👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

7 दिनों के नाम संस्कृत में | 7 Days Name in Sanskrit

जैसा की आप जानते ही होंगे की संस्कृत भाषा ना सिर्फ हमारे भारत देश की वल्कि पुरे विश्व की सबसे प्राचीन भाषा में से एक है। संस्कृत भाषा पे हमे गर्व होना चाहिए और इसे जानने का भी कोशिश भी करना चाहिए। आज के आधुनिक युग में बहुत सारे लोग संस्कृत भाषा को जानने और समझने में काफी जोर दे रहे है ऐसे में यदि आप भी संस्कृत भाषा में रूचि रखते है तो यह आर्टिकल आपको काफी अच्छा लगेगा। “7 Days name in sanskrit” के इस आर्टिकल में आज हमलोग “sanskrit mein dinon ke naam” के बारे में जानने वाले है।

विषयसूची (Table of Contents)

7 दिनों के नाम संस्कृत में

Days name in sanskrit
Days name in sanskrit

संस्कृत में दिनों के नाम (Days Name in Sanskrit)

SL NoDays Name in SanskritDays Name in HindiDays Name in English
1सोमवासर: या इन्दुवासर:सोमवारMonday
2मंगलवासर: या भौमवासर:मंगलवारTuesday
3बुधवासर: या सौम्यवासर:बुधवारWednesday
4गुरुवासर: या बृहस्पतिवासर:गुरुवार या बृहस्पतिवारThursday
5शुक्रवासर: या भृगुवासरशुक्रवारFriday
6शनिवासर: या स्थिरवासरशनिवारSaturday
7रविवासर: या भानुवासर:रविवारSunday

Sanskrit Mein Dinon Ke Naam (Week names in sanskrit)

क्रम स.दिनों के नाम संस्कृत मेंसंस्कृत में दिनों के नाम के उच्चारण
1सोमवासर: या इन्दुवासर:Somavasarah ya Induvasarah
2मंगलवासर: या भौमवासर:Maṅgalavasarah ya Bhaumavasarah
3बुधवासर: या सौम्यवासर:Budhavasarah ya Saumyavasarah
4गुरुवासर: या बृहस्पतिवासर:Guruvasarah ya brihaspativasarah
5शुक्रवासर: या भृगुवासरSukravasarah ya Bhriguvasarah
6शनिवासर: या स्थिरवासरSanivasarah ya Sthirvasarah
7रविवासर: या भानुवासर:Ravivasarah ya Bhanuvasarah

दोस्तों यदि आप महीनों के नाम, ग्रहो के नाम, जानवरों के नाम, पक्षियों के नाम, फलों के नाम, फूलों के नाम, सब्जियों के नाम, 1 से 100 तक संस्कृत में गिनती आदि के बारे में जानकारी संस्कृत में जानना चाहते है तो संस्कृत में जानकारी पे क्लिक करे।

सोमवासर: या इन्दुवासर: (सोमवार – Monday)

सप्ताह का पहला दिन सोमवार को माना जाता है। सोमवार को संस्कृत में सोमवासर: या इन्दुवासर: कहा जाता है तथा अंग्रेजी में सोमवार को Monday कहा जाता है। आपको बता दे की सोमवार दिन का नाम चन्द्रमा ग्रह के नाम पर पड़ा है। हमारे हिंदू धर्म में सोमवार दिन को भगवान शिव जी का दिन माना जाता है और सोमवार के दिन भगवान शिव जी का पूजा अर्चना किया जाता है।

मंगलवासर: या भौमवासर: (मंगलवार – Tuesday)

सप्ताह का दूसरा दिन मंगलवार का दिन होता है। मंगलवार को संस्कृत में मंगलवासर: या भौमवासर: कहा जाता है तथा अंग्रेजी में मंगलवार को Tuesday कहा जाता है। मंगल ग्रह के नाम पे मंगलवार दिन का नाम रखा गया है। हिंदू धर्म में मंगलवार दिन को भगवान बजरंगवली जी का दिन माना जाता है और मंगलवार दिन को भगवान बजरंगवली जी का पूजा पाठ किया जाता है।

बुधवासर: या सौम्यवासर: (बुधवार – Wednesday)

सप्ताह का तीसरा दिन बुधवार का दिन होता है। बुधवार को संस्कृत में बुधवासर: या सौम्यवासर: कहा जाता है तथा अंग्रेजी में बुधवार को Wednesday कहा जाता है। बुधवार दिन का नाम बुध ग्रह के नाम पे रखा गया है। हिंदू धर्म में बुधवार दिन को भगवान गणेश जी का दिन माना जाता है और बुधवार के दिन भगवान गणेश जी का पूजा अर्चना किया जाता है।

गुरुवासर: या बृहस्पतिवासर: (गुरुवार या बृहस्पतिवार – Thursday)

