आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है? | ITR File Ke Fayde

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका, दोस्तों आज हमलोग जानने वाले है की आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है? यानी ITR file ke fayde kya hai? के बारे आज हमलोग पूरी details के साथ हिंदी में जानने वाले है।

दोस्तों आयकर रिटर्न यानी ITR Filing ke fayde यानी इनकम टैक्स रिटर्न भरने के फायदे से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करने से पहले हमलोग यह जान लेते है की ITR Filing यानी आयकर रिटर्न होता क्या है?

आयकर रिटर्न क्या है?

आयकर यानी Income Tax को आसान शब्दों में समझे तो हम जो भी इनकम करते है यानी कमाते है उसपे हमे सरकार को tax यानी कर देनी पड़ती है जिसे Income Tax यानी आयकर कहा जाता है। और हम जो अपना एक वित्तीय वर्ष यानी financial year के इनकम के बारे में सरकार को जो जानकारी देते है उसे ही आयकर रिटर्न या ITR (Income Tax Return) filing कहा जाता है।

दोस्तों आज कल ITR File यानी आयकर रिटर्न भरना काफी जरुरी हो गया है आयकर रिटर्न भरने से सरकार को तो फायदा होता ही है साथ ही इससे हमे भी काफी सारे फायदे होते है। किसी भी देश के आमदनी का जो सबसे बड़ा source होता है वह टैक्स ही होता है और देश के नागरिक सरकार को जो टैक्स देते है वह पैसे का इस्तेमाल सरकार देश के विकाश करने में करते है इसीलिए देश के प्रत्येक नागरिक को ईमानदारी से अपना टैक्स जरुर चुकाना चाहिए।

दोस्तों आज भी हमारे देश के काफी ज्यादा लोग ITR filing के प्रति उतना जागरूक नहीं है लोगो को लगता है की हमारा इनकम तो 5 लाख से कम है तो हमे आयकर रिटर्न भरने की जरुरत नहीं है और बहुत सारे लोगो की यह अवधारणाएं भी है की आयकर रिटर्न वही लोग भरते है जो टैक्स चुकाते है साथ ही बहुत सारे लोगो को यह भी लगता है की सरकार को थोरे पता है की हमारा इनकम कितना है हम टैक्स नहीं भी चुकाएंगे तो सरकार को पता नही चलेगा पर आपको बता दे की ऐसा बिलकुल भी नहीं है सरकार को देश के सभी नागरिको के इनकम के बारे में पता है वह कैसे इसके बारे में हमलोग आगे विस्तार से जानेंगे। साथ ही लोगो को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के फायदे के बारे में उतनी जानकारी नहीं है जिस कारण लोग Income Tax Return filing करने से कतराते है।

दोस्तों आयकर रिटर्न यानी Income Tax Return filing से जुड़ी यही सारे बातो के बारे में आज हमलोग जानने वाले है की 

  • आयकर रिटर्न किसे भरना चाहिए?
  • आयकर रिटर्न क्यों भरना चाहिए? 
  • आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है?

दोस्तों अगर आपके मन में भी आयकर रिटर्न से जुड़ी इसी प्रकार के प्रश्न है तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बने रहिए इसमें हमलोग यह सारे प्रश्नों के बारे में पूरी details में जानेंगे।

तो चलिए सबसे पहले हमलोग जानते है की इनकम टैक्स रिटर्न किसे भरना चाहिए?

आयकर रिटर्न किसे भरना चाहिए? 

आयकर रिटर्न किसे भरना चाहिए? यानी ITR File kise karna chahiye? की बात करे तो हमारे इंडिया में इसे तीन केटेगरी में बंटा गया है। 

  • पहला यदि आपका उम्र 60 वर्ष से कम है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष यानी one financial year (1 अप्रैल से 31 मार्च) में 2.5 लाख से ज्यादा है तो आपको आयकर रिटर्न यानी ITR File करना जरुरी है। 
  • वही दूसरा यदि आपका उम्र 60 वर्ष से 80 वर्ष के बीच है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 3 लाख से ज्यादा है तो आपको आयकर रिटर्न यानी ITR File करना जरुरी है।
  • वही तीसरा यदि आपका उम्र 80 वर्ष से अधिक है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 5 लाख से ज्यादा है तो आपको आयकर रिटर्न यानी ITR File करना जरुरी है।

दोस्तों आपको बता दे की ITR File करने से ही आपको टैक्स देना पड़ेगा ये जरुरी नहीं है जैसे यदि आपका 60 वर्ष से कम है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख से ज्यादा है तो आपको आयकर रिटर्न यानी ITR File करना जरुरी है। पर इसमें टैक्स आपको तभी देना होगा जब आपका एक वित्तीय वर्ष में इनकम 5 लाख से अधिक होगा क्यूंकि इनकम टैक्स देने का minimum limit जो है वह 5 लाख से अधिक इनकम पे है।

यानी यदि आपका इनकम 5 लाख से कम है और आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते है तो ऐसे स्थिति में आपका nill file होगा यानी इसपे आपको किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

आयकर रिटर्न क्यों भरना चाहिए?

आयकर रिटर्न क्यों भरना चाहिए? यानी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल क्यों करना चाहिए? की बात करे तो सरकार के Income Tax Department की और से जो guideline है उसके हिसाब से यदि आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख से ज्यादा है और आपका आपका 60 वर्ष से कम है तो आपको आयकर रिटर्न यानी ITR File करना जरुरी है।

पर यदि आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख से कम भी हो तो भी आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना चाहिए। ऐसा मैं क्यों कह रहा हूँ चलिए इसके बारे में थोरा details में जानते है। 

मान लीजिए आपका कोई बिज़नस है जिसमे एक वित्तीय वर्ष यानी financial year में 6 लाख का turnover है यानी Current Account/ Saving Account में 6 लाख का transections हुआ जिसमे से आपका इनकम सिर्फ 2 लाख है ऐसे में आपको लगेगा की मेरा इनकम तो सिर्फ 2 लाख हुआ है और ITR file करने का लिमिट 2.5 लाख ऐसे में मुझे आयकर रिटर्न भरने का कोई जरूरत नहीं है।

पर आपको बता दे की ITR file करना या इनकम टैक्स भरना ये हमारे इनकम के हिसाब से लिया जाता है ना की टर्नओवर पे पर सरकार को कैसे पता चलेगा की हमारा total turnover में से हमारा इनकम कितना है ऐसे में सरकार हमारे total turnover को इनकम मान लेते है ऐसे स्थिति में आपका total turnover तो 6 लाख का है और अब सरकार के हिसाब से आपका इनकम 2.5 लाख से अधिक है तो आपको ITR file करना चाहिए और आपका इनकम income tax के minimum limit 5 लाख से अधिक है ऐसे में आपको टैक्स भी भरना चाहिए पर आपने तो ना ही income tax pay किए और ना ही ITR file किए ऐसे में सरकार के Income Tax Department आपको legal notice भेज सकते है और ऐसे स्थिति में आपके लिए मुसीबते खड़ी हो सकती है। 

इसीलिए यदि हमारा इनकम एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख से कम भी हो तो भी हमे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना चाहिए। 

चलिए अब हमलोग जानते है की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल के फायदे क्या है?

आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है?

आईटीआर फाइल के फायदे क्या है? यानी aaykar return bharne ke fayde kya hai?की बात करे तो इसके कई सारे फायदे होते है जैसे 

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से हमे सबसे बड़ा फायदा यह होता है की हमारे बिज़नस के इनकम का एक प्रूफ मिल जाता है की हम अपने बिज़नस से इतना इनकम करते है और इन इन तरीके से इनकम करते है। बिज़नस के नजरिए से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल को बिज़नस का एक valid document के रूप में माना जाता है इसे हम बिज़नस के address proof के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हमारे बिज़नस के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही हमारे personal life के लिए भी काफी फायदेमंद होते है। जैसे 

  • यदि हम कोई लोन के लिए apply करते है जैसे होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन या फिर personal loan ही क्यों ना हो हमसे ITR file का documents माँगा जाता है।
  • यही हम हर साल सही समय पे ITR file करते है और हमे Credit Card कार्ड की जरुरत हो तो हमे आसानी से क्रेडिट कार्ड मिल जाता है और हमारे ITR के हिसाब से इसका लिमिट भी अधिक होता है।
  • यदि हम बैंक में कोई FD या Insurance किए है और उसमे किसी प्रकार का कोई TDS (Tax Deducted at Source) काट लिया गया है तो  ITR file करके हम उस कटे हुए TDS के रकम को वापस प्राप्त कर सकते है।
  • यदि हमे कोई नया बिज़नस शुरू करने के लिए लोन लेना हो या सरकार के किसी योजना के तहत लोन लेना हो तब हमसे इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी माँगा जाता है। 
  • यदि हम विदेश में नौकरी या पढ़ाई के लिए जाना चाहते है और वीजा के लिए अप्लाई करते है तो तब भी हमसे इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी दिखाना जरूरी होता है।
  • यदि हमे ज्यादा बड़ी रकम का insurance plan लेना हो तब हमे इनकम का सोर्स और चुकाने की स्थिति को जांचने के लिए इन्शुरन्स कंपनियों को हमे इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी दिखाना पड़ता है। 
  • शेयर मार्किट या म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने के लिए भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरुरी होता है। 

निष्कर्ष (Conclusion):-

आयकर रिटर्न भरने के फायदे क्या है? यानी benefits of ITR filing in hindi के इस आर्टिकल में हमलोगों ने जाना की इनकम टैक्स रिटर्न भरने से हमे क्या क्या फायदे हो सकते है साथ ही इस आर्टिकल में हमलोग income tax return bharne ke fayde के साथ साथ आयकर रिटर्न क्या है?, आयकर रिटर्न किसे भरना चाहिए?, आयकर रिटर्न क्यों भरना चाहिए? के बारे में पूरी details के साथ जाने

प्रश्न:- आयकर रिटर्न का वित्तीय वर्ष किसे माना जाता है?

उत्तर:- आयकर रिटर्न का वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च माना जाता है।

प्रश्न:- आयकर रिटर्न भरने का न्यूनतम आय क्या है?

उत्तर:- यदि आपका उम्र 60 वर्ष से कम है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख से ज्यादा है तो आपके लिय आयकर रिटर्न भरना जरुरी है वही यदि आपका उम्र 60 वर्ष से 80 वर्ष के बीच है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 3 लाख से ज्यादा है तो आपके लिय आयकर रिटर्न भरना जरुरी है वही यदि आपका उम्र 80 वर्ष से अधिक है और आपका इनकम एक वित्तीय वर्ष में 5 लाख से ज्यादा है तो आपके लिय आयकर रिटर्न भरना जरुरी है।

प्रश्न:- आयकर के लिए न्यूनतम इनकम क्या है?

उत्तर:- यदि एक वित्तीय वर्ष आपका आय यानी इनकम 5 लाख से कम है तो ऐसे स्थिति में आपको आयकर नहीं देना पड़ता है।

दोस्तों इसके अलावा भी अगर आपके मन में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो वह आप कमेंट्स करके पूछ सकते है मैं पूरा कोशिश करूँगा की आपके सारे प्रश्नों का उत्तर दे सकू।

हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment