क्रेडिट कार्ड क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हमलोग जानने वाले है की क्रेडिट कार्ड क्या होता है? के बारे में 

दोस्तों आज कल अक्सर हम क्रेडिट कार्ड के बारे में काफी ज्यादा सुनते है कई बार हमे बैंक से कॉल आते है और वह क्रेडिट कार्ड लेने के लिए हमे कहते है। हम जब ऑनलाइन कोई शौपिंग या बिल पेमेंट करते है तो वहा भी हमे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पे काफी सारे एक्स्ट्रा ऑफर और डिस्काउंट दिया जाता है।

ऐसे में जब हम क्रेडिट कार्ड के बारे बार बार सुनते है तो हमारे दिमाग में यह सवाल आने लगता है की ये credit card kya hota hai? इसके फायदे क्या है नुकसान क्या है आदि 

दोस्तों यदि आपके मन में भी क्रेडिट कार्ड क्या है? के बारे जानने की उत्सुकता है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पे आए है इस आर्टिकल में हमलोग जानने वाले है की 

  • क्रेडिट कार्ड क्या होता है?
  • क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है? 
  • क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है? 
  • क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है? 
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग कहा कहा कर सकते है? 
  • क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?
  • क्रेडिट कार्ड लेने के लिए क्या चाहिए? 
  • क्रेडिट कार्ड कैसे ले?
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें?

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जानते है की credit card kya hai? यानी what is credit card in hindi

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

मान लीजिए हमे urgent किसी जरुरी काम के लिए 20000 से 25000 हजार रूपए की जरुरत है और अभी हमारे पास इतना पैसा नहीं है ऐसे में यदि आप अपने अपने किसी दोस्त से या रिश्तेदार से पैसा मांगते है तो पहले तो वह देने से हिचकिचाते है और यदि दे भी देते है तो इससे हमारे ऊपर एक एहसान थोप दिया जाता है वही यदि हम किसी से ब्याज पे पैसा उधारी लेते है तो इसपे हमे काफी अधिक ब्याज देना पड़ता है और यदि हम बैंक से लोन लेने का सोचे तो इसके लिए हमसे काफी सारे दस्तावेज माँगा जाता है और कुछ security deposite भी करना पड़ता है और लोन approve होने में भी काफी समय लगता है ऐसे में हमे सही समय पे पैसे नहीं मिल पाता है और हमारा काम नहीं हो पाता है।

हमारे इसी problem का solution है credit card, क्रेडिट कार्ड कोई बैंक या कोई वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया जाता है। जो हमे instant यानी जब जरुरत पड़े तभी लोन देता है या यूँ कहे तो क्रेडिट कार्ड हमे एक प्रकार का उधारी देता है जिसका इस्तेमाल हम shopping करने, travelling करने, bill payments करने जैसे आदि कामो के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड के द्वारा पैसे का इस्तेमाल पे एक लिमिट होता है की आप एक महीने में इतना ही पैसे का इस्तेमाल कर सकते है और यह लिमिट अलग अलग बैंक का अलग अलग होता हैं शुरुवाती में क्रेडिट कार्ड का लिमिट लगभग 25000 से 30000 होती है पर जैसे जैसे आप इसका इस्तेमाल करते जाते है इसका लिमिट बढ़ते जाता है आपको बता दे की एक क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लिमिट 3 लाख तक हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड के द्वारा हम जो पैसे का इस्तेमाल करते है उसके चुकाने का यानी वापस करने का भी एक तय सीमा होता है यदि हम तय सीमा के अन्दर ही पैसा लौटा दे तो इसपे हुए कोई इंटरेस्ट नहीं देना पड़ता है पर यदि हम पैसा लौटाने में तय सीमा से ज्यादा का समय लगाए तो इसपे हमे इंटरेस्ट देना पड़ता है। आपको बता दे की पैसा लौटाने का तय सीमा अलग अलग बैंक का अलग अलग होता है इसमें लगभग 30 से 40 दिन का समय दिया जाता है।   

चलिए अब हमलोग जानते है की credit card aur debit card me kya antar hai? यानी credit card and debit card difference in hindi

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है?

आसान शब्दों में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की बात करे तो जब हम डेबिट कार्ड से कोई पेमेंट करते है तो पैसा हमारे बैंक अकाउंट से में जमा रकम से तुरंत काट लिया जाता है पर वही जब हम क्रेडिट कार्ड से कोई पेमेंट करते है तो पैसा हमारे बैंक अकाउंट से में जमा रकम से नहीं कटता है वल्दी हमारे क्रेडिट कार्ड में उपलब्द लिमिट से पैसा कटता है जिसे हमे बाद में जुकाना पड़ता है।  

चलिए अब जानते है की credit card ke fayde kya hai? यानी credit card benefits in hindi

क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है?

  • क्रेडिट कार्ड के सबसे अच्छा फायदा है की इससे आपको instant loan यानी ऋण मिल जाता है यानी यदि आपको कोई shopping करने या travel करने या कोई और काम के लिए पैसे की जरुरत है पर अभी आपके बैंक अकाउंट में प्रयाप्त पैसे नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा अपना ये काम कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड के द्वारा इस्तेमाल पैसे को यदि आप तय सीमा के अन्दर ही वापस कर दे तो इसपे आपको कोई intrest देना नहीं पड़ता है यानी आप बिना intrest pay किए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • क्रेडिट कार्ड के द्वारा शौपिंग करने या कोई बिल पेमेंट करने पे इसपे काफी सारे ऑफर और डिस्काउंट दिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पे आपको reward point भी दिया जाता है जिसका use आप कुछ purches करने के लिए कर सकते है। 
  • Amazon, Flipkart जैसे online shopping site से क्रेडिट कार्ड के द्वारा शौपिंग करने से इसमें एक्स्ट्रा discount दिया जाता है। 

चलिए अब जानते है की credit card ke nuksan kya hai?

क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है? 

  • क्रेडिट कार्ड के द्वारा use किए गए रकम को यदि तय सीमा के अन्दर वापस ना किया जाए तो इसमें काफी ज्यादा इंटरेस्ट लिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के द्वारा अगर आप cash withdrawal यानी निकासी करते है तो इसमें भी काफी ज्यादा इंटरेस्ट लिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड पे हर साल एक maintenance charge लिया जाता है।
  • जैसे डेबिट कार्ड से कोई पेमेंट करने के लिए हमे पिन की जरुरत होती है क्रेडिट कार्ड में ऐसा कोई पिन नहीं होता यदि किसी को आपका क्रेडिट कार्ड मिल गया तो वह सिर्फ card swipe करके ही पेमेंट कर सकता है ऐसे में यदि आपका क्रेडिट कार्ड गलत हाथो में पड़ गया तो इससे आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। 

ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कैसे करें?

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कहा कहा कर सकते है?

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कहा कर सकते है? की बात करे तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप अनेक जगह पे कर सकते है जैसे 

  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप शौपिंग के लिए कर सकते है शौपिंग करने के बाद यदि shop वाले ऑनलाइन पेमेंट accept करते है तो आप अपना शौपिंग बिल क्रेडिट कार्ड से pay कर सकते है। क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन शौपिंग पेमेंट भी कर सकते है और इसपे आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट और rewards भी दिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड से आप बिल पेमेंट कर सकते है जैसे electricity bill, gas bill, water bill, आदि इसके साथ ही आप क्रेडिट कार्ड से recharge भी कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड से आप travel के लिए tickets का पेमेंट कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड से आप petrol pump पे बिल पेमेंट कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड से आप insurance policy खरीद सकते है और इसका प्रीमियम की भुगतान भी कर सकते है।
  • इसके अलावा भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप काफी जगहों पे कर सकते है।  

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

अलग अलग कामो के लिए अलग अलग कोई प्रकार के क्रेडिट कार्ड होते है जैसे 

  • शौपिंग क्रेडिट कार्ड 
  • ट्रेवल क्रेडिट कार्ड 
  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड 
  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड 
  • सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड 

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए क्या चाहिए?

  • क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कम से कम आपका उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए। 
  • आय का एक नियमित स्रोत होनी चाहिए।
  • पहले से क्रेडिट कार्ड में खराब इतिहास नहीं होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए। 

क्रेडिट कार्ड कैसे ले?

आज कल क्रेडिट कार्ड लेना बहुत ही आसान है यदि आपका बैंक में record अच्छा रहे तो बैंक वाले खुद आपको call करके क्रेडिट कार्ड देते है।

आप खुद बैंक जाकर भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है।  

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें? 

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना काफी सरल है शौपिंग करने के बाद आप सिर्फ कार्ड स्वाइप करके अपना बिल पेमेंट कर सकते है इसमें आपको कोई कोड या पिन की भी जरुरत नहीं पड़ती है। 

वही यदि आप क्रेडिट कार्ड से कोई ऑनलाइन शौपिंग या बिल का पेमेंट करना चाहते है तो आप वह भी अपना क्रेडिट कार्ड से कर सकते है क्रेडिट कार्ड में दिए गए अंको से आप ऑनलाइन शौपिंग या बिल का पेमेंट कर सकते है। 

क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्रेडिट कार्ड कोई बैंक या कोई वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया जाता है। जो हमे instant यानी जब जरुरत पड़े तभी लोन देता है या यूँ कहे तो क्रेडिट कार्ड हमे एक प्रकार का उधारी देता है जिसका इस्तेमाल हम shopping करने, travelling करने, bill payments करने जैसे आदि कामो के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड में monthly limit कितना होता है?

क्रेडिट कार्ड में लिमिट अलग अलग बैंक का अलग अलग होता हैं शुरुवाती में क्रेडिट कार्ड का लिमिट लगभग 25000 से 30000 होती है पर जैसे जैसे आप इसका इस्तेमाल करते जाते है इसका लिमिट बढ़ते जाता है आपको बता दे की एक क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लिमिट 3 लाख तक हो सकती है।

तो दोस्तो यह रहा क्रेडिट कार्ड क्या होता है? के बारे में पूरी जानकारी जिसमे हमलोगों ने credit card kya hota hai? के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तो आशा करती हूं कि आप credit card details in hindi से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में क्रेडिट कार्ड के बारे पूरी जानकारी हिंदी में से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में क्रेडिट कार्ड इन हिंदी से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Comment