👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

BNYS Course Details in Hindi | बीएनवाईएस कोर्स जानकारी

BNYS course details in hindi | बीएनवाईएस कोर्स क्या है | bnys full form in hindi | bnys course fees in hindi | बीएनवाईएस कोर्स की जानकारी

Meta: इस आर्टिकल में हमलोग Full Form of BNYS in Hindi के साथ BNYS क्या है के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है ताकि BNYS के बारे में आपके सही जानकारी मिल सके।

BNYS Course Details in Hindi: हेल्लो दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में, दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं BNYS Course Details in Hindi के बारे में, इस आर्टिकल में हमलोग बीएनवाईएस कोर्स से जुड़ी वह सारी जानकारियों के बारे में हिंदी में जानेंगे जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आए हैं।

BNYS Course से जुड़ी कोई भी जानकारी जानने से पहले हम लोग यह जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि BNYS ka full form kya hai?  

बीएनवाईएस का फुल फॉर्म क्या है? (BNYS full form in hindi)

बीएनवाईएस फुल फॉर्म क्या है? की बात करें तो BNYS Ka Full Form “Bachelor of Naturopathy and Yogic Science” होता है। वही बीएनवाईएस फुल फॉर्म इन हिंदी यानी BNYS Meaning in Hindi की बात करें तो बीएनवाईएस का अर्थ हिंदी में “प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान में स्नातक” होता है।

बीएनवाईएस कोर्स क्या है?

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस कोर्स में उम्मीदवारों को आयुर्वेद के साथ-साथ योग का भी ज्ञान दिया जाता है। इस कोर्स में आपको बताया जाता है कि नेचुरोपैथी और योगा के मदद से कैसे हम किसी रोग का इलाज कर सकते हैं। बीएनवाईएस कोर्स एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है। बीएनवाईएस कोर्स 5 साल का होता है। जिसमें 1 साल इंटरशिप होता है।

आज कल प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान यानी योग के द्वारा इलाज काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसका सबसे बड़ा कारण है की प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान के द्वारा लोगो के ऐसे ऐसे बीमारी ठीक हो रहे है जिसे वह काफी सालो से ठीक करना चाह रहे थे पर वह ठीक नहीं हो पा रहा था।

प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान के द्वारा पुराने से पुराने बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है और इसके द्वारा काफी सारे बीमारी का सफलता पूर्वक इलाज किए जा भी रहे है। यही कारन है की लोगो के द्वारा आज कल प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान के इलाज को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है जिस कारण से आज कल BNYS course यानी बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस की पढाई की ओर स्टूडेंट्स की रूचि काफी ज्यादा देखने को मिल रही है।आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स इस पर जोर दे रहे हैं की वह नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस से जुड़ी कोई कोर्स में पढाई करे। और इसके लिए बीएनवाईएस कोर्स काफी अच्छा विकल्प है।

अगर आप बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद चिकित्सक बनते हैं तो आप लोगों की नजर में एक बहुत ही भरोसेमंद चिकित्सक बनेंगे क्योंकि आयुर्वेद से इलाज होने के बाद रोगी को जिस बीमारी की शिकायत होती है वह बीमारी दोबारा कभी नहीं होती है यानी आयुर्वेद से इलाज होने के बाद वह बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है। इससे लोगों में आप के प्रति विश्वास बढ़ जाएगा। और आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन करने से हमें किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट या इंफेक्शन भी नहीं होता है इसलिए आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन भी काफी मायने में फायदेमंद माना जाता है।

ऐसे में अगर आप भी प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान की कोई पढाई करना चाहते है तो आपके पास BNYS Course एक बहुत ही अच्छा बिकल्प है और अगर आप BNYS का कोर्स करने का मन बना लिए है तो ये आपका एक काफी अच्छा निर्णय है क्यूंकि आज कल यह सेक्टर काफी तेज़ी से विकास कर रही है जिस कारण BNYS Course की डिमांड काफी तेज़ी से बढ़ रही है।

लेकिन दोस्तों कोई भी कोर्स करने से पहले हमे उस कोर्स के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए ताकि आगे जाकर हमे कोई तकलीफ या पछतावा ना हो, इसीलिए दोस्तों आपको भी BNYS Course करने से पहले इसके बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। 

यदि आप नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस में बैचलर डिग्री कोर्स ना करके कोई डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है तो वह भी आप कर सकते है नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस में DNYS Course यानी Diploma in Naturopathy and Yoga Science कोर्स कर सकते है। DNYS Course के बारे अधिक जानकारी के लिए DNYS Course Kya Hai? पर क्लिक करे।

बीएनवाईएस कोर्स के फायदे क्या है?

  • बीएनवाईएस कोर्स करने के लिए आपको ज्यादा फीस की आवश्यकता नहीं होगी। यानी इसे आप कम फीस में कर सकते है।
  • बीएनवाईएस कोर्स में अभी फिलहाल ज्यादा कंपटीशन नहीं है इसलिए आप आसानी से इसमें अपना करियर बना सकते हैं।
  • बीएनवाईएस कोर्स में केवल प्राकृतिक रूप से इलाज किया जाता है इसलिए इसकी मांग अभी धीरे धीरे बढ़ रही है और भविष्य में इसकी मांग काफी अधिक होने वाली है।
  • बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आप अपना Naturopathy centre या yoga centre खोल के लोगो का naturopathy and yogic science के द्वारा लोगो का treatment कर सकते है।
यह भी पढ़ने योग्य है: ई-लर्निंग क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

बीएनवाईएस का काम क्या होता है?

बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आपको मुख्य तौर पर naturopathy and yogic science के द्वारा लोगो के विभिनन प्रकार के बीमारियों का इलाज करना होगा।

बीएनवाईएस कोर्स के स्कोप क्या है?

आज कल बीएनवाईएस कोर्स का स्कोप शिक्षा के क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ रहा है बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आप निम्न क्षेत्रो में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है।

  • Paraclinical expert
  • Yoga trainer
  • Naturopath
  • Ayush practitioner
  • Researcher
  • Ayush professor
  • General practitioner
  • Paraclinical specialist
  • Natural therapist
  • Yoga instructor
  • Yoga therapist
  • Rehabilitation specialist

इसके अलावा आप प्राइवेट या गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपना एक Naturopathy या yoga क्लिनिक भी खोल सकते हैं।

बीएनवाईएस कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • बीएनवाईएस कोर्स करने के लिए कम से कम आप 12वीं पास होने चाहिए।
  • बीएनवाईएस कोर्स करने के लिए आपका 12वीं में कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है।
  • बीएनवाईएस कोर्स करने के लिए 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम यानी रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान यह तीनों विषयों को लेकर पढ़ना आवश्यक है।
  • बीएनवाईएस कोर्स को करने के लिए कम से कम उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष से कम है तो वह बीएनवाईएस कोर्स में एडमिशन लेने में असफल रहेगा।

बीएनवाईएस कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है?

बीएनवाईएस कोर्स में आपको बताया जाता है कि प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा रोगी का इलाज कैसे करना होता है। कैसे देशी जड़ी बूटियों द्वारा अनेक रोगों का इलाज किया जा सकता है। कौन सी योगा करके हम रोगों का इलाज कर सकते हैं। आदि 

यह भी पढ़ने योग्य है: VOC Port Pass

बीएनवाईएस कोर्स की फीस कितनी होती है?

बीएनवाईएस कोर्स अगर आप सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपको कम फीस में ही हो जाता है लेकिन वही यदि आप प्राइवेट कॉलेज से बीएनवाईएस कोर्स की पढाई करते हैं तो आपको इसमें लगभग ₹100000 – ₹200000 तक लग फीस लग सकता है।

बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद जॉब कहां मिलती है?

बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद आप जॉब किसी सरकारी या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में ले सकते हैं। इसमें आप इस कोर्स को करने के बाद आप अपना क्लीनिक खोल सकते हैं। या फिर आप एक नेचुरोपैथी सेंटर या योग सेंटर भी खोल सकते हैं।

बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

बीएनवाईएस कोर्स करने के बाद औसतन आप ₹300000 से लेकर ₹500000 तक प्रत्येक वर्ष कमा सकते हैं। वहीं अगर आप अपना निजी योग केंद्र खोल सकते हैं तो आप इसमें महीनो में लाखो तक भी कमा सकते हैं।

वैसे तो अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग सैलरी दी जाती है जैसे कि कुछ नीचे दिए गए हैं:-

  • पैराक्लिनिकल एक्सपर्ट:- ₹500000 से लेकर ₹1500000 तक
  • योगा ट्रेनर:- ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक
  • आयुर्वेदिक सलाहकार:- ₹600000 से लेकर ₹1000000 तक
  • प्राकृतिक चिकित्सक:- ₹800000 से लेकर ₹1500000 तक
  • रिसर्चर:- ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक 

इसके बाद अगर आप अधिक अनुभवी होंगे तो आपकी सैलरी बढ़ाई जाएगी इसलिए आप अपने मेहनत को हमेशा जारी रखें क्योंकि मेहनत के बल पर आप बहुत ही अनुभवी बन सकते हैं। आप अगर अपना हॉस्पिटल खोल कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने हॉस्पिटल के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं बस आपके पास एक्सपीरियंस होना चाहिए।

तो दोस्तों यह है BNYS course की पूरी जानकारी जिसमें हमलोग BNYS course क्या है के साथ BNYS full form in Hindi के के बारे में वह सारी जानकारी के बारे में जाने जिसकी आपको तलाश थी। दोस्तो आशा करती हूं कि आप BNYS course से जुड़ी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट है और आपके मन में BNYS course से जुड़े जितने भी सवाल थे सारे सवालों के जवाब मिल गया होगा।

बीएनवाईएस का फुल फॉर्म क्या है?

बीएनवाईएस का फुल फॉर्म Bachelor of Naturopathy and Yogic Science होता है।

बीएनवाईएस कोर्स क्या है?

बीएनवाईएस एक नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस का एक बैचलर डिग्री कोर्स है जिसमे उम्मीदवारों को आयुर्वेद के साथ-साथ योग का भी ज्ञान दिया जाता है। इस कोर्स में सिखाया जाता है कि नेचुरोपैथी और योगा के मदद से कैसे हम किसी रोग का इलाज कर सकते हैं।

बीएनवाईएस कोर्स कितने साल का होता है?

बीएनवाईएस कोर्स 5 साल का होता है जिसमें 1 साल का इंटरशिप होता है।

बीएनवाईएस कोर्स की फीस कितनी होती है?

बीएनवाईएस कोर्स अगर सरकारी कॉलेज से किया जाए तो काफी कम फीस में ही कोर्स हो जाता है वही प्राइवेट कॉलेज में इसका फीस लगभग ₹100000 – ₹200000 तक हो सकती है।

इनके अलावा भी दोस्तो अगर आपके मन में BNYS course से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें comments करके पूछ सकते है और मै पूरा कोशिश करूंगी की आपके सारे सवालों का जवाब दे सकूं।

दोस्तों,इसी प्रकार के informative articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!!!🙏🙏🙏

Leave a Comment