👉हिंदीमेंजानकारियाँ व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन करे 👈

गोवा के सभी जिलों का नाम | Goa Ke Sabhi Jilon Ka Naam

Goa ke sabhi jilon ka naam: गोवा क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है जो भारत के पश्चिमी दक्षिण क्षेत्र में महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य के बीच स्थित है। 30 मई 1987 को 56 वां संविधान संशोधन के तहत गोवा को एक पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया और इस प्रकार गोवा भारत का 25वाँ राज्य बना। आज हमलोग Goa ke sabhi jilon ka naam के इस आर्टिकल में goa mein kitne jile hain के बारे में जानने वाले है साथ ही इस आर्टिकल में हमलोग गोवा के सभी जिलों का नाम के साथ साथ गोवा के बारे में और भी काफी सारे महत्वपूर्ण जानकारी जानने वाले है।

गोवा के सभी जिलों का नाम (Goa ke sabhi jilon ka naam)

क्रम संख्या जिला का नामजिला का मुख्यालयजिला का क्षेत्रफल
1उत्तरी गोवापणजी1736 वर्ग किलोमीटर
2दक्षिण गोवामडगांव1966 वर्ग किलोमीटर

गोवा के बारे में जानकारी 

गोवा प्राकृतिक सौंदर्य से भरा भारत का एक छोटा सा राज्य है। क्षेत्रफल के दृष्टी से गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है वही जनसंख्या के दृष्टी से गोवा भारत का चौथा सबसे छोटा राज्य है। पुरे विश्व में गोवा अपने सुन्दर समुद्र के किनारों और प्रसिद्ध स्थापत्य के लिए जाना जाता है। पुरे विश्व भर से हर साल लाखो लोग गोवा के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए गोवा आया करते है। गोवा पहले पुर्तगाल का एक उपनिवेश था यानि गोवा में पुर्तगाल का शासन था। पुर्तगालियों ने गोवा पर लगभग 450 सालों से भी अधित तक शासन किया। 1947 में भारत के आजादी के बाद भी गोवा में पुर्तगाल का शासन था। 19 दिसंबर, 1961 को भारतीय सेना ने गोवा पर आक्रमण कर इस क्षेत्र को पुर्तगाल के अधिकार से मुक्त करवाया और इस प्रकार गोवा को भारत में शामिल किया गया तथा 30 मई 1987 को 56 वां संविधान संशोधन के तहत गोवा को एक पूर्ण राज्य बना दिया गया और इस प्रकार गोवा भारत का 25वाँ राज्य बना। गोवा की राजधानी पणजी है। गोवा के समुद्र तट का सौंदर्य और गुलाबी ज्वारीय बीचें इसे एक बहुत की आकर्षण पर्यटक स्थल बनाते हैं। गोवा में वेस्टर्न घाट की पर्वतमाला है, जिसमें आनंद, भगवती, वागडोंडरी और दुश्मान्तपुर इसमें स्थित प्रमुख पर्वत शिखर हैं। 

अन्य पढ़े:

FAQ

गोवा में कुल कितने जिले हैं?

गोवा में कुल 2 जिले है।

गोवा के जिले का नाम क्या है?

  1. उत्तरी गोवा
  2. दक्षिण गोवा

गोवा की राजधानी कहां है?

गोवा की राजधानी पणजी है।

गोवा एक पूर्ण राज्य कब बना?

30 मई 1987 गोवा एक पूर्ण राज्य बना।

निष्कर्ष 

Goa ke sabhi jilon ka naam के इस आर्टिकल में आज हमने गोवा के सभी जिलों का नाम के बारे में जाना, आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा। इसी प्रकार के और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमे सब्सक्राइब करे और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी शेयर जरुर करे। 

गोवा के सभी जिलों का नाम (Goa ke sabhi jilon ka naam) के इस आर्टिकल को अपना प्यार देने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

Leave a Comment