सप्ताह का चौथा दिन गुरुवार का दिन होता है जिसे बृहस्पतिवार भी कहा जाता है। गुरुवार यानि बृहस्पतिवार को संस्कृत में गुरुवासर: या बृहस्पतिवासर: कहा जाता है तथा अंग्रेजी में बुधवार को Thursday कहा जाता है। गुरुवार यानि बृहस्पतिवार दिन का नाम बृहस्पति ग्रह के नाम पे रखा गया है। हमारे हिंदू धर्म में बृहस्पतिवार दिन को भगवान विष्णु जी का दिन माना है और इसी कारण गुरुवार यानि बृहस्पतिवार दिन को भगवान विष्णु जी का पूजा पाठ किया जाता है।

शुक्रवासर: या भृगुवासर (शुक्रवार – Friday)

सप्ताह का पांचवा दिन शुक्रवार का दिन होता है। शुक्रवार दिन को संस्कृत में शुक्रवासर: या भृगुवासर कहा जाता है तथा अंग्रेजी में शुक्रवार को Friday कहा जाता है। आपको बता दे की शुक्रवार दिन का नाम शुक्र ग्रह के नाम पे रखा गया है। इस्लाम धर्म में शुक्रवार दिन का महत्व बहुत ही खास होता है इस्लाम धर्म में शुक्रवार दिन को सप्ताह का सबसे शुभ दिन माना जाता है और इस दिन मुस्लिम पुरुष मस्जिद में जाकर एक साथ नमाज पढ़ा करते है।

शनिवासर: या स्थिरवासर (शनिवार – Saturday)

सप्ताह का छठा दिन शनिवार का दिन होता है। शनिवार को संस्कृत में शनिवासर: या स्थिरवासर कहा जाता है तथा अंग्रेजी में शनिवार को Saturday कहा जाता है। शनिवार दिन का नाम शनि ग्रह के नाम पे रखा गया है। हमारे हिन्दू धर्म में शनिवार दिन को भगवान शनि देव महाराज जी का दिन माना जाता है और शनिवार के दिन भगवान शनि देव महाराज जी का पूजा अर्चना किया जाता है।

रविवासर: या भानुवासर: (रविवार – Sunday)

सप्ताह का आखिरी दिन यानी सप्ताह का सातवा दिन रविवार का दिन होता है। रविवार को संस्कृत में रविवासर: या भानुवासर: कहा जाता है तथा अंग्रेजी में रविवार को Sunday कहा जाता है। आपको बता दे की रविवार दिन का नाम भगवान सूर्य देव के नाम पे रखा गया है। रविवार के दिन को पुरे दुनिया में छुट्टी यानी अवकास का दिन के रूप में जाना जाता है। इस दिन लगभग सभी प्राइवेट ऑफिस, सरकारी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज आदि में छुट्टी होता है और सभी लोग अपने घरो में रहकर अपने कामो से या पढाई से आराम फरमाते है। 

FAQ on Days Name in Sanskrit

सप्ताह के सभी दिनों का नाम संस्कृत में क्या है?

सोमवार – सोमवासर: या इन्दुवासर:
मंगलवार – मंगलवासर: या भौमवासर:
बुधवार – बुधवासर: या सौम्यवासर:
गुरुवार या बृहस्पतिवार – गुरुवासर: या बृहस्पतिवासर:
शुक्रवार – शुक्रवासर: या भृगुवासर
शनिवार – शनिवासर: या स्थिरवासर
रविवार – रविवासर: या भानुवासर:

सोमवार को संस्कृत में क्या कहते है?

सोमवार को संस्कृत में सोमवासर: या इन्दुवासर: कहते है।

मंगलवार को संस्कृत में क्या कहते है?

मंगलवार को संस्कृत में मंगलवासर: या भौमवासर: कहते है।

बुधवार को संस्कृत में क्या कहते है?

बुधवार को संस्कृत में बुधवासर: या सौम्यवासर: कहते है।

गुरुवार या बृहस्पतिवार को संस्कृत में क्या कहते है?

गुरुवार या बृहस्पतिवार को संस्कृत में गुरुवासर: या बृहस्पतिवासर: कहते है।

शुक्रवार को संस्कृत में क्या कहते है?

शुक्रवार को संस्कृत में शुक्रवासर: या भृगुवासर कहते है।

शनिवार को संस्कृत में क्या कहते है?

शनिवार को संस्कृत में शनिवासर: या स्थिरवासर कहते है।

रविवार को संस्कृत में क्या कहते है?

रविवार को संस्कृत में रविवासर: या भानुवासर: कहते है।

Conclusion on names of days in sanskrit

Days name in sanskrit के इस आर्टिकल में आज हमने sanskrit mein dinon ke naam के बारे में जाना, आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी काफी अच्छा लगा होगा। आपको तह आर्टिकल कैसा लगा यह आप हमे कमेंट में जरुर बताए साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Days Name in Sanskrit (Sanskrit Mein Dinon Ke Naam) के इस आर्टिकल को अपना प्यार और सपोर्ट देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment