइन एसबीआई कॉर्पोरेट इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाने का प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसा होना चाहिए?

अक्सर ये सवाल सभी के दिमाग में आता है की हम अपना इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसा सेट करे की उसका कोई तोड़ ना निकल पाए क्यूंकि इन्टरनेट बैंकिंग का जो पासवर्ड होता है वह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और अगर गलती से भी इसका पता किसी को चल गया तो इससे हमारा काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए हमे अपना इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड हमेशा काफी secure बनाना चाहिए जिसका पता कोई ना लगा पाए 

नीचे कुछ महत्वपूर्ण बाते दिया गया है जिसका पालन करके आप अपना इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड काफी ज्यादा secure बना सकते है तो चलिए जानते है की हमे अपना इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसा बनाना चाहिए?

एसबीआई की ओर से जो इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड को लेकर जो निर्देश दिया गया है उसके हिसाब से पासवर्ड 8 से 20 characters के बिच का होना चाहिए। पासवर्ड में कम से कम एक number digit (0-9), एक alphabet letter (A-Z)(a-z) इसमें आप capital letter या small letter में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है और एक special characters (@#$&*!…) होना चाहिए।

अक्सर देखा जाता है की ज्यादातर लोग पासवर्ड में अपना नाम के साथ अपना year of birth या कुछ नंबर लगा के बना देते है जैसे मान लीजिए किसी का नाम है Roshan और उसका date of birth 01-01-2000 है तो वह अपना पासवर्ड Roshan@2000 या Roshan@123 जैसा कुछ बना लेते है।

आपको बता दे की ऐसा पासवर्ड बहुत ही कमजोर होता कोई किसी कोई भी इसका पता लगा सकता है इसलिय ऐसा पासवर्ड बिलकुल भी ना रखे।

पासवर्ड ऐसा भी ना रखे की उससे याद रख पाना मुस्किल हो जाए और आप पासवर्ड भूल जाए।

यदि पासवर्ड में आपको अपना नाम या अपना परिवार के किसी का नाम से बनाना है तो name का पहला latter capital ना रखके बाकी का कोई letter को capital बनाए या हो सके तो name में दो latter को capital रखे जैसे roShan या rOshAn

अपना पासवर्ड में दो special character का इस्तेमाल करे और अगर दोनों special character अलग अलग हो तो ज्यादा अच्छा है ऐसे @# या $& और हो सके तो दोनों special character को एक साथ ना लिखे अलग अलग करके लिखे।

और number में कोई ऐसा number लिखे जो आपको पसंद हो पर उसके बारे में किसी को पता ना हो या कोई ऐसा date जो आपके लिए काफी यादगार हो या जिससे आप काफी प्यार करते है उसके नाम का पहला letter का alphabet order में number यानी मान लीजिए आपका माँ का नाम है Rina और N alphabet order में 18 में तो आप पासवर्ड में कही पर 18 लिख सकते है। 

कुछ सुरक्षित पासवर्ड- rOsHan@18&, #RoshAn$18, 18#roShaN@, RoshaN%$18, $rosHaN18& आदि 

तो ये थी कुछ बाते जिसे follow करके आप अपने इन्टरनेट बैंकिंग की पासवर्ड को काफी ज्यादा secure बना सकते है। 

और हां आपको बता दे safety  के लिए अपना इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड को 3 महीनो के अन्दर एक बार change जरुर करे।

हमने क्या जाना:-

SBI Corporate Internet Banking Password Forgot Kaise Kare? का एस आर्टिकल में हमलोगों ने जाना की यदि हम अपना एसबीआई कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड भूल जाए तो उसे फॉरगॉट करके नया पासवर्ड कैसे बनाए। साथ ही हमने यह भी जाना की हम अपना इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड काफी ज्यादा secure कैसे बना सकते है।

कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग किसे कहते है?

बिज़नस के लिए करंट अकाउंट में जो इंटरनेट बैंकिंग की सुबिधा दिया जाता है उसे कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग कहा जाता है।

इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड कितना दिनों में बदलने चाहिए?

इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड safety के लिए हमे 90 दिनों के अन्दर एक बार तो जरुर बदलने चाहिए।

Leave a Comment